S M L

किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाता है विपक्ष: पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखीं

Updated On: Jul 15, 2018 01:17 PM IST

FP Staff

0
किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाता है विपक्ष: पीएम मोदी

अपने दो दिन के यूपी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मिर्जापुर पहुंचे. यहां उन्होंने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इस दौरान पीएमो मोदी ने यूपी के लोगों को 4008 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी. इसमें एशिया की सबसे बड़ी बाणसागर नहर परियोजना और मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास प्रमुख है.

इसी के साथ पीएम मोदी ने 108 जनऔषधि केद्रों का उद्घाटन भी किया. ये केंद्र प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत कम दामों में दवाइयां उपलब्ध कराएंगे.

इसके अलावा गरीबों के लिए भी पीएम मोदी ने कई बड़े ऐलान किए. इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा. आइए बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की दस बड़ी बातें-

भाषण की 10 बड़ी बातें

1. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से की. उन्होंने कहा पूर्वांचल का विकास हमारी प्रतिबद्धता है.

2. पीएम मोदी ने कहा कि जब से बीजेपी-एनडीए सरकार सत्ता में आई है, पूर्वांचल में विकास का काम तेज हो गया है और इसके परिणाम आज हर कोई देख सकता है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया?

4. पीएम मोदी ने कहा, '2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उनमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया. इसके बाद बाणसागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई.'

5. पीएम मोदी ने कहा, 'लगभग 3,500 करोड़ की बाणसागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है. अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता.'

6. पीएम मोदी ने कहा, 'मिर्जापुर में बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है. अब यहां का जिला अस्पताल 500 बेड का हो जाएगा. इससे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आपको बहुत दूर नहीं भटकना पड़ेगा.'

7. पीएम ने कहा, आज यहां 100 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है. ये जन औषधि केंद्र गरीब, निम्न मध्यम वर्ग का बहुत-बड़ा सहारा बन रहे हैं. इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं.

8. पीएम मोदी ने ऐलान किया कि 'गरीबों को 1 रुपए प्रति महीने और 90 पैसे प्रति दिन के हिसाब से बीमा मिलेगा'. इसी के साथ पीएम मोदी ने गरीबों को नई सौगात देते हुए ऐलान किया कि देश की 50 करोड़ आबादी का इलाज मुफ्त होगा.

9. पीएम मोदी ने कहा, गरीब को दवाई, किसान को सिंचाई, बच्चों को पढ़ाई और युवाओं को कमाई जहां सुनिश्चित होगी, जहां सुविधाएं अपार होंगी और व्यवस्था ईमानदार होगी, ऐसे New India के संकल्प को सिद्ध करने में हम जुटे हैं'.

10. हाल ही में एक और अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि बीते 2 वर्षों में भारत में 5 करोड़ लोग भीषण गरीबी से बाहर निकले हैं. इसमें सरकार की योजनाओं का भी बड़ा प्रभाव है जो गरीबों का खर्च कम कर रही हैं. निश्चिंतता का यही भाव, उन्हें नए अवसर भी दे रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi