S M L

राजस्थान में 12 नवंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, इस तारीख तक भर सकेंगे पर्चा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन का काम 19 नंवबर तक चलेगा. इसके अलावा नाामंकन जांच की तारीख 20 नवंबर तय की गई है.

Updated On: Nov 11, 2018 05:29 PM IST

Bhasha

0
राजस्थान में 12 नवंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, इस तारीख तक भर सकेंगे पर्चा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर 12 नवंबर सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश में नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो जाएगा. नामांकन का काम 19 नंवबर तक चलेगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र 11 बजे से 3 बजे तक लिए जाएंगे. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन की आखिरी तारीख 19 नवंबर है. इसके अलावा नाामंकन जांच की तारीख 20 नवंबर तय की गई है. इसके बाद नामांकन वापस लेने की तारीख 22 नवंबर है.

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र भरते समय उम्मीदवार को रिटर्निंग अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय की 100 मीटर की परिधि में तीन वाहन ले जाने की अनुमति होगी. साथ ही रिटर्निंग अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में उम्मीदवार के नामांकन भरते समय सिर्फ चार लोग ही जा सकेंगे. वहीं राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को मतदान किया जाएगा. इसके बाद 11 दिसंबर को मतगणना होगी.

रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान को लेकर पूरी रणनीति दिल्ली में बन रही है. किसको मिलेगा टिकट से लेकर कौन होगा स्टार प्रचारक तक सब दिल्ली में तय हो रहा है. कांग्रेस से लेकर बीजेपी तक की ये पूरी कवायद दिल्ली में ही चली है और आगे भी शायद आदेश दिल्ली से ही तय होंगे. जयपुर के चुनावी दफ्तरों का दौरा करो तो सूनापन देखकर यकीन ही नहीं होगा कि यहां चुनाव है.

दोनों पार्टियों ने राज्य में फील्ड सर्वे किए हैं और उन्ही के आधार पर टिकटों पर फैसला भी किया जा रहा है. बहुत से नाम तय हो गए हैं, कुछ तय होना बाकी हैं. बैठकों का दौर लगातार जारी है. सरकार और संगठन के तमाम पदाधिकारी दिल्ली में जमे हैं. टिकट की उम्मीद में तमाम छोटे-बड़े नेता अपने इलाकों के बजाय दिल्ली में दंगल जीतने की मशक्कत कर रहे हैं. आखिर आधुनिक लोकतंत्र में टिकट मिलना सेमीफाइनल जीतने जैसा जो हो गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi