S M L

70 सालों में 18,000 गांवों तक बिजली नहीं पहुंची: PM का ज्योति योजना के लाभर्थियों से संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो ऐप के जरिए ज्योति योजना का लाभ पाने वालों से संवाद कर रहे हैं

Updated On: Jul 19, 2018 10:10 AM IST

FP Staff

0
70 सालों में 18,000 गांवों तक बिजली नहीं पहुंची: PM का ज्योति योजना के लाभर्थियों से संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो ऐप के जरिए ज्योति योजना का लाभ पाने वालों से संवाद कर रहे हैं. लाभर्थियों से संवाद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकार ने बिजली देने का वादा किया था और 2009 तक हर घर तक बिजली पहुंचाने की बात कही थी. लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं किया गया. पिछली सरकार ने अपने वादे गंभीरता से नहीं लिए.

उन्होंने कहा कि हमने बिना देरी के बिजली पहुंचाने का काम शुरू किया. 2014 तक 18,000 गांवों में बिजली नहीं थी. पर एक मई, 2018 तक 18,452 गांवों को हमने बिजली दी. हमने हर गांव में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा. हमने पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2005 में पिछली सरकार ने 2009 तक हर एक गांव में बिजली पहुंचाने का वादा किया था. उस समय की सत्ताधारी पार्टी के अध्यक्ष एक कदम और आगे निकल गए थे और कहा था कि हम हर घर में बिजली लाएंगे. पर उनके इतने लंबे कार्यकाल में भी ऐसा कुछ नहीं हो सका.

पूर्व की मनमोहन सरकार पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमें आजादी मिले 70 साल हो चुके हैं, पर 18000 गांवों तक बिजली नहीं पहुंचाई जा सकी. बाद भी गांवों में बिजली थी. ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.'

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने देश के पूर्वी हिस्से के विकास पर ध्यान नहीं दिया था. ये क्षेत्र विकास से वंचित रहा. लगभग 18,000 गावों में से करीब 14,582 गावों पूर्वी क्षेत्र में थे. पलामू से विद्युतीकरण के लाभार्थी ने पीएम को बताया कि बिजली आने के बाद उनके गांव में शहरों जैसी सुविधाएं मिलने लगी और उनके गांव में प्रज्ञा केंद्र भी खुले.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi