विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रविवार को सुबह 10 बजे होगा मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार

प्रधानमंत्री के रविवार को होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन दौरे से पहले कैबिनेट विस्तार संभव है

FP Staff Updated On: Sep 01, 2017 06:53 PM IST

0
रविवार को सुबह 10 बजे होगा मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार

मोदी कैबिनेट का तीसरा विस्तार रविवार को 10 बजे होगा. पीटीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री के रविवार को होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन दौरे से पहले कैबिनेट विस्तार संभव है. इससे पहले यह खबर आ रही थी कि मंत्रिमंडल का विस्तार शनिवार को होगा.

सूत्रों के हवाले से यह खबर है कि प्रकाश जावडेकर को रक्षा मंत्रालय दिया जा सकता है.

कैबिनेट विस्तार से पहले ही इस्तीफों की झड़ी लग गई है. सबसे पहले कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद ही रूडी का इस्तीफा हुआ है. रूडी के अलावा स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

इन कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं मंत्री

लेकिन, कई ऐसे मंत्री हैं जिनकी तरफ से इस्तीफे की पेशकश की गई है. गंगा सफाई की जिम्मेदारी संभाल रही उमा भारती ने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफे की पेशकश की है. उमा भारती संघ की करीबी रही हैं. भगवाधारी साध्वी उमा लगातार हिंदुत्व के पैरोकार और हिंदुत्व की ब्रांड अंबेसडर के तौर पर ही जानी जाती रही हैं. लेकिन, माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री उमा भारती के काम से खुश नहीं थे. लिहाजा उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है.

इसके अलावा यूपी से मंत्री संजीव बालियान और 75 की उम्र पार कर चुके लघु और सूक्ष्म उद्योग मंत्री कलराज मिश्र, निर्मला सीतारमण और महेंद्र नाथ पांडे की भी पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद इस्तीफे की खबर है.

कलराज मिश्र को उम्र के आधार पर कैबिनेट से विदा किया जा रहा है, जबकि निर्मला सीतारमण को गुजरात में चुनाव का सह-प्रभारी बनाया गया है. माना जा रहा है कि उनके भी काम से प्रधानमंत्री संतुष्ट नहीं थे, लिहाजा उन्हें कैबिनेट से बाहर कर संगठन की जिम्मेदारी दी जा रही है. दूसरी तरफ, मानव संसाधन राज्य मंत्री महेंद्र नाथ पांडे को यूपी बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया है, जिसके बाद उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi