S M L

तमिलनाडु: BJP नेता ने कहा लेनिन के बाद अब 'जातिवादी' पेरियार की मूर्तियों का नंबर

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एच राजा ने अपने फेसबुक पोस्ट में पेरियार को जातिवादी बताते हुए कहा कि उनकी प्रतिमा भी नष्ट होंगी

FP Staff Updated On: Mar 06, 2018 08:19 PM IST

0
तमिलनाडु: BJP नेता ने कहा लेनिन के बाद अब 'जातिवादी' पेरियार की मूर्तियों का नंबर

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एच राजा को फेसबुक पर एक पोस्ट लिखने की वजह से कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. अपनी फेसबुक पोस्ट में उन्होंने पेरियार को जातिवादी बताते हुए कहा कि उनकी प्रतिमा भी नष्ट होंगी. राजा ने लिखा, 'लेनिन कौन हैं? भारत में उनकी क्या प्रासंगिकता है? भारत और कम्युनिज्म का क्या संबंध है? लेनिन की प्रतिमा त्रिपुरा में आज नष्ट हुई, कल तमिलनाडु में जातिवादी पेरियार की प्रतिमाएं टूटेंगी.'

पेरियार एक सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे. उन्होंने आत्मसम्मान आंदोलन शुरू किया था. इसके अलावा उन्हें द्रविड़ राजनीति का जनक भी कहा जाता है.

राजा का फेसबुक पोस्ट दक्षिणी त्रिपुरा में बीजेपी समर्थकों द्वारा लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के संदर्भ में था. राज्य में पार्टी के विधानसभा चुनाव जीतने के दो दिन बाद ही बीजेपी समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति नष्ट कर दी. सोशल मीडिया पर लोगों ने राजा की पोस्ट की खूब आलोचना की, जिसके बाद ये पोस्ट हटा ली गई. इसके अलावा विपक्षी पार्टियों ने राजा की गिरफ्तारी की मांग की है.

H-Raja-facebook

डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा कि 'कोई भी ईवीआर(पेरियार) की प्रतिमाओं को छूने की हिम्मत नहीं करता. एच राजा ने हिंसा को उकसाने के लिए ऐसी टिप्पणी की है. उन्होंने बार-बार ऐसा किया. उनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए और उन पर गुंडा एक्ट लगना चाहिए.'

इसके अलावा एमडीएमके नेता वाइको ने कहा कि जो कोई भी पेरियार की मूर्तियों को छुए उसके हाथ काट देने चाहिए.

एच राजा इससे पहले भी पेरियार पर टिप्पणियां कर विवादों में फंस चुके हैं. इससे पहले आरएसएस के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि अगर वो कर सकते तो पेरियार की मूर्तियों को चप्पल से पीटते. उन्होंने ये भी कहा था कि पेरियार जिन्होंने छुआछूत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी असल में वो दलित विरोधी थे. इन टिप्पणियों के बाद राजा पर एफआईआर भी दर्ज की गई थी.

(न्यूज18 के लिए पूर्णिमा मुरली की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi