विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पीएम मोदी ने राज्यसभा में हामिद अंसारी को दी विदाई, बताया बेहतरीन कूटनीतिज्ञ

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हामिद अंसारी को फ्रेंड, फिलॉस्फर और गाइड बताया

FP Staff Updated On: Aug 10, 2017 02:29 PM IST

0
पीएम मोदी ने राज्यसभा में हामिद अंसारी को दी विदाई, बताया बेहतरीन कूटनीतिज्ञ

गुरुवार को संसद के मानसून सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की जमकर तारीफ की. राज्यसभा में दिए अपने बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हामिद अंसारी ने भारतीय संसद के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं.

मोदी ने कहा, 'आप हमारे लिए बेहतरीन यादें छोड़ कर जा रहे हैं. आपकी कूटनीतिक विशेषज्ञता देश के बहुत काम आई है. मेरी विदेश यात्राओं से पहले आपके साथ मेरी चर्चाएं बेहद फायदेमंद रहीं.'

हामिद अंसारी ने गुरुवार को उपराष्ट्रपति के रूप में अपने दो कार्यकाल पूरे कर लिए. शुक्रवार को हामिद अंसारी की जगह नए उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए वरिष्ठ राजनेता वेंकैया नायडू शपथ लेंगे.

'पद मुक्त होने पर खुल कर रख सकेंगे बात'

अंसारी इससे पहले सउदी अरब और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में भारत के राजदूत रह चुके हैं. वह संयुक्त राष्ट्र में भी भारत के स्थायी प्रतिनिधि रह चुके हैं. इसके अलावा वह अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के वाईस-चांसलर भी रह चुके हैं.

पीएम मोदी ने राज्यसभा में इस बात का भी जिक्र किया कि अंसारी एक ऐसे परिवार से आते हैं जिसने स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लिया था.

मोदी ने साथ ही कहा, 'उपराष्ट्रपति के रूप में आपको कई मुद्दों पर अपनी बात बेहद सधे अंदाज में कहनी होती होंगी. पद से मुक्त होने के बाद आप ऐसे किसी बंधन से मुक्त हो जाएंगे.

येचुरी बोले- 'आप थे बेहतरीन अंपायर'

अन्य नेताओं ने भी हामिद अंसारी को उनके 2 सफल कार्यकालों के लिए बधाई दी. वरिष्ठ सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा, 'आपने इस सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच एक बेहतरीन अंपायर का किरदार निभाया. आपने यह सुनिश्चित किया की कोई भी विधेयक हंगामे के बीच पास ना हो. मैं उम्मीद करता हूं कि आपके द्वारा तय किए गए उच्च मानदंडों का पालन आपके बाद आने वाले सदन के अध्यक्ष भी करेंगे.'

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी हामिद अंसारी की खूब तारीफ की. उन्होंने अंसारी को अपना फ्रेंड, फिलॉसोफर और गाइड बताया.

इसके अलावा वित्त मंत्री अरुण जेटली, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य नेताओं ने भी अंसारी को भावभीनी विदाई दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi