S M L

महाराष्ट्र लोकल बॉडी चुनाव: शरद पवार ने दिए कांग्रेस से गठबंधन के संकेत

एनसीपी को म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के चुनावों में करारा झटका लगा है

Updated On: Feb 27, 2017 08:28 AM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र लोकल बॉडी चुनाव: शरद पवार ने दिए कांग्रेस से गठबंधन के संकेत

महाराष्ट्र के म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन और जिला परिषद के चुनावों में झटका खाने के बाद एनसीपी कांग्रेस से गठबंधन की तैयारी कर रही है. एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा है कि उनकी पार्टी कांग्रेस से गठबंधन करेगी.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक एनसीपी लोकल बॉडी और जिला परिषद को अपने कंट्रोल में लेने के लिए कांग्रेस से हाथ मिलाएगी. 10 अहम म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के साथ जिला परिषद के चुनाव में एनसीपी ने नंबर वन पार्टी का दर्जा खो दिया है. कॉरपोरेशन में इसकी सीटें 265 से घटकर 132 रह गई है. जबकि जिला परिषद में 518 सीटों से घटकर ये 336 पर आ गई है.

इन चुनावों में कांग्रेस ने भी मुंह की खाई है. कॉरपोरेशन में इसकी सीटें 264 से घटकर 119 रह गई हैं जबकि जिला परिषद में 438 सीटों से घटकर ये 293 सीटों पर आ गई है.

 

बीजेपी को इन दोनों पार्टियों के झटके से बड़ा फायदा मिला है. जिला परिषद में इसकी सीटें 187 से बढ़कर 397 हो गई है जबकि कॉरपोरेशन में 205 सीटों से बढ़कर 601 हो गई हैं.

कांग्रेस और एनसीपी का 1999 से गठबंधन चला आ रहा था लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने रास्ते अलग कर लिए थे.

शरद पवार ने कहा है, 'एनसीपी राज्य के 10 म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन और 25 जिला परिषदों में गठबंधन करेगी.'

पवार ने कहा है कि अगर दोनों पार्टियां गठबंधन कर लेती हैं जो राज्य की 18 जिला परिषदों में से 17 पर इनका कब्जा होगा. हालांकि बीएमसी में पार्टी का रुख लोकल लीडर्स के भरोसे छोड़ दिया गया है.

शरद पवार ने कहा है कि शिवसेना बीएमसी के लिए जरूरी बहुमत हासिल कर लेगी. अगर एनसीपी के सपोर्ट की जरूरत पड़ती है तो इसका फैसला लोकल लीडर्स करेंगे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi