S M L

बॉर्डर के पास दूरबीन से गुरुद्वारे का दर्शन कर रहे सिख, सिद्धू ने की विदेश मंत्री से बात

दूरबीन से गुरुद्वारा देखकर भक्त कीर्तन करते हैं क्योंकि करतारपुर साहिब के दर्शन बिल्कुल साफ नजर आते हैं

Updated On: Sep 17, 2018 06:02 PM IST

FP Staff

0
बॉर्डर के पास दूरबीन से गुरुद्वारे का दर्शन कर रहे सिख, सिद्धू ने की विदेश मंत्री से बात

पंजाब के गुरुदासपुर में अचानक सिखों की संख्या बढ़ रही है क्योंकि ये सभी लोग पवित्र तीर्थस्थान करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आ रहे हैं. यह जगह पाकिस्तान के नारोवल जिले में स्थित है जोकि रवि नदी के उस पार स्थित है. इसीलिए भक्त दूरबीन के जरिए करतारपुर साहिब की इमारत और गुंबद ही देख पाते हैं.

दूरबीन से गुरुद्वारा देखकर भक्त कीर्तन करते हैं क्योंकि करतारपुर साहिब के दर्शन बिल्कुल साफ नजर आते हैं. यह जगह इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि सिख इतिहास के मुताबिक गुरुनानक देव 1522 में करतारपुर साहिब में आकर रहने लगे थे. इसी जगह उन्होंने अपने जीवन के आखिरी 17 साल बिताए. उनके निधन के बाद इस जगह पर गुरुद्वारा बना दिया गया.

बता दें कि बीते महीने पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पाक पीएम के शपथ ग्रहण से लौटकर आने के बाद कहा था कि पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने वादा किया है कि वह अगले साल गुरुनानक देव की 550 वीं जयंती पर डेरा बाबा नानक से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब का मार्ग खोल देंगे.

हालांकि इस मुद्दे पर राजनीतिक उठापटक शुरू हो गई है. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते पाक सूचना मंत्री फवाद अहमद चौधरी ने भी कहा कि इमरान खान सिखों के लिए करतारपुर साहिब के वीजा फ्री डायरेक्ट एक्सेस के बारे में विचार कर रही है.

सूत्रों के मुताबिक इस मामले में पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi