S M L

पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देकर शुरू की पहली आधिकारिक इंडोनेशिया यात्रा

मंगलवार को इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर पहुचें हैं पीएम मोदी. शहीदों को श्रद्धांजलि देकर किया अपनी यात्रा का आगाज

Updated On: May 30, 2018 12:11 PM IST

Bhasha

0
पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देकर शुरू की पहली आधिकारिक इंडोनेशिया यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए लोगों को बुधवार सुबह को श्रद्धांजलि देकर अपनी यात्रा की शुरुआत की. उन्होंने इंडोनेशिया के लीबाता नेशनल हीरोज सिमेट्री में शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

इंडोनेशिया की अपनी पहली यात्रा के दौरान बुधवार को पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से मुलाकात की.

इस मौके पर भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षा, विज्ञान, तकनीकी, रेलवे और हेल्थ को लेकर 15 समझौतों पर साईन किए गए. सभा में पीएम मोदी ने कहा कि इससे दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूती प्रदान करेगा.

आपको बता दें कि इंडोनेशिया के दक्षिण जकार्ता में कलीबाता हीरोज सिमेट्री में सैनिकों की एक कब्रगाह है. इसे वर्ष 1953 में बनाया गया था और नवंबर 1954 में यहां पहली बार किसी को दफनाया गया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट कर कहा कि ऐसा नहीं हो सकता कि भारत  इंडोनेशिया की आजादी के संघर्ष में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देना भूल जाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कलीबाता नेशनल हीरोज सिमेट्री में पुष्पांजलि अर्पित की और विजिटर बुक पर हस्ताक्षर किए.

इंडोनेशिया की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए सैनिकों समेत उस लड़ाई में भाग लेने वाले 7,000 से ज्यादा लोगों को इस कब्रगाह में दफनाया गया है.

मोदी पूर्वी एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को  इंडोनिशया की राजधानी जकार्ता पहुंचे थे. इंडोनेशिया की उनकी यात्रा का मकसद दो समुद्री पड़ोसियों के बीच राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक हितों को मजबूती प्रदान करना है.

जकार्ता में में उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत इंडोनेशिया के साथ खड़ा है.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों की आबादी का ज्यादातर हिस्सा युवा है. हम शिक्षा और स्किल डवलपमेंट में एक-दूसरे काफी कुछ सीख सकते है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi