S M L

News18 Rising India: गोरखपुर की हार पर बोले राजनाथ- हो गया, लेकिन, आगे ऐसा नहीं होगा

राजनाथ सिंह ने उपचुनाव नतीजों से इशारों-इशारों में पार्टी नेताओं को अतिआत्मविश्वास से बचने की नसीहत दी

Updated On: Mar 17, 2018 01:14 PM IST

Amitesh Amitesh
विशेष संवाददाता, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
News18 Rising India: गोरखपुर की हार पर बोले राजनाथ- हो गया, लेकिन, आगे ऐसा नहीं होगा

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गोरखपुर की लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव पर बड़ा बयान दिया है. न्यूज 18 इंडिया राइजिंग समिट 2018 में बोलते हुए राजनाथ सिंह ने गोरखपुर की हार पर एक सवाल के जवाब में कहा कि हो गया, लेकिन, आगे ऐसा नहीं होगा. जब उनसे यह पूछा गया कि आगे अब ऐसा क्यों नहीं होगा, तो उनका जवाब था कि अब समझ में आ गया कि ऐसा भी होता है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुस्कुराते हुए हल्के अंदाज में बड़ी बात कह दी. राजनाथ सिंह यूपी की लखनऊ सीट से ही लोकसभा सांसद हैं. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह के बयान को गोरखपुर की हार पर पार्टी की चिंता को दिखा रहा है. भले ही उन्होंने हल्के अंदाज में यह कह कर बात टाल दी हो, लेकिन, उनका यह कहना कि हमारी समझ में आ गया कि ऐसा भी होता है, बड़ा संदेश दे रहा है.

तो क्या राजनाथ सिंह यह संदेश दे रहे हैं कि अब हम इस हार के बाद सावधान हो जाएंगे, इसलिए ऐसा दोबारा नहीं होगा. लगता तो यही है कि बीजेपी के लिए गोरखपुर की हार बहुत बड़ी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट पर हार बीजेपी के लिए चिंता का कारण है. पार्टी अब अतिआत्मविश्वास के बजाए सचेत होकर आगे बढ़ना चाहती है.

दरअसल बीजेपी लगातार लोकसभा का उपचुनाव हार रही है. धीरे-धीरे नए राज्यों में बीजेपी की सरकारें बनती जा रही हैं. भगवा ब्रिगेड का ग्राफ काफी बढ़ रहा है. लेकिन, दूसरी तरफ, उपचुनावों की हार ने पार्टी के अंदर चिंता बढ़ा दी हैं. राजस्थान की दो लोकसभा सीटों पर हार के बाद पार्टी को उम्मीद थी कि गोरखपुर की जीत उसे नई उर्जा देगी, लेकिन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर की सीट और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की फूलपुर सीट की हार ने पार्टी के भीतर खलबली मचा दी है. इसे अंदरुनी गुटबाजी का नतीजा बताने वाले पार्टी के कई नेता दबी जुबान से ही सही एंटीइंबेंसी फैक्टर को भी बड़ा कारण बता रहे हैं.

बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ 2014 के लोकसभा चुनाव के वक्त यूपी में 80 में से 73 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लेकिन, उपचुनाव की हार ने अंदर खाने डर बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार में नंबर 2 की हैसियत वाले गृह मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी की हार पर दिया बयान इसी बात की तस्दीक कर रहा है. राजनाथ सिंह ने इशारों-इशारों में पार्टी नेताओं को अतिआत्मविश्वास से बचने की नसीहत भी दे डाली.

राजनाथ सिंह ने इस मौके पर पीएम पर की इच्छा होने के सवाल के जवाब में कहा कि मैं ओवरएंबिसियस (अतिमहात्वाकांक्षी) नहीं हूं. यह भी ईश्वर की कृपा है. उनका कहना था कि व्यक्ति पद से नहीं बल्कि अपने काम से बड़ा होता है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके काम करने को लेकर ललक की जमकर तारीफ की.

अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे को लेकर भी गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अदालत के फैसले को ही सर्वोपरि बताया. हालाकि उनका कहना था कि श्री श्री रविशंकर देश की बड़ी हस्ती हैं और उनकी तरफ से प्रयास किया जा रहा है तो अच्छा है.

इस दौरान राजनाथ सिंह ने भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर मोदी सरकार की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि पिछले चार साल की सरकार में सरकार के किसी मंत्री के उपर किसी तरह का भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा है. इसे उन्होंने सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम के तौर पर पेश किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi