S M L

भारत दौरे पर निक्की हेली, दिल्ली के मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में टेका मत्था

इस दौरान दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने निक्की हेली के सामने 52 भारतीयों का मुद्दा उठाया जिन्हें अमेरिकी राज्य ओरेगॉन के एक हिरासत केंद्र में रखा गया है.

Bhasha Updated On: Jun 28, 2018 01:38 PM IST

0
भारत दौरे पर निक्की हेली, दिल्ली के मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में टेका मत्था

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी की राजदूत निक्की हेली ने गुरुवार को दिल्ली के मंदिर , मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में मत्था टेका. हेली ने  बुधवार को कहा था कि धार्मिक स्वतंत्रता भी व्यक्ति की स्वतंत्रता जितनी ही महत्वपूर्ण है.
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत नियुक्त होने के बाद पहली बार भारत यात्रा पर आईं हेली गुरुवार सुबह पुरानी दिल्ली स्थित गौरी शंकर मंदिर, जामा मस्जिद, गुरुद्वारा सीसगंज साहिब और नई दिल्ली के सेंट्रल बैप्टिस्ट चर्च गईं.

हेली के सामने उठाया अमेरिका में  52 भारतीयों के  हिरासत में होने का मुद्दा

पंजाब से अमेरिका जाकर बसे सिख प्रवासी की पुत्री हेली ने गुरुद्वारे में लंगर के लिए रोटियां बनाई.  इस दौरान दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) ने निक्की हेली के सामने 52 भारतीयों का मुद्दा उठाया जिन्हें अमेरिकी राज्य ओरेगॉन के एक हिरासत केंद्र में रखा गया है.

हिरासत केंद्र में रखे गए इन 52 भारतीयों में ज्यादातर सिख हैं जो अमेरिका में शरण मांगने गए  इमिग्रेंट के एक बड़े दल का हिस्सा थे.

बीजेपी विधायक और डीएसजीएमसी के महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने हेली के सामने यह मुद्दा उस वक्त उठाया जब वह भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर के साथ सीस गंज साहिब गुरूद्वारा पहुंची थीं. सिंह ने हेली से अपनी मुलाकात के संबंध में कई ट्वीट पोस्ट किए.

अमेरिकी दूत बनने के बाद पहली बार पहुंची भारत

हेली दो दिवसीय दौरे पर भारत आई हैं. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत बनने के बाद वह पहली बार भारत पहुंची हैं.

हेली ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर आतंकवाद - निरोध सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत - अमेरिका सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की थी.

हेली ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी से भी मुलाकात की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi