S M L

पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा: नवी मुंबई को देंगे एयरपोर्ट की सौगात

प्रधानमंत्री आज 16,700 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नवी मुंबई हवाई अड्डे का शिलान्यास करेंगे

Updated On: Feb 18, 2018 11:08 AM IST

Bhasha

0
पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा: नवी मुंबई को देंगे एयरपोर्ट की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को महाराष्ट्र के दौरे पर जाएंगे. वो यहां कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी दोपहर में विशेष विमान से मुंबई पहुचेंगे. यहां वो ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र : कन्वर्जेंस 2018’ के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मुंबई यूनिवर्सिटी में वाधवानी इंस्टीट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) के चौथे कंटेनर टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे. एक सरकारी बयान के अनुसार उद्घाटन के साथ ही जेएनपीटी की क्षमता करीब दोगुनी हो जाएगी. नए कंटेनर टर्मिनल से पहले फेज में सालाना 24 लाख कंटेनर क्षमता बढ़ेगी और 2022 में दूसरा फेज पूरा होने के बाद इसकी क्षमता 100 लाख कंटेनर हो जाएगी.

नवी मुंबई हवाईअड्डे को मिलेगी तेजी

प्रधानमंत्री रविवार को ही मुंबई से सटे नवी मुंबई में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का भी शिलान्यास करेंगे. 16,700 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह हवाई अड्डे मुंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट के बाद दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा होगा. इस एयरपोर्ट के शिलान्यास होने से मुंबई का 21 साल पुराना सपना साकार हो जाएगा.

महानगर मुंबई की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए वर्ष 1997 में 3 हजार करोड़ रुपए की लागत से एक नया हवाई अड्डा बनाने की योजना बनी थी. लेकिन सियासी खींचतान, पर्यावरण एनओसी और फंडिंग जैसे मुद्दों के कारण यह प्रोजेक्ट लंबे समय तक लटका रह गया.

रविवार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के साथ ही इसके निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. सरकारी कंपनी सिडको और जीवीके ग्रुप ने इसे बनाने का जिम्मा लिया है.

वैसे इस हवाई अड्डे के लिए जरूरी 2,268 हेक्टेयर जमीन अब तक नहीं हासिल हो पाई है. यह हवाई अड्डा बन जाने से मुंबई के छत्रपति अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भीड़ काफी कम हो जाएगी.

कर्नाटक के दौरे पर भी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

महाराष्ट्र से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के दौरे पर भी जाएंगे. यहां वो कई कार्यक्रमों और रैलियों को संबोधित करेंगे.

सोमवार को वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हैदराबाद में होने जा रही ‘वर्ल्ड कॉन्फ्रेन्स ऑन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’ को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी का बाहुबली महामस्तकाभिषेक महोत्सव के लिए श्रवणबेलगोला जाने का भी कार्यक्रम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi