S M L

आज से 5 दिन के स्वीडन और ब्रिटेन दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दौरे से पहले मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वो व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 09:17 AM IST

0
आज से 5 दिन के स्वीडन और ब्रिटेन दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को 5 दिन के विदेश दौरे पर रवाना होंगे. अपने इस दौरे में वो स्वीडन और ब्रिटेन जाएंगे. मंगलवार को लंदन पहुंचने पर प्रधानमंत्री कॉमनवेल्थ देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे. मोदी पिछले तीन दशकों में स्वीडन का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. यहां वो स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन से बैठक करेंगे, साथ ही वो भारत नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन का सह-आयोजन भारत और स्वीडन ने किया है. नोर्डिक सम्मेलन में फिनलैंड, नार्वे, डेनमार्क और आइसलैंड के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे.

यात्रा से पहले मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वो व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं. मोदी ने लिखा कि भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना संबंध है. हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है. स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है.

स्वीडन से 18 अप्रैल को पीएम मोदी ब्रिटेन जाएंगे. लंदन में वो ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. मोदी ने कहा, 'लंदन की मेरी यात्रा दोनों देशों को इस बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी में एक नई गति पैदा करने का एक मौका प्रदान करती है. मैं स्वास्थ्य, नवोन्मेष, डिजिटलीकरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्वच्छ ऊर्जा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में भारत ब्रिटेन साझेदारी बढ़ाने पर बल दूंगा.'

मोदी लंदन में कॉमनवेल्थ देशों के राष्ट्रध्यक्षों के दो दिन के सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे. इसमें 53 सदस्य देश राष्ट्र अवसरों और चुनौतियों, लोकतंत्र और शांति तथा समृद्धि को आगे बढ़ाने के बारे में साझा रुख तय करेंगे. यह शिखर सम्मेलन पहली बार विंडसर कैसल में होगा.

पीएम मोदी स्वदेश वापसी के दौरान 20 अप्रैल को जर्मनी के बर्लिन में भी कुछ समय के लिए रूकेंगे. जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल के मुलाकात के आग्रह पर प्रधानमंत्री ने यहां ठहरने का फैसला किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi