S M L

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम हुआ संसद में सबसे लंबी स्पीच देने का रिकॉर्ड

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जब राफेल मामले पर संसद के सदस्यों के सवालों का जवाब देने के लिए खड़ी हुईं तो उन्होंने दो घंटे से ज्यादा का समय लिया. यह संसद के इतिहास में अबतक की सबसे लंबी नॉन बजट स्पीच थी

Updated On: Jan 05, 2019 05:24 PM IST

FP Staff

0
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम हुआ संसद में सबसे लंबी स्पीच देने का रिकॉर्ड

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान राफेल का मुद्दा प्रमुखता से छाया रहा. इस पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा भी हुई. लोकसभा में सवाल-जवाब का सिलसिला लगातार दो दिन चला. कांग्रेस राफेल सौदे की जांच के लिए जेपीसी की गठन की मांग करती रही और राफेल सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप भी सरकार पर लगाई.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने लगातार प्रधानमंत्री और सरकार पर हमला बोला. जवाब में सरकार की तरफ से संसद में वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोर्चा संभाला. शुक्रवार को लोकसभा में रक्षा मंत्री लगभग 2 घंटे से ज्यादा बोलीं.

निर्मला सीतारमण जब राफेल मामले पर संसद के सदस्यों के सवालों का जवाब देने के लिए खड़ी हुईं तो उन्होंने दो घंटे से ज्यादा का समय लिया. यह संसद के इतिहास में अबतक की सबसे लंबी नॉन बजट स्पीच थी.

सीतारमण ने वाजपेयी के रिकॉर्ड को तोड़ा

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, इससे पहले सबसे ज्यादा देर तक संसद में बोलने का रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम था. 27 मई, 1996 को वाजपेयी की 13 दिन की सरकार गिर गई थी. इसी दिन सदन में वाजपेयी ने 1 घंटे 50 मिनट का ऐतिहासिक भाषण दिया था.

इसके बाद नंबर आता है वर्तमान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का. स्वराज ने 19 अगस्त 2003 को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान 1 घंटे 45 मिनट का स्पीच दिया था. वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए एक घंटे से ज्यादा का समय लिया था. आजाद ने यह भाषण 5 फरवरी, 2018 को दिया था.

इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा सांसद के तौर पर अपना पहला भाषण देने के लिए 1 घंटे 20 मिनट का समय लिया था. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी, 2017 में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान 1 घंटे 30 मिनट बोला था.

अब तक के सबसे लंबे बजट स्पीच

वित्त मंत्री समय साल
जसवंत सिंह 2 घंटे 13 मिनट 2003
अरुण जेटली 2 घंटे 10 मिनट 2014
मनमोहन सिंह 2 घंटे 1991
अरुण जेटली 1 घंटे 45 मिनट 2018
प्रणब मुखर्जी 1 घंटे 35 मिनट 1992
 

दुनिया के कुछ सबसे लंबे भाषण

- कश्मीर पर भारत के स्टैंड को समझाते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री वीके कृष्ण मेनन ने संयुक्त राष्ट्र में 7 घंटे से ज्यादा का स्पीच दिया था. यह यूएन में दिया गया अबतक का सबसे लंबा भाषण है और यह गिनीज बुक में भी दर्ज है.

- 1960 में क्यूबा के एक नेता ने संयुक्त राष्ट्र में 4 घंटे से ज्यादा का स्पीच दिया था.

- 1986 में क्यूबा के तत्कालीन राष्ट्रपति फिडेल कास्त्रो ने देश को संबोधित करते हुए 7 घंटे से भी लंबा स्पीच दिया था.

- सीनेटर टेड क्रूज ने ओबामा केयर के खिलाफ बोलते हुए अमेरिका की सीनेट में 2013 में 21 घंटे का स्पीच दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi