S M L

मां गंगा पूछ रही हैं कहां गया उसका बेटा: नीतीश

फरक्का बांध के कारण गंगा नदी में सिल्ट जमा हो रहा है, जिससे बिहार में प्रतिवर्ष बाढ़ आती है

Updated On: Feb 26, 2017 08:32 AM IST

IANS

0
मां गंगा पूछ रही हैं कहां गया उसका बेटा: नीतीश

गंगा नदी की अविरलता बचाने के लिए शनिवार को पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. जहां उन्होने गंगा नदी के घटते जलप्रवाह पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि गंगा की अविरलता के लिए जनचेतना जरूरी है.

उन्होने यह भी कहा कि फरक्का बांध के कारण गंगा नदी में सिल्ट जमा हो रहा है, जिससे बिहार में प्रतिवर्ष बाढ़ आती है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एकबार फिर फरक्का बैराज को बंद करने की मांग की और यह भी कहा कि इस सम्मेलन को फरक्का से जोड़कर देखने की जरूरत नहीं है.

गंगा की गुहार आखिर कहां गया उसका बेटा?’

किसी का नाम लिए बिना ही नीतीश ने कहा, ‘गंगा-गंगा की रट लगाने वाले को बनारस के लोग खोज रहे हैं. बनारस में गंगा पूछ रही है कि आखिर कहां गया उसका बेटा?’

यहां मुख्यमंत्री ने अपने बचपन का एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि,‘ उन्होने बचपन में बख्तियारपुर में घर में दाल पकाए जाने के लिए गंगा का पानी खूब ढोया है.’

सम्मेलन में गंगा नदी की अविरलता बचाने, पश्चिम बंगाल में निर्मित फरक्का बांध के कारण गंगा नदी में जमा हो रहे गाद एवं सिल्ट और उससे राज्य में हो रहे पर्यावरणीय संकट के विषय में चर्चा की जाएगी और इस समस्या का समाधान ढूंढा जाएगा.

सम्मेलन में गंगा नदी की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, हिमालय से निकलने वाली मुख्य नदियों से संबंधित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा गाद प्रबंधन और गंगा नदी की सुरक्षा के लिए योजना, नीति एवं नियमों के कार्यान्वयन पर भी चर्चा हो रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi