विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

EVM हैकिंग चैलेंज : माकपा-एनसीपी ने स्वीकारा, आप ने किया इनकार

एनसीपी, माकपा ने ईवीएम हैकिंग चुनौती में भाग लेने में दिलचस्पी जतायी है

IANS Updated On: May 27, 2017 08:11 AM IST

0
EVM हैकिंग चैलेंज : माकपा-एनसीपी ने स्वीकारा, आप ने किया इनकार

शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और माकपा ने निर्वाचन आयोग की ओर से तीन जून को आयोजित ईवीएम हैकिंग चुनौती में भाग लेने में दिलचस्पी जतायी है. इसकी जानकारी शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने दी.

आयोग के प्रवक्ता ने कहा कि चुनौती से संबंधित निर्वाचन आयोग के पत्र पर कुल आठ दलों ने जवाब दिया है. इनमें से सिर्फ एनसीपी और माकपा ने सहमति जताई है, जबकि बाकी पार्टियों इससे संबंधित अपने जवाब दिए हैं.

इस वजह से आम आदमी पार्टी ने किया इनकार

आम आदमी पार्टी (आप) ने इस हैकाथन को नाटक बताते हुए कहा है कि 'आप' इसमें भाग नहीं लेगी. पार्टी ने सवाल उठाया है कि चुनाव आयोग बिना किसी बाधा के खुले रूप से मशीन को हैक करने की छूट देने के अपने वादे से क्यों मुकर रहा है? शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के दिल्ली के संयोजक गोपाल राय ने कहा- 'यह हैक करने का कार्यक्रम नहीं है. इस नाटक में हिस्सा क्यों लेना?'

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी मौजूदा संदर्भ में ईवीएम हैक करने की चुनौती को स्वीकार नहीं करेगी. आप का यह फैसला निर्वाचन आयोग द्वारा उसकी एक मांग खारिज करने के संदर्भ में आया है, जिसमें उसने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन हैक करने के नियमों पर पुनर्विचार करने और उसे चुनौती देने के दौरान ईवीएम के मदरबोर्ड से छेड़छाड़ करने की इजाजत देने की मांग की थी.

राय ने मीडिया को बताया कि खुले रूप से हैक करने की इजाजत देने के लिए शुक्रवार को हमने एक बार फिर पत्र लिखकर निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया है. आप नेता दिलीप पांडे ने कहा कि खुले रूप से हैक करने की इजाजत देने के लिए कई तकनीकी विशेषज्ञों ने भी मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी को पत्र लिखा है.

बता दें कि शुक्रवार को ईवीएम चुनौती में हिस्सा लेने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपने प्रतिनिधियों को नामांकित करने के लिए आखिरी दिन था. आम आदमी पार्टी और बसपा द्वारा लगाए गए ईवीएम में छेड़छाड़ के आरोपों को निर्मूल साबित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने तीन जून को सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक चुनौती की घोषणा की थी.

शुक्रवार को आयोग ने बताया कि राकांपा और माकपा ने ईवीएम चुनौती में भाग लेने की इच्छा जताई है. आप और कांग्रेस ने चुनौती की मौजूदा रूपरेखा पर कुछ सवाल किए हैं. लेकिन चुनौती में हिस्सा लेने की इच्छा नहीं जताई है. प्रवक्ता ने यह भी बताया कि हालांकि भाकपा, माकपा, भाजपा और राजद ने चुनौती को देखने की इच्छा जताई है. उन्होंने कहा, ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस ने लिखा है कि वह चुनौती में भाग नहीं लेगी.

गौरतलब है कि आयोग ने पिछले शनिवार को ईवीएम को हैक करने या उसके साथ छेड़छाड़ करने की चुनौती देते हुए इसके लिए तीन जून की तारीख तय की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi