S M L

अजमेर में बोले पीएम मोदी- पूरी व्यवस्था को तबाह कर देती है वोट बैंक की राजनीति

मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति करने वाले हिंदू, मुस्लिम, अगड़े-पिछड़े शहर गांव जैसे मुद्दों को लेकर समाज को बांटते हैं और नौकरशाही में भी उसी आधार पर भेदभाव करते हैं जिससे शासन पूरी तरह प्रभावित हो जाता है

Updated On: Oct 06, 2018 04:20 PM IST

FP Staff

0
अजमेर में बोले पीएम मोदी- पूरी व्यवस्था को तबाह कर देती है वोट बैंक की राजनीति

वोट बैंक की राजनीति करने वालों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राजस्थान के अजमेर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसी राजनीति केवल चुनावों तक सीमित नहीं रहती बल्कि पूरी व्यवस्था को तबाह कर देती है.

मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति करने वाले हिंदू, मुस्लिम, अगड़े-पिछड़े शहर गांव जैसे मुद्दों को लेकर समाज को बांटते हैं और नौकरशाही में भी उसी आधार पर भेदभाव करते हैं जिससे शासन पूरी तरह प्रभावित हो जाता है. हम लोग वोट बैंक की राजनीति में नहीं, ‘सबका साथ सबका विकास’ में विश्वास रखते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया के लिए भले ही वे प्रधानमंत्री हों लेकिन बीजेपी के लिए अब भी एक आम कार्यकर्ता हैं और कार्यकर्ता के नाते पार्टी उन्हें जो भी काम सौंपेगी उसे जी जान लगाकर करेंगे.

60 साल सत्ता में विफल और अब विपक्ष के तौर पर भी फेल

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग 60 साल तक सत्ता में विफल रहे वे विरोधी दल के रूप में भी विफल साबित हुए. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि बड़ी मुश्किल से साठ साल बाद देश ने एक दिशा पकड़ी है, अब उन्हें (समाज को बांटने वालों को) यहां झांकने का मौका भी मत दीजिए.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाए लगाते हुए कहा कि एक ही परिवार की आरती उतराना कांग्रेस की फितरत है. विपक्ष बहस से घबराता है, मैदान छोड़कर भाग जाता है. हमारा हाईकमान राजस्थान की साढ़े सात करोड़ जनता लेकिन कांग्रेस का हाईकमान एक परिवार है. उन्होंने कहा कि साठ सालों तक कांग्रेस ने वोट बैंक की राजनीति की है जिसके चलते कई दिक्कतें हुईं. कांग्रेस को कभी भी विकास की राजनीति स्वीकार नहीं हुई.

मोदी ने इस दौरान केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकार के विकास कार्यों को गिनाया. उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढोत्तरी के कारण किसानों की आय 62 हजार करोड़ रुपए बढने जा रही है और यह बढोत्तरी हमेशा के लिए होगी.

राजस्थान ने इस बार परंपरा बदलने का फैसला कर लिया है

उन्होंने कहा पूर्वी नहर परियोजना का तकनीकी अध्ययन किया जा रहा है और केंद्र सरकार सारे पहलुओं का लेखा जोखा करने के बाद इस पर पूरी संवेदनशीलता के साथ फैसला करेगी.

मोदी ने राजस्थान में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी सरकार आने की परंपरा का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि राजस्थान ने इस परंपरा को बदलने का फैसला कर लिया है.

उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय के उत्साह को देखते हुए कहा कि 'आप लोगों ने प्रदेश के भविष्य की हस्तरेखा आज लिख दी है.' उन्होंने कहा कि हमारी दिशा सही है, नीति स्पष्ट है, हमारी नीयत पर कोई शक नहीं कर सकता. हम जी जान से जुटते हैं. हमारे लिए 125 करोड़ ही हमारा परिवार है, उसी को लेकर आगे चल रहे हैं.

सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि 'कांग्रेस को ऐसी राजनीति और ऐसी सोच पर शर्म आनी चाहिए.’ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन पर अजमेर के कायड विश्राम स्थली में यह सभा रखी गई थी.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi