S M L

कर्नाटक चुनाव: JDS को अपने पाले में करने की कोशिश कर रहे हैं मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देवगौड़ा सबसे सम्मानित और सबसे बड़े नेताओं में से एक हैं और वह उनका काफी सम्मान करते हैं

FP Staff Updated On: May 01, 2018 09:39 PM IST

0
कर्नाटक चुनाव: JDS को अपने पाले में करने की कोशिश कर रहे हैं मोदी

कर्नाटक में चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ के संकेत अभी से मिलने लगे हैं. इसकी बानगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार को हुई चुनावी रैली में देखने को मिला, जहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा की जमकर तारीफ की और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर उनका अपमान करने का आरोप लगाया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देवगौड़ा सबसे सम्मानित और सबसे बड़े नेताओं में से एक हैं और वह उनका काफी सम्मान करते हैं. लेकिन देवगौड़ा पर राहुल गांधी के बयान से लगता है कि वो अहंकारी हो गए हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने 15-20 दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष को एक रैली में सुना था... जिस तरह से उन्होंने देवगौड़ा जी की बात की उससे लगा कि उनमें अंहकार आ गया है. क्या यही आपका संस्कार है?' मोदी ने आगे कहा, 'आपका जीवन (कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में) अभी शुरू हुआ है. देवगौड़ा देश के सबसे बड़े नेताओं में से एक हैं. आप उनका अपमान कर रहे हैं.'

पिछले दिनों राहुल गांधी देवगौड़ा पर हमला करते हुए उनकी पार्टी को बीजेपी की "बी टीम" कहा था. राजनीतिक हलकों में मोदी के देवगौड़ा के प्रति झुकाव को नए समीकरण के तौर पर देखा जा रहा है. ताजा सर्वे में अनुमान लगाया गया है किसी भी दल को बहुमत मिलने की संभावना कम है. ऐसे में देवगौड़ा की पार्टी सरकार बनाने में अहम रोल निभा सकती है.

जेडीएस के प्रदेश प्रमुख एचडी कुमारस्वामी ने पहले ही दावा किया है कि वो चुनाव के बाद किंग होंगे, न कि किंगमेकर. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बीजेपी और जेडीएस पर आरोप लगाया है कि दोनों के बीच साठ गांठ है. इतना ही नहीं सिद्धारमैया ने दावा किया है कि कुमारस्वामी और अमित शाह की मुलाकात भी हुई है. लेकिन जेडीएस ने दावों का खारिज किया है.

हालांकि उनके पिता देवेगौड़ा ने एक टीवी चैनल से कहा कि अगर कुमारस्वामी बीजेपी के साथ हाथ मिलाते हैं तो वो और उनका परिवार कुमारस्वामी से रिश्ता तोड़ लेंगे. मोदी ने राहुल पर हमला बोलते हुए कहा, ''आपको क्या लगता है, अगर उनका मिजाज इस तरह का है ... अहंकार सातवें आसमान पर पहुंच गया है ... ये तो जीवन की शुरुआत ही है ... अगर वो अभी से ऐसा कर रहे हैं तो आने वाले दिन कितने बुरे होंगे ये आपको उनकी हरकतों से पता चल जाएगा.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे अहंकारी नेताओं के साथ कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र के लिए एक ‘बड़ा खतरा’ है. मोदी ने कहा कि राजनीति में मतभेद हो सकते हैं ‘‘लेकिन सार्वजनिक जीवन में मर्यादा होती है.'' उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए उन को ‘माटी का लाल , किसान का बेटा ’ बताया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi