S M L

LIVE: ममता का ऐलान, मोदी को राजनीति से हटाकर रहूंगी

नोटबंदी के विरोध में संसद में लगातार गतिरोध जारी है...

Updated On: Nov 28, 2016 03:27 PM IST

FP Staff

0
LIVE: ममता का ऐलान, मोदी को राजनीति से हटाकर रहूंगी

संसद की कार्यवाही और अन्य गतिविधियों की अपडेट्स..

28 नवंबर 2016

2:30 PM

राज्यसभा दिन भर के लिए स्थगित. नोटबंदी को लेकर विरोध कर रहे सदस्य सदन के वेल में घुस आए थे.

2:20 PM

राज्यसभा में आरोप-प्रत्यारोप का दौर. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, दिक्कत ये है कि विपक्ष सुनना नहीं चाहता, बस सुनाना चाहता है.

गुलाम नबी आजाद ने कहा, प्रोटोकॉल के मुताबिक कोई बड़ी घोषणा करने के बाद प्रधानमंत्री इसकी जानकारी संसद में देते हैं लेकिन पहली बार ऐसा नहीं हुआ.

2:15 PM

आज मैं शपथ लेती हूं कि मैं जिंदा रहूं या मर जाऊं लेकिन पीएम मोदी को राजनीति से हटाकर रहूंगी: ममता बनर्जी

2:10 PM लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित.

12:23 PM

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, अगर आप प्रधानमंत्री को बहस में बुलाने की मांग कर रहे हैं तो वह संसद में आएंगे और बहस में हस्तक्षेप करेंगे.

12:18 PM

12:07 PM

नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दूसरी स्थगित. अब 2 बजे से फिर होगी कार्यवाही.

राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद: 18 विपक्षी पार्टियों की बैठक में हमने भारत बंद नहीं बल्कि जन आक्रोश दिवस मनाने की बात की थी. भारत बंद के लिए प्रधानमंत्री जिम्मेदार हैं.

11:25 AM जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की. मुफ्ती ने कहा, 'मैंने नोटबंदी के फैसले के लिए पीएम को बधाई दी.'

11:15 AM

राज्यसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामा जारी, 12 बजे तक के लिए स्थगित.

10:55 AM

असली भारत बंद तो प्रधानमंत्री ने कराया: मायावती

10:53 AM कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व पार्टी के लोकसभा सांसदों की बैठक हुई.

10:30 AM

नोटबंदी पर भारत बंद: सबकी डफली, सबका राग

विपक्षी दलों द्वारा नोटबंदी के खिलाफ आज बुलाए गए भारत बंद से पहले ही उनके बीच मतभेद हो गए हैं.कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां इस भारत बंद के समर्थन में नहीं हैं. हालांकि अधिकतर विपक्षी दल सड़क पर उतरकर नोटबंदी के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करेंगे. बिहार में सत्ताधारी दल जेडीयू के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नोटबंदी के समर्थन में हैं, जबकि सहयोगी दल आरजेडी इस मुद्दे पर असमंजस में हैं. ओडिशा की सत्ताधारी दल बीजू जनता दल नोटबंदी के समर्थन में है. यूपी चुनावों को देखते हुए सपा-बसपा अपने आपसी मतभेद के कारण एक साथ बंद में शामिल नहीं हो रहे हैं. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी लेफ्ट के साथ अपने मतभेद के कारण इस बंद में शामिल नहीं हो रही हैं. तमिलनाडु की भी विपक्षी पार्टियां इस बंद में शामिल नहीं हो रही हैं. दिल्ली में आम आदमी पार्टी भी इस बंद में शामिल नहीं है. पूरी खबर पढ़ें

25 नवंबर 2016

12:35 PM

राहुल गांधी ने कहा, मैं कहता हूं कि पीएम सदन में आएं तो उन्हें सही भावनाएं दिख जाएगी. वह सदन में आएंगे तो सभी आरोपों पर 'दूध का दूध, पानी का पानी' हो जाएगा. 12:26 PM

लोकसभा में प्रधानमंत्री की मौजूदगी को लेकर लगातार हंगामा होने के बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की कार्यवाही अगले दिन के लिए स्थगित की.

11:59 AM

नोटबंदी: विपक्ष के गुस्से का अपने हित में इस्तेमाल करते हैं मोदी

एक चालाक रणनीतिज्ञ के तौर पर नरेन्द्र मोदी की पहचान उनके पीएम बनने से पहले से रही है. लेकिन 8 नवंबर के बाद से बड़े पैमाने पर हम उनकी इस कारीगरी के गवाह रहे हैं. एक मुकम्मल कम्यूनिकेटर और गहरे रणनीतिकार मोदी ने इस पूरी व्यवस्था को साध लिया है और वे अपने राजनीतिक विरोधियों से कई कदम आगे रहते हैं.

पूरा लेख पढ़ें

11:55 AM 

बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कई ट्वीट कर नोटबंदी के मुद्दे पर समिति बनाने की मांग की है जो इस फैसले के असर सही आकलन कर सके.

11:45 AM

खबर आ रही है कि एक शख्स ने नोटबंदी के मुद्दे को लेकर लोकसभा की इमारत से कूदने की कोशिश की. उसे हिरासत में ले लिया गया है.

11:30 AM

लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली नोटबंदी पर बोल रहे हैं. विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी की. स्पीकर सुमित्रा महाजन की तमाम कोशिशों के बाद भी शांति नहीं बन पा रही है. लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित.

11:20 AM

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित.

11:10 AM

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने पीएम की उपस्थिति की मांग करते हुए कहा कि उन्हें सांसदों को संबोधित करना चाहिए. इस पर उपसभापति पीजे कुरियन ने कहा, 'आप बहस शुरू करिए, पीएम बीच में आ जाएंगे.'

11:05 AM

संसद की कार्यवाही की शुरुआत फिर से हंगामे के साथ हुआ है. विपक्ष फिर से अपनी पुरानी मांग- प्रधानमंत्री संसद में बहस में हिस्सा लें और बयान दें- को लेकर हंगामा कर रहा है.

10:34 AM

नोटबंदी के मुद्दे को लेकर दिल्ली में विपक्षी पार्टियों की बैठक चल रही है.

Read This Live Blog In English Here.

10:25 AM

मनमोहन सिंह के संसद में बयान पर आर जगन्नाथन की राय

वैसे तो मनमोहन सिंह कम ही बोलते हैं. जब भी बोलते हैं सुनने लायक होता है. लेकिन गुरुवार को राज्यसभा में उनके भाषण से निराशा हुई. उनसे ऐसे किसी महान भाषण की उम्मीद तो नही थी. फिर भी गुरुवार को उन्होंने आधा सच कहा. नोटबंदी के बाद देशभर में अफरातफरी का माहौल है. जगह-जगह पैसों की किल्लत के चलते आम जनता को होने वाली परेशानियों की खबरें आ रही हैं. इसलिए मनमोहन सिंह का नोटबंदी की तैयारी ठीक से करने का आरोप कुछ हद तक जायज है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसका तुरंत हल निकालने की उनकी सलाह तक भी ठीक है. लेकिन जब मनमोहन सिंह नोटबंदी को संगठित और सरकारी लूट कहते हैं, तब हद पार हो जाती है. यहां से राजनीति शुरू हो जाती है.

पढ़िए पूरा लेख

10:15 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कुछ लोग नोटबंदी की यह कहकर आलोचना कर रहे हैं कि सरकार ने इसके लिए तैयारी नहीं की, लेकिन असमें ऐसे लोगों की तकलीफ है कि उन्हें तैयारी का समय नहीं मिला.

पीएम मोदी 'भारत का संविधान' किताब के विमोचन कार्यक्रम में मौजूद थे. उन्होंने कहा कि भारत में डिजिटल करंसी को बढ़ावा दिए जाने का समय आ गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हर किसी का अपने पैसे पर हक है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार नोट हाथ में हो. मोबाइल से भी पैसे जमा किए जा सकते हैं. यहां 100 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास मोबाइल है. जितनी आसानी से वाट्सऐप का मेसेज भेज सकते हैं, उतने ही आराम से मोबाइल से शॉपिंग भी कर सकते हैं।'

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि जहां पहले नगरपालिकाओं में तीन-साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए टैक्स आता था वहीं 8 नवंबर के बाद वहां 13 हजार करोड़ रुपए का टैक्स जमा हुआ है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग संविधान के तहत मिले अधिकारों का दुरुपयोग करते हैं. मोदी ने कहा कि 26 जनवरी की अहमियत 26 नवंबर (संविधान दिवस) से जुड़ी हुई है. मोदी ने छात्रों के बीच एक दिन संविधान की पढ़ाई कराए जाने का सुझाव भी दिया. यह कार्यक्रम पार्लियामेंट एनेक्स में हुआ.

10:00 AM

नोटबंदी पर सदन में चर्चा और हंगामे के बीच सरोज नागी सवाल कर रही हैं कि क्या नोटबंदी राहुल गांधी को एक संपूर्ण नेता बना पाएगी?

कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष और अमेठी के सांसद राहुल गांधी एक ऐसे मोचक मंत्र की तलाश में हैं, जिसकी मदद से पार्टी के भीतर और बाहर अपने चाहने वालों की निगाह में खुद को वे एक संपूर्ण नेता के रूप में स्‍थापित कर सकें. इसी कवायद में वे एक के बाद एक अलग-अलग मुद्दे आजमाए जा रहे हैं. उनका सबसे ताजा प्रयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के फैसले और जनता को इससे पैदा हुई दुश्‍वारियों पर टिका है. कांग्रेस पार्टी का भावी अध्‍यक्ष जनता से दोबारा जुड़ने की कोशिश में एक एटीएम से दूसरे एटीएम और एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच सड़क नाप रहा है.

पढ़िए पूरा लेख...

24 नवंबर 2016

3:11 PM

राज्यसभा कल 11 बजे तक के लिए स्थगित.

3:09 PM

विपक्षी सदस्य फिर से वेल में घुसे.

3:07 PM

कांग्रेस ने कहा, 2013 में बीजेपी ने भी की थी तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मौजूदगी की मांग.

3:02 PM

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू, विपक्ष ने की पूरी चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री की मौजूदगी की मांग.

2:12 PM

राज्यसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित.

2:11 PM

विपक्ष के सदस्य सदन के वेल में घुसे.

2:09 PM

विपक्ष ने राज्यसभा में प्रधानमंत्री की मौजूदगी की मांग की.

'हमसे कहा गया था कि प्रधानमंत्री संसद में चर्चा के दौरान मौजूद रहेंगे और हमारे सवालों का भी जवाब देंगे', राज्यसभा में गुलाम नबी आज़ाद ने कहा.

इसके जवाब में अरुण जेटली ने कहा, 'आप चर्चा करना चाहते हैं या नहीं?'.

2:05 PM

'अभी चुनाव करा लें तो पता चल जाएगा कि आप कितने लोकप्रिय है', मायावती ने राज्यसभा में सरकार से कहा.

1:24 PM

लोकसभा में अपने उपर पेपर फेंकने की घटना पर सुमित्रा महाजन ने कहा, 'यह उचित नहीं है'.

1:06 PM

राज्यसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित.

1:02 PM

राज्यसभा में मायावती ने पीएम द्वारा नोटबंदी पर कराए गए सर्वे को फर्जी बताया.

12:45 PM

तृणमूल ने राज्यसभा में कहा, नोटबंदी है बहुत बड़ा स्कैंडल.

काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ हम सब हैं. नोटबंदी उस दिशा में सिर्फ एक कदम है. चुनाव सुधार को लेकर सरकार क्या कर रही है? राजनीतिक पार्टियों को 80 फीसदी अनुदान बेनामी लोगों से मिलता है. नगदी में सिर्फ 6 फीसदी ही है काला धन: डेरेक ओ'ब्रायन, सांसद, तृणमूल कांग्रेस

12:37 PM

समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा में कहा, 'बैन लगाना बंद करे सरकार, नहीं तो जनता सरकार पर बैन लगा देगी'.

12:30 PM

शशि थरूर ने नियम 377 के तहत गुमशुदा नजीब पर चर्चा के लिए नोटिस दिया. #FLASH Shashi Tharoor gives notice under rule of 377 on urgent public attention on Najeeb missing case.

12:27 PM

नोटबंदी को यूपी चुनाव को ध्यान में रखकर लागू किया गया: समाजवादी पार्टी

नोटबंदी की नीति को कैसे लागू किया जा सकता है, जब तक इसकी चर्चा संसद में न हो जाए: नरेश अग्रवाल, सांसद, समाजवादी पार्टी

12:15 PM

राज्यसभा में बोले मनमोहन सिंह:

'प्रधानमंत्री ने लोगों से 50 दिनों का समय मांगा था. लेकिन गरीब लोगों के लिए 50 दिन कम नहीं होते. यह उनके लिए बेहद मुश्किल है.'

12:12 PM

राज्यसभा में बोले मनमोहन सिंह:

'प्रधानमंत्री को एक मजबूत प्रस्ताव के साथ सामने आना चाहिए कि कैसे इस फैसले को लागू किया जाए कि आम लोगों को परेशानी न हो. अब तक 65 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मुझे अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि सरकार, वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ने अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभाई है. नोटबंदी से आम लोगों को तकलीफ हो रही है. नोटबंदी के फैसले ने मुद्रा व्यवस्था और बैंकिंग व्यवस्था में लोगों के भरोसे को कमजोर किया है.'

12:08 PM

नोटंबदी पर चर्चा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बोलने की इजाजत मिली.

12:05 PM

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू, पीएम मोदी राज्यसभा में मौजूद, जेटली ने कहा प्रधानमंत्री बहस में हिस्सा लेंगे

11:55 AM

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने बोलने की इजाजत मांगी. उन्हें इजाजत मिली भी लेकिन बीजेपी ने उन्हें बोलने नहीं दिया: आनंद शर्मा, कांग्रेस

पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले के बाद देश में आर्थिक अव्यवस्था है. विपक्ष इस पर जवाब मांग रहा है तो गलत क्या है: आनंद शर्मा, कांग्रेस

11: 45 AM

समाजवादी पार्टी के अक्षय यादव ने लोकसभा में कागज फाड़कर स्पीकर सुमित्रा महाजन पर फेंके.

11:20 AM

हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित.

11:10 AM

लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई. इस बीच राज्यसभा में हंगामा जारी है. अरुण जेटली ने विपक्ष से चर्चा शुरू करने की अपील की है.

11:02 AM

राज्यसभा वित्त मंत्री अरुण जेटली बोलने के लिए खड़े हुए लेकिन विपक्षी दल प्रधानमंत्री की मौजूदगी की मांग कर रहे हैं. इसको लेकर सदन में हंगामा हो रहा है.

10:50 AM

मायावती ने पीएम द्वारा नोटबंदी पर कराए गए सर्वे को फर्जी बताया है.

10:42 AM

लगातार हंगामे और स्थगन की भेंट चढ़ रही संसद में गुरुवार को पीएम मोदी विपक्ष को जवाब दे सकते हैं. पीएम मोदी राज्यसभा में मौजूद रहेंगे. नोटबंदी के विरोध में संसद में लगातार गतिरोध जारी है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हो रही है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत समूचा विपक्ष पीएम मोदी से जवाब मांग रहा है. लेकिन सरकार का कहना है कि नोटबंदी पर वित्तमंत्री अरुण जेटली जवाब देंगे.

10:40 AM

राज्यसभा में नोटबंदी पर चर्चा के लिए 9 घंटे आवंटित किये गये है जिसमें से 24 लोग बोल सकते हैं. माना जा रहा है कि वित्तमंत्री अरुण जेटली विपक्ष के आरोपों का जवाब देंगे.

सरकार कई बार कह चुकी है कि वो संसद में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा के लिये तैयार है. लेकिन विपक्षी दल नियम 56 के तहत चर्चा कराने की मांग कर रहे हैं. हालांकि सरकार ये साफ कर चुकी है कि नोटबंदी का फैसला किसी भी हालत में वापस नहीं होगा.

इससे पहले नोटबंदी के ऐलान के बाद कल बुधवार को पीएम मोदी पहली दफे लोकसभा पहुंचे. लेकिन भारी शोर-शराबे के चलते लोकसभा की कार्यवाही को गुरुवार तक के लिय स्थगित करना पड़ गया था.

10:00 AM

केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने विपक्ष के रवैये की आलोचना करते हुए कहा कि पहले विपक्ष पीएम के सदन में मौजूद रहने की मांग को लेकर हंगामा कर रहा था और जब वह सदन में मौजूद है तो वह काम करने क्यों नहीं दे रहा है। वेंकैया ने कहा कि हंगामा करना विपक्ष की आदत हो गई है।

नोटबंदी के विरोध में विपक्ष की एकता दिनों दिन मजबूत होती दिखाई दे रही है. 13 पार्टियों के 200 सासंदों ने नोटबंदी का विरोध करते हुए संसद परिसर में प्रदर्शन किया. वहीं जंतर-मंतर पर ममता बनर्जी ने सरकार के खिलाफ जंतर-मंतर पर रैली की उसमें जेडीयू, एसपी और एनसीपी के नेता भी शामिल हुए. लेकिन राज्यसभा में पीएम मोदी के मौजूद होने से संसद में सार्थक बहस की उम्मीद की जा सकती है.

ममता बनर्जी ने मोदी को चुनौती देते हुए कहा कि सरकार करा ले 'नोटबंदी पर चुनाव'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi