S M L

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त होंगे दो ट्रांसजेंडर जजः चीफ जस्टिस

पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसजेंडर जज की नियुक्ति की जाएगी

Updated On: Sep 12, 2018 05:30 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त होंगे दो ट्रांसजेंडर जजः चीफ जस्टिस

पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसजेंडर जज की नियुक्ति की जाएगी. पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने कहा है कि मुस्लिमों के बहुमत वाले इस देश में ट्रांसजेंडरों के अधिकारों के लिए इस समुदाय के दो लोगों को जस्टिस के तौर पर नियुक्त किया जाएगा. चीफ जस्टिस साकिब निसार ने कहा कि दो ट्रांसजेंडर को सुप्रीम कोर्ट में नौकरी दी जाएगी.

यह मामला तब सामने आया जब उन्होंने ट्रांसजेंडर अधिकारों के बारे में एक मामले की सुनवाई के लिए खंडपीठ की अध्यक्षता की. उन्होंने कहा कि हमारे समाज में ट्रांसजेंडर उपहास के एक पात्र हैं. उन्हें अपने अधिकार देना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. चीफ जस्टिस ने कहा कि कोर्ट एनजीओ और खैबर पख्तून सरकार को नोटिस भेजेगा, जब ट्रांसजेंडरों के मूल अधिकारों के मामले पर सुनवाई होगी.

उन्होंने कहा कि अदालत उन्हें मुख्यधारा में लाना चाहता है. हम चाहते हैं उनके मामलों को सुलझाया जाए. चीफ जस्टिस ने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि खैबर पख्तून में ट्रांसजेंडरों को धमकियां मिल रही हैं.

2009 में पाकिस्तान दुनिया का पहला ऐसा देश बना था जिसने थर्ड जेंडर को जगह दी थी. पाकिस्तान में लगभग 5 लाख ट्रांसजेंडर हैं. पहली बार ट्रांसजेडर समुदाय के लोगों को पिछले साल के जनगणना में भी शामिल किया गया था.

(इनपुट- पीटीआई)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi