S M L

अब अलग-अलग मोबाइल वॉलेट्स की बीच भी होगा मनी ट्रासंफर, RBI ने जारी की गाइडलाइन

आरबीआई ने कहा है कि डिजिटल वॉलिट कंपनियां चाहें तो अब सरकार समर्थित पेमेंट नेटवर्क का प्रयोग कर सकती हैं, जिससे इन कंपनियों के बीच आपस में तुरंत भुगतान हो सकेगा

Updated On: Oct 18, 2018 05:15 PM IST

FP Staff

0
अब अलग-अलग मोबाइल वॉलेट्स की बीच भी होगा मनी ट्रासंफर, RBI ने जारी की गाइडलाइन
Loading...

मनी ट्रांसफर के लिए मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. अलग- अलग मोबाइल वॉलेट के बीच लेनदेन को आसान बनाने के लिए आरबीआई ने अंतिम गाइडलाइन्स जारी की हैं. इसके बाद अब अलग -अलग मॉबाइल वॉलेट के बीच लेनदेन काफी आसान हो जाएगा.

आरबीआई ने कहा है कि डिजिटल वॉलिट कंपनियां चाहें तो अब सरकार समर्थित पेमेंट नेटवर्क का प्रयोग कर सकती हैं, जिससे इन कंपनियों के बीच आपस में तुरंत भुगतान हो सकेगा. इसका मतलब है कि अगर आप पेटीएम से फोन पे वॉलेट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ये आप कर सकेंगे.

2017 में जारी की गई थी नोटिफिकेशन

2017 में जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक केवाईसी का पालन करने वाले सभी PPIs के बीच लेनदेन को इन तीन चरणों में लागू किया जाना था.

- यूपीआई के जरिए मॉबाइल वॉलेट्स के बीच लेनदेन

- UPI के जरिए बैंक अकाउंट और वॉलिट के बीच आपस में मनी ट्रांसफर

- कार्ड नेटवर्क के जरिए कार्ड्स के तौर पर जारी PPIs के बीच आपस में मनी ट्रांसफर

फिलहाल जो नियम लागू हैं उसके मुताबिक न तो एक मॉबाइल वॉलेट से दूसरे मॉबाइल वॉलेट में पैसे ट्रांसफर हो पाते हैं और न हीं आ सकते हैं.

मोबाइल वॉलिट्स के बीच भुगतान के लिए अब तक कोई फीस लागू नहीं की गई है. ऐसे में माना जा रहा है कि आईबीआई के इस कदम से देश में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा मिलेगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi