S M L

Live मॉनसून सत्र: राफेल मुद्दे पर PM मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस

तकरीबन 40 बिल ऐसे हैं जो कई वर्षों से लंबित हैं. सरकार इन्हें इस सत्र में ला सकती है. इनमें 12 बिल ऐसे हैं, जिन्हें सरकार ने लोकसभा में पास करा लिया है, पर वे राज्यसभा में अटके हैं

| July 23, 2018, 01:57 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jul 23, 2018

  • 16:39(IST)

    लोकसभा में पास हआ नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट संशोधन बिल

  • 15:25(IST)

    मॉब लिचिंग पर गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों एडवायजरी जारी कर लिंचिंग के मामलों को गंभीर से लेने को कहा है.

  • 14:48(IST)

    प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने राफेल सौदे पर संसद को गुमराह किया, यह विशेषाधिकार हनन का स्पष्ट मामला है: कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला

  • 14:41(IST)

    फ्रांस की सरकार को राफेल विमानों की कीमत बताने पर कोई आपत्ति नहीं है, फ्रांस के राष्ट्रपति ने राहुल गांधी से यह बात कही है: आनंद शर्मा

  • 14:39(IST)


    संसद के प्रति सरकार की जवाबदेही है कि वह बताए, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने राफेल सौदे की कीमत के मामले में देश को गुमराह क्यों किया: कांग्रेस नेता आनंद शर्मा 

  • 14:31(IST)

    कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री ने संसद को गुमराह किया है.'

  • 13:55(IST)

    राफेल मुद्दे पर पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस.

  • 13:51(IST)

    कांग्रेस सांसद एके एंटनी ने कहा, राफेल सौदे में गोपनीयता प्रावधान का सरकार का दावा गलत है. उन्हें हर विमान की कीमत का खुलासा करना होगा.

  • 13:39(IST)

    धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हाल ही में की गई वृद्धि को अपर्याप्त बताते हुए अन्नाद्रमुक की एक सदस्य ने सोमवार को सरकार से इसे 50 फीसदी तक बढ़ाने और किसानों की उपज की 100 फीसदी खरीद सुनिश्चित करने का अनुरोध किया. 

    शून्यकाल में अन्नाद्रमुक की विजिला सत्यनाथन ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में किसानों की आय दोगुना करने, उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने और न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 फीसदी की वृद्धि करने का वादा किया था.

  • 13:21(IST)

    पूर्वावलोकन-राज्यसभा में विपक्षी कांग्रेस ने सरकार पर अलग-अलग केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसकी वजह से देश में भय का माहौल है. 

    कांग्रेस के आनंद शर्मा ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया. उन्होंने आरोप लगाया कि सीबीआई, राजस्व निदेशालय और प्रवर्तन निदेशालय जैसी केंद्रीय एजेंसियां किसी को लक्ष्य बनाकर बदले की कार्रवाई के तहत एक ही कथित अपराध के लिए प्राथमिकियां और मामले दर्ज कर रही हैं.

  • 13:19(IST)
  • 13:18(IST)

    मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव ने लोकसभा में मुजफ्फरपुर के होम शेल्टर में लड़कियों से बलात्कार का मुद्दा उठाया.

  • 13:15(IST)

    कांग्रेस सदस्यों ने सोमवार को लोकसभा में ऑफिसर गैलरी में बैठे एक अधिकारी के विपक्षी सदस्यों पर नजर रखे जाने का आरोप लगाया जिस पर लोकसभा अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि वह इस मुद्दे को देखेंगी. 

    प्रश्नकाल के दौरान सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि ‘ऑफिसर गैलरी में बैठे एक अधिकारी बार-बार उठकर इस ओर देख रहे हैं और कुछ नोट बना रहे हैं.’ खड़गे ने कहा कि अधिकारी दीर्घा में बैठकर नोट नहीं लिख सकते.

  • 13:12(IST)

    राजस्थान के अलवर में कथित गौरक्षकों द्वारा पिटाई में एक व्यक्ति की मौत की घटना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि मोदी के ‘न्यू इंडिया’ में मानवता की जगह नफरत ने ले ली है.

  • 12:32(IST)
  • 12:32(IST)
  • 11:51(IST)

    एमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने अलवर मॉब लिंचिंग घटना के बारे में कहा, राजस्थान पुलिस की कार्रवाई पर मुझे कोई हैरत नहीं है. उन्होंने पहलू खान मर्डर केस में ऐसा ही किया था. राजस्थान पुलिस गौरक्षकों का समर्थन कर रही है.

  • 11:46(IST)

    टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा, अविश्वास प्रस्ताव के दौरान हमने सरकार के सामने जो सवाल उठाए, पीएम ने उसपर कोई जवाब नहीं दिया. इसलिए हमारे रूख में फिलहाल कोई बदलाव नहीं आया है.

  • 11:35(IST)

    टीडीपी सांसद नरमल्ली शिवप्रसाद आज फिर एक नए रूप में नजर आए. उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए अन्नमैया (भगवान बाला जी की भक्त) का रूप धारण किया और संसद परिसर में सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.  इससे पहले भी वे कई अलग-अलग रूपों में नजर आ चुके हैं.

  • 11:28(IST)

    केंद्रीय एजेंसियों से जुड़े एक बयान को लेकर राज्यसभा में काफी हंगामा हुआ जिसके बाद राज्यसभा की कार्रवाई दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

  • 11:03(IST)

    पंजाब कांग्रेस के सांसदों ने संसद परिसर में बेरोजगारी के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन किया.

  • 10:53(IST)

    आंध्र प्रदेश के सांसदों ने सोमवार को संसद परिसर में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून लागू कराने की मांग करते हुए सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

  • 10:51(IST)

    कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सरकार मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं को बढ़ावा दे रही है. सरकार नहीं चाहती देश में हालात सुधरे. आज संसद में हम इस मुद्दे को उठाएंगे.

  • 10:30(IST)

    संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा, राफेल डील के बारे में रक्षा मंत्री ने अपना बयान दे दिया है. राहुल गांधी इस बारे में अनर्गल आरोपों पर एक गैर-वाजिब मुद्दा उछाल रहे हैं.

  • 10:28(IST)

    टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून पर चर्चा के लिए नोटिस दिया.

  • 09:56(IST)

    सीपीआई नेता डी राजा ने भी मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर चर्चा के लिए कार्यस्थगन का नोटिस दिया है.

  • 09:54(IST)

    बीजेपी सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे ने राज्यसभा में कार्यस्थगन (सस्पेंशन ऑफ बिजनेस) का नोटिस दिया है ताकि देश के कई हिस्सों में बाढ़ के खतरे पर सदन में चर्चा की सके. 

Live मॉनसून सत्र: राफेल मुद्दे पर PM मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस

संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो गया है जो 10 अगस्त तक चलेगा. बीते शुक्रवार को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था जिसे सरकार ने आसानी से पार कर लिया. आगे अभी कई मुद्दे हैं जिससे सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना जताई जा रही है. मौजूदा सत्र में तीन तलाक सहित कई बिल सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर रहेंगे.

तीन तलाक बिल के अलावा ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा, दुष्कर्म के दोषियों को सख्त दंड के प्रावधान समेत कई अहम बिल हैं, जिन पर चर्चा संभव है और इन्हें मौजूदा सत्र में पास कराया जा सकता है. तकरीबन 40 बिल ऐसे हैं जो कई वर्षों से लंबित हैं. सरकार इन्हें इस सत्र में ला सकती है. इनमें 12 बिल ऐसे हैं, जिन्हें सरकार ने लोकसभा में पास करा लिया है, पर वे राज्यसभा में अटके हैं. मौजूदा सत्र में ये बिल राज्यसभा से पास हो सकते हैं.

सत्र शुरू होने से पहले संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि संसद की लगभग 18 बैठकें होंगी. कुमार ने कहा, ‘हम विपक्षी दलों से सहयोग और समर्थन की आशा करते हैं. विधायी कामकाज के एजेंडे में कई अहम मुद्दे हैं जिन्हें सरकार मॉनसून सत्र में लेना चाहती है.’ उन्होंने कहा कि छह से अधिक अध्यादेश लिए जाएंगे.

लोकपाल, भूमि अधिग्रहण, मेडिकल शिक्षा, व्हिसलब्लोअर, ट्रांसजेंडर, नदी विवाद जैसे अहम बिल लंबित हैं, जिन पर सबकी निगाहें टिकी हैं.

कुमार ने बताया कि तीन तलाक विधेयक लोकसभा में पारित हो गया है और राज्यसभा में लंबित है. यह विधेयक सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में रहेगा. उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने पर जोर देगी. मेडिकल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आयोग विधेयक और ट्रांसजेंडर विधेयक को भी लिया जाएगा.

दूसरी ओर, विपक्ष किसान, दलित, ओबीसी, अल्पसंख्यक और मॉब लिचिंग की घटनाओं पर सरकार को घेरने की तैयारी में है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi