S M L

अविश्वास प्रस्ताव: सदन में राहुल गांधी की वो बातें जिनसे आया 'भूकंप'

राहुल ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि आपके अंदर मेरे लिए नफरत, गुस्सा है, आप मुझे पप्पू कह सकते हो. लेकिन मेरे अंदर आपके लिए गुस्सा नहीं है. मैं आप सब के अंदर से गुस्सा निकालूंगा और सब को कांग्रेस में शामिल करूंगा.

Updated On: Jul 20, 2018 03:01 PM IST

FP Staff

0
अविश्वास प्रस्ताव: सदन में राहुल गांधी की वो बातें जिनसे आया 'भूकंप'

संसद में केंद्र सरकार को चार साल में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है. इस मौके पर लोकसभा में जमकर हंगामा हो रहा है. मोदी सरकार के खिलाफ तेलुगू देशम पार्टी ने इसी साल मार्च में भी अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, तब स्पीकर ने इसे खारिज कर दिया था लेकिन अब उन्होंने इसे मंजूर कर लिया है.

इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. गांधी के भाषण की वजह से सदन में खूब हंगामा हुआ जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही को कुछ देर के लिए स्थगित भी करना पड़ा. हालांकि कुछ देर बाद सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी के भाषण की वजह से संसद में भूकंप आ गया.

राहुल गांधी के संसद में दिए भाषण की वो बातें जिनसे भूकंप आ गया-

1. राहुल ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा- मैंने टीडीपी सांसद गल्ला की स्पीच ध्यान से सुनी. मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप 21वीं सदी के पहले राजनीतिक पीड़ित हैं.

2. राहुल ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि जुमला स्ट्राइक नंबर एक- 15 लाख रुपए बैंक अकाउंट में आ जाएंगे, जुमला नंबर 2- दो करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे.

3. रोजगार का मुद्दा उठाते हुए राहुल ने कहा कि चार सालों में सिर्फ चार लाख युवाओं को रोजगार मिला. पीएम ने अपने भाषण में कहा था कि दो करोड़ युवाओं को रोजगार मिलेगा. चीन 50 हजार युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को रोजगार देते हो.

4. राहुल ने सदन में नोटबंदी का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि पता नहीं क्या हुआ, कहां से मैसेज मिला. 8 नवंबर को नोटबंदी कर दी गई. सूरत में लोगों ने मुझे बताया पीएम ने सबसे भारी चोट हमे मारी है.

5. जीएसटी पर कांग्रेस को श्रेय देते हुए राहुल ने कहा कि इसे कांग्रेस पार्टी लाई थी, आपने विरोध किया था. गुजरात के सीएम ने विरोध किया था. हम चाहते थे कि एक जीएसटी हो, पेट्रोल-डीजल जीएसटी में हो, पर पीएम की जीएसटी पांच अलग-अलग जीएसटी हैं. करोड़ों लोगों को आपने बर्बाद किया.

6. मोदी सरकार पर सूट-बूट की सरकार का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि मोदी की बात सूट बूट वाले बिजनेसमैन से होती है. उनकी बात छोटे दुकनदारों से नहीं होती.

7. राहुल गांधी ने अमित शाह के बेटे जय शाह पर भी निशाना साधा. राहुल ने कहा- पीएम ने कहा था मैं प्रधानमंत्री नहीं देश का चौकीदार हूं, लेकिन जब अमित शाह के बेटे जय शाह 16000 गुना अपनी आमदनी बढ़ाते हैं, तब पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता.

8. राफेल डील पर भी राहुल गांधी ने निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जादू से हवाई जहाज का दाम 1600 करोड़ रुपए हुआ. मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से सवाल पूछा था. वहां के राष्ट्रपति ने कहा भारत से ऐसा कोई करार नहीं है. पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने असत्य बोला. भारत सरकार और फ्रांस की सरकार के बीच कोई सीक्रेट पैक नहीं था.

9. बिजनेसमैनों के साथ पीएम मोदी के संबंधों पर भी राहुल खुलकर बोले. उन्होंने कहा कि सभी को पीएम के कुछ बिजनेसमैन के साथ रिश्तों के बारे में पता है. उन्होंने हजारों करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाया. मोदी की मार्केटिंग में बिजनेसमैन पैसा लगाते हैं. HAL से सौदा लेकर ऐसे व्यक्ति को दिया गया जो मार्केटिंग करता था. जिसने पैसा लगाया उसे 45 हजार करोड़ का फायदा हुआ

10. राहुल ने कहा कि पूरे देश ने अभी देखा है मैंने पीएम के बारे में साफ-साफ बोला है, वो अपनी आंख मेरी आंख में नहीं डाल सकते.

11. राहुल गांधी ने कहा कि पीएम चौकीदार नहीं है, वह भागीदार हैं. आपको बता दें कि पीएम मोदी अक्सर कहते हैं कि वो देश के चौकीदार हैं.

12. राहुल ने चीन मुद्दे पर भी केंद्र सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ गुजरात में नदी किनारे झूला झूला था. उस समय चीन के सैनिक भारतीय सीमा के अंदर थे. उसके बाद चीन के राष्ट्रपति वापस जाकर अपने सैनिकों को डोकलाम भेजते हैं. कुछ दिन बाद पीएम मोदी चीन जाते हैं, और बिना एजेंडा के चीन के सामने कहते हैं, बिना एजेंडा बात होगी. डोकलाम पर बात नहीं होगी. सैनिकों को प्रधानमंत्री ने धोखा दिया.

13. राहुल ने कहा कि किसान कहता है प्रधानमंत्री आपने 2.5 लाख करोड़ रुपए हिंदुस्तान के सबसे अमीर 20-25 लोगों का माफ किया. हमारा भी थोड़ा सा माफ कर दीजिए. वित्तमंत्री कहते हैं किसान का कर्जा माफ नहीं होगा, उद्योगपतियों का होगा, क्योंकि तुम लोगों में शक्ति नहीं है दम नहीं है

14. राहुल ने तंज कसते हुए कहा कि पीएम मोदी अपने मित्रों की जेब में पैसा डालते हैं.

15. राहुल ने कहा कि वह किसानो को बताना चाहते हैं कि एमएसपी में पीएम ने आपको 10 हजार करोड़ का फायदा दिया है वहीं कर्नाटक सरकार ने 34000 करोड़ का फायदा दिया है.

16. महिला सुरक्षा पर भी राहुल खुलकर बोले. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले एक मैगजीन में छपा था कि महिलाओं के लिए हमारा देश सुरक्षित नहीं है. दूसरे देशों में लोग कहते हैं कि हिंदुस्तान अपनी महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है. ये इतिहास में पहली बार हुआ है. गैंगरेप होते हैं, महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं, लोग मारे-पीटे जा रहे हैं, कुचले जा रहे हैं, पीएम के मुंह से एक शब्द नहीं निकल रहा.

17. राहुल ने सवाल उठाते हुए कहा कि जहां देखो एक हिंदुस्तानी को कुचला जा रहा है, पीएम एक शब्द नहीं कहते हैं. हत्याएं हो रही है, ये देश को शोभा नहीं देता. ये हमले किसी व्यक्ति पर नहीं देश के संविधान पर भी हो रहे हैं. जब आपके मंत्री संविधान को बदलने की बात करते हैं तो वो पूरे हिंदुस्तान को बदलने की बात करते हैं.

18. राहुल ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अलग तरह के राजनेता हैं. हम अपने आपको सत्ता और विपक्ष में देख सकते हैं. लेकिन पीएम और बीजेपी अध्यक्ष खुद को सत्ता से बाहर नहीं देख सकते हैं. उनमें डर है और उसकी वजह से गुस्सा है.

19. राहुल ने अपने भाषण की तारीफ करते हुए कहा कि अभी मैं बाहर गया तो बीजेपी के सदस्य ने मुझसे कहा कि आप बहुत अच्छा बोले. अकाली दल की नेता मुस्कुरा के मुझे देख रही थीं. ये फीलिंग पूरे देश में है. पूरा का पूरा विपक्ष और आपके ही लोग मिलकर चुनाव में पीएम मोदी को हराने जा रहे हैं.

20. राहुल ने यह भी कहा कि मैं पीएम, आरएसएस का आभारी हूं कि इन्होंने मुझे कांग्रेस और हिंदुस्तानी होने का मतलब सिखाया.

21. . राहुल ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि आपने मुझे मेरा धर्म समझाया और हिंदू होने का मतलब समझाया, इसके लिए मैं आपका आभारी हूं. आपके अंदर मेरे लिए नफरत, गुस्सा है, आप मुझे पप्पू कह सकते हो. लेकिन मेरे अंदर आपके लिए गुस्सा नहीं है. मैं आप सब के अंदर से गुस्सा निकालूंगा और सब को कांग्रेस में शामिल करूंगा.

22. अपने भाषण को खत्म करने के बाद राहुल ने जो किया उसे देखकर पूरा देश दंग रह गया. लोकसभा में भाषण खत्म होने के बाद राहुल पीएम मोदी की सीट के पास पहुंचे और उन्हें गले लगा लिया. पीएम ने भी राहुल की पीठ पर हाथ रखा और मुस्कुरा दिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi