S M L

जनेऊधारी होने के बाद अब राहुल गांधी के 'पंडित' होने का ऐलान

राहुल गांधी की बड़ी सी तस्वीर के साथ बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है- पं. राहुल गांधी जी को सभी भगवानों ने दिया आशीर्वाद

Updated On: Dec 05, 2017 04:54 PM IST

FP Staff

0
जनेऊधारी होने के बाद अब राहुल गांधी के 'पंडित' होने का ऐलान

गुजरात चुनाव ने राजनीतिक सरगर्मी इतनी तेज कर दी है कि राहुल गांधी अब पंडित राहुल गांधी बन गए हैं. भीषण हिंदूवादी राजनीति के दौर में राहुल गांधी को अपने नाम के आगे पंडित शब्द लगाना पड़ रहा है. सोमवार को राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए नामांकन भरने की खानापूर्ति कर दी. दूसरे दिन दिल्ली में कांग्रेस हेडक्वार्टर के सामने बड़े-बड़े पोस्टर लग गए.

राहुल गांधी की बड़ी सी तस्वीर के साथ बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है- पं. राहुल गांधी जी को सभी भगवानों ने दिया आशीर्वाद. इसके साथ ही पोस्टर में सारे देवी देवताओं की तस्वीर बनी है. तस्वीरों में भगवान राम भी हैं, देवी दुर्गा भी और शिव पार्वती की जोड़ी भी. हां, इतना जरूर है कि इन भारीभरकम देवताओं के साथ बुद्ध और साईं की तस्वीर भी है. तस्वीरों की श्रृंखला में आगे बढ़ते हुए आखिरी छोर पर मुसलमानों के इबादतगाह और ईसा मसीह की फोटो भी अटकी मिलती है.

पोस्टर के आखिर में ईसा मसीह और मुसलमानों के इबादतगाह को शामिल करके मामले को सिर्फ बैलेंस करने की कोशिश की गई है. वैसे इस पोस्टर का स्पष्ट संदेश तो यही है कि राहुल गांधी पंडित हैं, जिन्हें सारे भगवानों का आशीर्वाद प्राप्त है. गुजरात चुनावों के दौरान का ये दिलचस्प मोड़ है. जिसमें मुनादी करके राहुल गांधी की जाति बताने की कोशिश की जा रही है.

इसी पोस्टर में कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर उन्हें बधाई भी दी गई है. पोस्टर ये बताने के लिए काफी है कि बदले राजनीतिक माहौल में कांग्रेस किस कदर हिंदूवादी राजनीति की चपेट में आ गई है. इसी से भांपा जा सकता है कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने अपनी रणनीति बदली है. वो हिंदुवादी राजनीति के जाल में फंसकर अपना नुकसान नहीं करना चाहती. इसीलिए राहुल गांधी को मंदिर-मंदिर यात्रा करनी पड़ती है. सारे भगवानों से आशीर्वाद लेना पड़ता है. अपने जनेऊधारी होने का ऐलान करवाना पड़ता है. और आखिर में खुद के पंडित होने की मुनादी करवानी पड़ती है.

कांग्रेस हेडक्वार्टर में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से एक दूसरा पोस्टर भी लगाया गया है. राहुल गांधी की दो बड़ी तस्वीरों में एक तस्वीर के नीचे लिखा है- साल 2017, अध्यक्ष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस जबकि दूसरी तस्वीर के नीचे लिखा है- साल 2019, भारत के प्रधानमंत्री. अभी गुजरात चुनावों में देरी है. लेकिन पार्टी के वफादारों ने उन्हें 2019 का प्रधानमंत्री पहले ही घोषित कर दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi