विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Parliament: राज्यसभा में कलेक्शन ऑफ स्टेटिस्टिक्स बिल पास

संसद का मॉनसून सत्र हंगामेदार रह रहा है

FP Staff | August 04, 2017, 10:55 AM IST

0

हाइलाइट

Jul 26, 2017

  • 16:32(IST)

    कृषि मंत्री राधामोहन सिंह किसानों और कृषि की हालत पर बोल रहे हैं. उन्होंने हरित क्रांति को याद किया. उन्होंने कहा कि इसका फायदा ज्यादातर उन्हें ही मिला जिनके पास 10 एकड़ से ज्यादा जमीन थी. उन्होंने कहा कि सरकार मवेशी पालन, मछली पालन और खेती के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. दिग्विजय सिंह ने पूछा कि आखिर किसान आत्महत्या क्यों कर रहे हैं? कृषि मंत्री ने जवाब दिया कि इसका मुख्य कारण जलवायु परिवर्तन और खराब मानसून है.

  • 15:54(IST)

    लोकसभा में इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (अमेंडमेंट) बिल, 2017 भी वोटिंग के बाद पास हो गया.

    कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • 15:51(IST)

    राज्यसभा में वोटिंग के बाद कलेक्शन ऑफ स्टेटिस्टिक्स (अमेंडमेंट) बिल, 2017 पास हो गया है.

  • 15:44(IST)

    सदानंद गौड़ा ने कहा कि यह बिल जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अधिकारक्षेत्र में नहीं है क्योंकि सेन्सस यूनियन लिस्ट में आता है. उन्होंने कहा कि इस विषय में वहां की सरकार को एक कैबिनेट नोट भेजा गया था पर उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया.

  • 15:38(IST)

    राज्यसभा में डेटा की सुरक्षा और उसके संभावित गलत इस्तेमाल पर नेता अपनी बात रख रहे हैं. जेडीयू सांसद हरिवंश ने पूछा कि डेटा का इस्तेमाल सिर्फ स्टैटिस्टिकल कार्यों क लिए किया जाएगा यह नियम बिल से क्यों हटाया गया है? वाईएसआर कांग्रेस के सदस्य विजयसाई रेड्डी और सीपीआई नेता डी राजा ने भी डेटा के गलत इस्तेमाल की बात उठाई. कांग्रेस नेता रहमान खान ने कहा कि यह बिल जम्मू-कश्मीर के सांवैधानिक अधिकारों और धारा 370 के खिलाफ है. बिना वहां की विधानसभा की अनुमति के ऐसा नहीं किया जाना चाहिए.

  • 15:21(IST)

    शिवसेना नेता राहुल श्वाले ने महाराष्ट्र में ट्रिपलआईटी की स्थापना किए जाने की मांग की. उन्होंने आईटी सेक्टर में रोजगार संकट के विषय को उठाए जाने की बात कही. उन्होंने पुणे में एक आईटी कर्मचारी द्वारा आत्महत्या किए जाने का भी मुद्दा उठाया.

  • 15:15(IST)

    टीएमसी नेता सौगात रॉय ने अनुराग ठाकुर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें अपनी हरकत के लिए छोड़ दिया गया वहीं ऐसी ही गलती के लिए आप सांसद भगवंत मान को निलंबित कर दिया गया था.

  • 15:12(IST)

    लोकसभा में प्रकाश जावडेकर ने इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (अमेंडमेंट) बिल, 2017 पेश किया. इसके जरिए ट्रिपलआईटी, कुर्नूल को फेहरिस्त में जोड़ा जाएगा.

  • 15:08(IST)

    सांख्यिकी मंत्री सदानंद गौड़ा ने राज्यसभा में कलेक्शन ऑफ स्टेटिस्टिक्स (अमेंडमेंट) बिल, 2017 पेश किया. इसके जरिए कलेक्शन ऑफ स्टेटिस्टिक्स एक्ट, 2008 का दायरा जम्मू-कश्मीर तक बढ़ाया जाएगा.

  • 14:33(IST)

    सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा, 'विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह को को कुछ लापता व्यक्तियों की तस्वीरें मिलीं. हमें खबर मिली थी कि वो मोसुल के पास बदुश जेल में हैं. हालांकि यह नहीं कहा जा सकता कि अभी वो कहां हैं.'

    उन्होंने यह भी कहा कि वो किसी भी नई जानकारी से सदन को अवगत कराती रहेंगी.

  • 13:42(IST)

    स्वराज ने कहा कि वह लापता व्यक्तियों के परिजनों के संपर्क में हैं और उन्हें उम्मीद बनाए रखने की बात कहती रहती हैं. जब तक ठोस सबूत नहीं मिलते हम उनकी तलाश जारी रखेंगे.

  • 13:40(IST)

    विदेश मंत्री ने कहा कि जहां एक सूत्र ने बताया है कि उनकी मौत हो गई है, वहीं 6 सूत्रों ने बताया कि वो जिंदा हो सकते हैं. हम उन्हें मृत नहीं मानते. अमेरिका आज भी द्वितीय विश्व युद्ध में लापता हुए अपने सिपाहियों को खोज रहा है. उन्होंने कहा कि उन्हें मृत बताना एक आसान कदम होगा पर हम हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठ सकते.

  • 13:21(IST)

    सुषमा स्वराज ने कहा कि हमारे पास ना तो उनके जिंदा होने और ना ही उनकी मौत होने के कोई सबूत हैं. ऐसे में हम उनकी तलाश बंद नहीं कर सकते. उन्होंने तुर्की के विदेश मंत्री द्वारा खोज में सहयोग की बात सदन को बताई.

  • 13:16(IST)

    लोकसभा में हंगामा कम होने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इराक में लापता 39 भारतीयों के बारे में बयान दे रही हैं.

    उन्होंने कहा कि भले ही वह लोग लापता हो गए हैं पर हमने उम्मीद नहीं छोड़ी है. अगर उनके बचने की थोड़ी भी संभावना है तो हम उन्हें बचने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे.

  • 13:12(IST)

    राज्यसभा में हंगामे के बीच कांग्रेस नेता आजाद और डीएमके नेता डी राजा ने कहा कि अरुण जेटली के टीवी कैमरा वाला बयान रिकॉर्ड से हटाया जाए क्योंकि वह बेहद आपत्तिजनक है. नरेश अग्रवाल और आनंद शर्मा ने भी उनका समर्थन किया.
    हामिद अंसारी ने कहा कि रिकॉर्ड को देखा जाएगा और उपसभापति इसपर फैसला लेंगे क्योंकि उस वक्त वो सदन में मौजूद थे.

    इस बीच सुमित्रा महाजन ने कहा कि अनुराग ठाकुर द्वारा सदन में मोबाइल का इस्तेमाल कर वीडियो बनाने की बात मेरे संज्ञान में लाई गई थी. अगर यह सही है तो उन्हें माफी मांगनी चाहिए. अनुराग ने मामले पर खेद जताया. महाजन ने ठाकुर को यह ना दोहराने की चेतावनी दी.

  • 13:11(IST)

    राज्यसभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के महत्व को कम करने की कोशिश की जा रही है. इसपर अरुण जेटली ने कहा कि विपक्षी नेताओं की यह बातें नियमों के मुताबिक नहीं है, सिर्फ टीवी कैमरों के लिए यह सब हो रहा है.
    उनके ऐसा कहने पर डीएमके नेता तिरुची शिवा ने आपत्ति जताई.

  • 13:11(IST)

    इस बीच लोकसभा में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि रेल टिकट बुकिंग के लिए नया ऐप लाया गया है. आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने कहा कि सीट ना उपलब्ध होने पर भी 'दलाल' टिकट दिलवा देते हैं. यह लोगों के साथ धोखा है.

  • 13:11(IST)

    राज्यसभा में शून्य काल के दौरान नरेश अग्रवाल ने 2,000 रुपए के नोटों को बंद करने की मांग की. उपसभापति ने कहा कि यह आरबीआई के अधिकारक्षेत्र में आता है. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर ऐसा था तो पीएम मोदी ने कैसे नोटबंदी कर दी? जेडीयू के शरद यादव ने भी आजाद का समर्थन किया. इस दौरान अरुण जेटली ने मुद्दे पर चुप्पी बनाए रखी.

  • 13:10(IST)

    लोकसभा में कांग्रेस ने प्रश्नकाल को स्थगित करने की मांग की और साथ ही 6 सांसदों के निलंबन को वापस लेने की भी मांग की. सदस्य इन मांगों को लेकर हंगामा करने लगे. प्रश्नकाल के दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पीपीपी मॉडल के जरिए रेलवे के विकास के मुद्दे पर जवाब दिया.

  • 15:54(IST)

    राज्यसभा में बीजेडी नेता प्रसन्ना आचर्य ने कहा कि सरकार भाषा, भावना और परंपरा के महत्व को नहीं समझ रही है. 'आखिर क्यों एकता की जगह अलगाव की भावना बढ़ रही है. भोजपुरी, तुलु जैसी भाषाओं को सम्मान मिलना चाहिए,' उन्होंने कहा.

  • 15:05(IST)

    शिवसेना नेता अरविंद गणपत सावंत ने पूरे देश में ग्लोबल एजुकेशन स्टैण्डर्ड की मांग की. उन्होंने अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने के चलन का मुद्दा उठाया.

  • 14:57(IST)

    लोकसभा में स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने बताया कि भारत में प्रति 1000 व्यक्ति एक से भी कम डॉक्टर हैं. यह अनुपात 0.62:1000 का है. इस मामले में भारत डब्ल्यूएचओ के मानकों पर खरा नहीं उतरता जो 1:1000 है.

  • 13:39(IST)
  • 13:37(IST)

    राज्यसभा की कार्यवाही 02:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. लोकसभा को भी 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया है.

  • 13:32(IST)

    मोहम्मद सलीम ने सदन में दार्जिलिंग में आंदोलन का मुद्दा उठाया. इसके जवाब में अनंत कुमार ने कहा कि सरकार इसके लिए चिंतित है और राज्य सरकार को इसके लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए.

    मणिपुर के सांसद थोकचोम मेन्या ने उत्तर-पूर्व में बाढ़ का मुद्दा उठाया.

    रहमान खान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में लैंगिक असमानता बहुत गहरी है. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह इस मामले को सुप्रीम कोर्ट के आगे जरूर उठाएंगे.

  • 13:26(IST)

    लोकसभा में अनुराग ठाकुर ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को काबू में करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए. स्वस्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि हम एक लोकतांत्रिक देश है और हम कोई पाबंदी नहीं लगा सकते. हम इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने की योजना बना रहे हैं.

  • 13:20(IST)

    शरद यादव ने राज्यसभा में कहा कि वो लोग लिंचिंग को जायज ठहरा रहे हैं. चेयर ने कहा, 'राज्यसभा में हुई किसी भी चीज के लिए एफआईआर नहीं हो सकती. सरकार को इसकी जांच करवानी चाहिए.'

  • 13:02(IST)

    लोकसभा में अनंत कुमार ने कांग्रेस सदस्यों से सदन को चलने देने के लिए कहा. वहीं राज्यसभा में नरेश अग्रवाल ने कहा कि बीजेपी के लोग अपनी बात वापस लेने के बाद भी मुझे धमकियां दे रहे हैं. कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने कहा कि इस मामले में उन पर मेरठ में एफआईआर भी हो गया है.

  • 17:58(IST)

    गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि भीड़ हिंसा और गौरक्षकों के द्वारा हिंसा एक बड़ा अपराध है. सरकार दलितों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है.

    अरुण जेटली ने कहा, 'कोई भी हिंसा गलत है. इसे किसी पार्टी के चश्मे से नहीं देखना चाहिए. सेलेक्टिव हो कर हिंसा का विरोध नहीं होना चाहिए.'

  • 17:37(IST)

    कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि बीजेपी सरकार राम राज्य के नाम पर सरकार में आई पर उसने दिया रावण राज्य. उन्होंने कहा, 'यह सब 2019 में सत्ता बरकरार रखने के लिए किया जा रहा है क्योंकि विकास के मोर्चे पर आप फेल हो रहे हैं.'

Parliament: राज्यसभा में कलेक्शन ऑफ स्टेटिस्टिक्स बिल पास

संसद के मानसून सत्र की हंगामेदार शुरुआत हो चुकी है. राज्यसभा में आज कार्यवाही की शुरुआत के साथ ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने दलितों के मुद्दे पर राज्यसभा का बहिष्कार किया. वो गुस्से में राज्यसभा से बाहर निकल गईं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi