S M L

मोदी ने नीदरलैंड के पीएम का किया स्वागत, प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत जारी

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट अपने दूसरे दौरे पर भारत आए हैं, दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होनी है

Bhasha Updated On: May 24, 2018 05:21 PM IST

0
मोदी ने नीदरलैंड के पीएम का किया स्वागत, प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत जारी

भारत और नीदरलैंड के बीच आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के उनके समकक्ष मार्क रूट के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत जारी है.

इससे पहले मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री का भारत में स्वागत किया. उन्होंने कहा कि वह रूट के साथ होने वाली बातचीत को लेकर उत्साहित हैं. मोदी ने अंग्रेजी और डच भाषा में ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री रूट, भारत आपका स्वागत करता है. मैं आज होने वाली हमारी बातचीत को लेकर उत्साहित हूं.’

प्रधानमंत्री के तौर पर रूट का यह दूसरा भारत दौरा है. उनके साथ एक बड़ा कारोबारी प्रतिनिधिमंडल आया है. इससे पहले रूट जून 2015 में भारत आए थे. प्रधानमंत्री मोदी के पिछले साल जून में नीदरलैंड के दौरे के एक साल के भीतर रूट भारत के दौरे पर आए हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘वह हमारी प्रमुख पहलों में महत्वपूर्ण साझीदार हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने द्विपक्षीय बातचीत से पहले, हैदराबाद हाउस में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट का स्वागत किया. प्रधानमंत्री रूट का यह दूसरा भारत दौरा है. नीदरलैंड भारत के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने वाला चौथा सबसे बड़ा निवेशक है.’ भारत और नीदरलैंड के बीच 5.39 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार होता है और वे इसमें वृद्धि की संभावना पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

नीदरलैंड ने 2000 से दिसंबर 2017 तक, 17 साल की अवधि में कुल 23 अरब डॉलर का निवेश भारत में किया है. नीदरलैंड में रह रहे भारतवंशियों की संख्या 2,35,000 है. भारत आने से पहले, रूट ने हिन्दी में ट्वीट कर कहा कि वह खूबसूरत भारत आ कर बेहद प्रसन्न हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘खूबसूरत भारत में आकर बेहद खुशी हुई. पिछले 7 दशकों से नीदरलैंड और भारत के बीच बहुत ही नजदीकी सम्बन्ध रहे हैं , जो समय के साथ और मज़बूत हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हूं.’ रूट गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi