S M L

पश्चिम बंगाल: ममता सरकार ने कहा- एक चरण में हो पंचायत चुनाव

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव को लेकर ममता सरकार ने स्टेट इलेक्शन कमिशन से कहा है कि वो एक चरण में पंचायत चुनाव कराए

FP Staff Updated On: Apr 26, 2018 04:09 PM IST

0
पश्चिम बंगाल: ममता सरकार ने कहा- एक चरण में हो पंचायत चुनाव

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव को लेकर ममता सरकार ने स्टेट इलेक्शन कमिशन से कहा है कि वो एक चरण में पंचायत चुनाव कराए. बंगाल सरकार ने कहा है कि पंचायत चुनाव 14 मई को कराए जाएं और इसकी मतगणना की तारीख 16 मई की जाए. हालांकि स्टेट इलेक्शन कमिशन की ओर से अभी इसे लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होने हैं. पहले चरण का चुनाव एक मई, दूसरे चरण का 3 मई और अंतिम चरण का चुनाव 5 मई को संपन्न होगा. हाल ही में कोलकाता हाईकोर्ट ने अपने एक अप्रत्याशित आदेश में राज्य चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि वो वॉट्सऐप से भरे गए 9 निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन को वैध माने. कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि ये 9वों उम्मीदवार 2018 पंचायत चुनाव में इन्हीं आवेदनों के आधार पर लड़ने के लिए योग्य माने जाएंगे.

याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट में याचिका दी थी कि हम शारीरिक तौर पर अपना नामाकंन दर्ज कराने में असमर्थ रहे, लेकिन हमने वॉट्सऐप के जरिए भांगर-2 ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (बीडीओ) को अपना नामांकन भेज दिया है. कुछ दिन पहले हाईकोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग से इन 9 उम्मीदवारों के नामांकन भरने में मदद करने के लिए कहा था. अदालत ने यह भी कहा था कि सभी अलीपुर सब डिविजनल ऑफिसर के कार्यालय में जा कर अपना पर्चा दाखिल करें.

इससे पहले पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख को बढ़ाकर 23 अप्रैल करने की घोषणा की थी. अधिसूचना के मुताबिक उस तारीख को प्राप्त नामांकनों की जांच 25 अप्रैल को की जाएगी. नामांकन 28 अप्रैल तक वापस लिए जा सकेंगे. राज्य चुनाव आयोग ने अदालत के निर्देश पर नई अधिसूचना जारी की थी. इसके अनुसार नामांकन 23 अप्रैल को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक भरे जा सकेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi