S M L

नित्यानंद स्वामी: उत्तराखंड के पहले सीएम जिनका जन्म हरियाणा में हुआ, लेकिन बन गए 'प्राइड ऑफ दून'

सूबे के पहले मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी का जन्म 27 दिसंबर 1927 को हरियाणा के नारनौल में हुआ था और उन्होंने अपनी जिंदगी देहरादून में बिताई क्योंकि उनके पिता फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में कार्यरत थे

Updated On: Dec 27, 2018 08:19 AM IST

FP Staff

0
नित्यानंद स्वामी: उत्तराखंड के पहले सीएम जिनका जन्म हरियाणा में हुआ, लेकिन बन गए 'प्राइड ऑफ दून'

उत्तराखंड में सिर्फ दो पार्टियों का दबदबा रहा है- बीजेपी और कांग्रेस, लेकिन जब पहली बार राज्य में बीजेपी की सरकार बनी तो पार्टी ने मुख्यमंत्री के लिए नित्यानंद स्वामी का नाम आगे किया. नित्यानंद ने 9 नवंबर 2000 को राज्य के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला, लेकिन एक साल से पहले उन्हें ये पद छोड़ना पड़ा.

कहानी सिर्फ मुख्यमंत्री बनने से उनके पद छोड़ने की बीच की नहीं है. सीएम की सीट पर बैठने से पहले भी उन्होंने लंबा संघर्ष किया है. राज्य के अलावा उन्होंने देश की आजादी के लिए भी संघर्ष किया था.

सूबे के पहले मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी का जन्म 27 दिसंबर 1927 को हरियाणा के नारनौल में हुआ था और उन्होंने अपनी जिंदगी देहरादून में बिताई क्योंकि उनके पिता फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में कार्यरत थे. युवा अवस्था में नित्यानंद आजादी के संघर्ष में उतर गए. स्वामी नित्यानंद के दोस्त उन्हें न सिर्फ बुद्धिमान मानते थे, बल्कि उन्हें कुशलवक्ता भी कहते थे. 1949-52 के बीच उन्हें डी.ए.वी कॉलेज, देहरादून का ऑल-राउंडर छात्र भी घोषित किया गया.

यहां से शुरू हुआ नित्यानंद स्वामी का मुख्यमंत्री स्वामी बनने का सफर. 50-60 के दशक में उन्होंने भारतीय जनसंघ जॉइन की और तमाम ट्रेड यूनियन का अध्यक्ष बनाए गए. उन्होंने बंद के हिंसक हमलों के बदले अहिंसक भूख हड़ताल यानी सत्याग्रह को प्राथमिकता दी.

1984 में पहली बार गढ़वाल और कुमाऊं सीट से नित्यानंद स्वामी उत्तर प्रदेश विधानपरिषद के लिए MLC चुने गए. स्वामी ने पर्दे के पीछे उत्तरांचल राज्य के लिए संघर्ष किया. दून सिटीजन काउंसिल की तरफ से 'प्राइड ऑफ दून' अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. बीजेपी नेतृत्व ने जब भगत सिंह कोशियार का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए आगे बढ़ाया तो नित्यानंद स्वामी ने बिना किसी विरोध के 29 अक्टूबर 2001 पद से इस्तीफा दे दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi