S M L

मस्कट में पीएम मोदी: भारत अब फैसलों को टालता नहीं, चुनौतियों से टकराता है

नरेंद्र मोदी ने मस्कट में अपने भाषण की शुरुआत भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों के साथ की

FP Staff | February 15, 2018, 11:17 PM IST

0

हाइलाइट

Feb 11, 2018

  • 21:39(IST)

    आज विदेश में रहने वाले हर भारतीय में विश्वास जगा है. उसमें विश्वास आया है कि अगर वह कहीं फंसा तो उसके देश की सरकार उसे देश वापस भेजने के लिए तत्पर हो जाएगी. 

  • 21:36(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा, 2014 से पहले जो LED बल्ब हमारे यहां साढ़े तीन सौ रुपए से ज्यादा का मिला करता था, वो अब 40-45 रुपए में मिलने लगा है. सस्ते LED के अलावा, जो लोग अपने घरों में इनका इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें हर साल 15 हजार करोड़ रुपए की अनुमानित बचत बिजली बिल में हो रही है. 

  • 21:35(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा, जब साफ नीयत और स्पष्ट नीति के साथ निर्णय लिए जाते हैं, तो देश का पैसा बचता है. जब प्रभावी ढंग से काम किया जाता है, जब मौजूदा संसाधनों का अच्छे से अच्छा उपयोग किया जाता है, तब देश का पैसा बचता है. 

  • 21:34(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा, अब भारत में फैसलों को टाला नहीं जाता, चुनौतियों से टकराया जाता है. लक्ष्य तय करके योजनाओं को समय पर पूरा किया जाता है. ये भारत में बदलते हुए वर्क कल्चर का उदाहरण है. न्यू इंडिया का उदाहरण है.

  • 21:32(IST)

    देश की कोस्टल इकनॉमी और उससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए हम सागरमाला नाम से भी एक कार्यक्रम चला रहे हैं. मछुआरे भाईयों के लिए हमने ब्लू रेवोल्यूशन स्कीम शुरू की है और उन्हें आधुनिक ट्रॉलर्स खरीदने के लिए आर्थिक मदद दे रहे हैं. सरकार देश में 110 से ज्यादा वाटरवेज भी विकसित कर रही है. 

  • 21:27(IST)

    देश में अब 21वीं सदी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा रहा है. खासतौर पर  ट्रांसपोर्ट सेक्टर को हम ऐसे तैयार कर रहे हैं कि वो एक दूसरे को सपोर्ट करने वाले बनें. रतमाला प्रोजेक्ट के तहत 53 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज बनाने का काम शुरू किया है. देश के अलग-अलग क्षेत्रो में रेलवे कॉरिडोर्स पर काम चल रहा है। 11 बड़े शहरों में मेट्रो का विस्तार भी किया जा रहा है. 

  • 21:25(IST)

    हमारी नीति है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे. बड़े परिवर्तन ऐसे नहीं आते हैं. उसके लिए सिस्टम में बदलाव करना पड़ता है. बदलाव होने पर ही 42 पायदान उठकर 142 से चढकर ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में 100वें पायदान पर आ गया है. 

  • 21:20(IST)

    मस्कट में नरेंद्र मोदी का भाषण सुनिए 

  • 21:17(IST)
  • 21:16(IST)

    बजट में हमने एक ऐसी योजना का ऐलान किया है जो पूरी दुनिया का ध्यान खींच रही है. आय़ुष्मान भारत योजना के माध्यम से हमने देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों, यानी करीब 45 से 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इश्योरेंस दिया है. एक परिवार को एक साल में 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का भरोसा दिया है. हिंदुस्तान के अखबारों ने इसको मोदी केयर का नाम दिया है. हमारा विरोध करने वाले भी इस योजना का विरोध नहीं कर रहे. वो यह कहते हैं कि योजना अच्छी है, लेकिन इस पर अमल कैसे करोगे. हिंदुस्तान एक बार जो ठान लेता है ना, फिर वो करके ही रहता है.

  • 21:12(IST)

    सरकार कानूनें बनाती हैं. लेकिन हमने 1400-1450 कानून खत्म कर दिया है. जिन कानूनों की जरूरत नहीं है उसे हमने खत्म कर दिया है. लोगों को पुराने बोझ से मुक्ति के लिए पुराने कानून खत्म कर रहे हैं. मेरी सरकार में हर दिन एक कानून खत्म हो रहा है. 

  • 21:11(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा, 'प्रक्रियाओं को सरल बनाना, अनावश्यक कानूनों को खत्म करना, सरकारी दफ्तरों में चालीस, पचास पेज के फॉर्म को कम करके 4-5 पर लाना, उन्हें ऑनलाइन भरने की व्यवस्था बनाना, लोगों की शिकायतों को गंभीरता से सुना जाना, उन पर कार्रवाई होना, इन कार्यों को हमने सरकार के कल्चर में शामिल किया.'

  • 21:08(IST)

    बदले हुए भारत में गरीब से गरीब को भी बैंकों को धुतकार कर नहीं भगाया जा सकता. सरकार अब गरीब विधवा मां के घर तक जाकर गैस का कनेक्शन दे रही है. जिसके घर में आज भी अंधेरा है उन घरों को ढूंढ कर मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने का अभियान सरकार चला रही है: मोदी

  • 21:07(IST)

    गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और दूसरी योजना 1 रुपए महीने पर जीवन बीमा दिया जा रहा है. मैं चाय वाला हूं इसलिए जानता हूं कि 90 पैसे में चाय भी नहीं आती लेकिन, मैं बीमा दे रहा हूं. अगर किसी को कुछ होगा तो आपको संतोष होगा कि उनके पास बीमा है. गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपए महीना के प्रीमियम पर जीवन और सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है. इन बीमा योजनाओं के तहत गरीबों को 2 हजार करोड़ रुपए की क्लेम राशि भी दी जा चुकी है.

  • 21:06(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय न्यू इंडिया के संकल्प को पूरा करने के लिए काम कर रहा है. हम एक ऐसे भारत के निर्माण की तरफ बढ़ रहे हैं जहां गरीब से गरीब व्यक्ति को भी आगे बढ़ने के समान अवसर मिलें, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी सपने देख सके, उन्हें पूरा कर सके. हम मैक्सिमम गवर्नेंस के मंत्र के साथ हम देश के आम नागरिक की जिंदगी को आसान बनाने के लिए काम कर रहे हैं.  

  • 21:04(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा कि His Majesty Sultan का भी भारत से अभिन्न नाता है. आज इतनी बड़ी संख्या में आप सब से मुखातिब होने के लिए His Majesty Sultan के नाम पर स्टेडियम में मेरी मौजूदगी एक विशेष महत्व रखता है. यह इस बात का भी प्रतीक है कि स्वयं His Majesty Sultan और ओमान भारत और भारतीयों के साथ कितनी आत्मीयता दिखाई है. इस निहायत special gesture के लिए हम उनके बहुत कृतज्ञ हैं.  

  • 21:03(IST)

    पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं भारत के बाहर एक छोटा इंडिया देख रहा हूं. देश के अलग-अलग कोनों से आए हुए भारतीय, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय एक भाव तस्वीर का निर्माण कर रहे हैं

  • 21:02(IST)

    मुझे खुशी है कि ओमान की सरकार भी आपके अथाह परिश्रम का पूरा सम्मान करती है. हम भारतीयों का सामाजिक संस्कार ऐसा है कि हम हर समाज में आसानी से जगह बना लेते हैं. जैसे दूध में शक्कर मिले वैसे ही मिलते हैं और दूध मीठा भी कर देते हैं. यह सब हमें विरासत में मिला है. हम पूरे विश्व को एक परिवार मानकर चलने वाले लोग हैं. समय और समाज के अनुकूल ढल जाना हमारे आचरण हमारी परंपराओं को संभालते हुए हर परंपरा का आदर करते हैं: पीएम मोदी

  • 21:00(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और ओमान के बीच सैकड़ों-हजार साल पुराने हैं. मोदी ने कहा, टपिछले 3 साल से हम किस प्रकार एक नीति बनाकर खाड़ी के देशों के साथ भारत के पुराने और दोस्ती भरे रिश्तों को आज के समय के मुताबिक एक नया जामा पहना रहे हैं. अपने यह भी गौर किया होगा कि भारत की बढ़ती हुई प्रगति और साख के साथ-साथ खाड़ी देशों की भारत में रूचि कितनी बढ़ गई है.'

  • 20:57(IST)

    ओमान भोगोलिक रूप से भारत का खाड़ी क्षेत्र में सबसे निकट हमारा पड़ोसी है. भारत से ओमान का अभिन्न नाता रहा है. 10 साल पहले मैं मुख्यमंत्री के तौर पर अफ्रीका गया था. मैं इस दौरान सलालाह आया था और कुछ देर यहां रुका था और कुछ लोगों से मिला भी था. आज दोबारा मुझे यह सौभाग्य मिला. मैं कई लोगों से ओमान आना चाह रहा था.

  • 20:57(IST)

    मस्कट में भारतीय समुदायों को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज अपने सामने, मैं मिनी इंडिया को देख रहा हूं. देश के अलग-अलग कोनों से आए भारतीय, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय, एक भव्य तस्वीर का निर्माण कर रहे हैं.'

  • 20:56(IST)
  • 20:54(IST)

    आपने यह भी गौर किया होगा कि भारत की बढ़ती हुई प्रगति और खाड़ी देशों की भारत में रूचि रोजाना बढ़ रही है. चारों तरफ इसकी गूंज सुनाई दे रही है. हर क्षेत्रों में खाड़ी देशों और भारत के बीच संबंध और भी महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं: पीएम मोदी

  • 20:53(IST)

    नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह ओमान करीब दस साल पहले आए थे. उन्होंने कहा, 'गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर मेरी अफ्रीका की एक विजिट थी, और इसी दौरान मैं ‘सलाला’ से होकर गुजरा था. मेरा बहुत दिन से ओमान आने का,  आपके बीच आने का, आपसे मिलने का मन था. ये अवसर आज आया है.'

  • 20:51(IST)

    भारत में गुलामी का एक लंबा कालखंड आया, लेकिन हमारे सदियों पुराने व्यापारी और आत्मसम्मान वैसे ही बने रहे हैं. भारत की आजादी के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक और आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए इंस्टीट्यूशन विकसित हुए. मध्यप्रदेश में बीना रिफाइनरी ओमान से सहयोग से चल रही है- पीएम मोदी

  • 20:50(IST)

    भारत और ओमान के बीच आर्थिक और सामाजिक रिश्तों को विकसित करने के लिए काम किए गए. 

  • 20:49(IST)

    संबोधन की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों के साथ किया. नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह काफी समय से ओमान आना चाहते थे और आज यह इच्छा पूरी हुई है.  

  • 20:48(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओमान की राजधानी मस्कट में भारतीय समुदायों को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओमान के मस्कट में सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारतीयों को संबोधित कर रहे हैं.

मस्कट में पीएम मोदी: भारत अब फैसलों को टालता नहीं, चुनौतियों से टकराता है

अपडेट 14:  नरेंद्र मोदी ने कहा, जब साफ नीयत और स्पष्ट नीति के साथ निर्णय लिए जाते हैं, तो देश का पैसा बचता है. जब प्रभावी ढंग से काम किया जाता है, जब मौजूदा संसाधनों का अच्छे से अच्छा उपयोग किया जाता है, तब देश का पैसा बचता है.

अपडेट 13:  देश की कोस्टल इकनॉमी और उससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए हम सागरमाला नाम से भी एक कार्यक्रम चला रहे हैं. मछुआरे भाईयों के लिए हमने ब्लू रेवोल्यूशन स्कीम शुरू की है और उन्हें आधुनिक ट्रॉलर्स खरीदने के लिए आर्थिक मदद दे रहे हैं. सरकार देश में 110 से ज्यादा वाटरवेज भी विकसित कर रही है.

अपडेट 12: देश में अब 21वीं सदी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा रहा है. खासतौर पर  ट्रांसपोर्ट सेक्टर को हम ऐसे तैयार कर रहे हैं कि वो एक दूसरे को सपोर्ट करने वाले बनें. रतमाला प्रोजेक्ट के तहत 53 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज बनाने का काम शुरू किया है. देश के अलग-अलग क्षेत्रो में रेलवे कॉरिडोर्स पर काम चल रहा है। 11 बड़े शहरों में मेट्रो का विस्तार भी किया जा रहा है.

अपडेट 11: हमारी नीति है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे. बड़े परिवर्तन ऐसे नहीं आते हैं. उसके लिए सिस्टम में बदलाव करना पड़ता है. बदलाव होने पर ही 42 पायदान उठकर 142 से चढ़कर ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में 100वें पायदान पर आ गया है.

अपडेट 10:  बजट में हमने एक ऐसी योजना का ऐलान किया है जो पूरी दुनिया का ध्यान खींच रही है. आयष्मान भारत योजना के माध्यम से हमने देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों, यानी करीब 45 से 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इश्योरेंस दिया है. एक परिवार को एक साल में 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का भरोसा दिया है. हिंदुस्तान के अखबारों ने इसको मोदी केयर का नाम दिया है. हमारा विरोध करने वाले भी इस योजना का विरोध नहीं कर रहे. वो यह कहते हैं कि योजना अच्छी है, लेकिन इस पर अमल कैसे करोगे. हिंदुस्तान एक बार जो ठान लेता है ना, फिर वो करके ही रहता है.

अपडेट 9: सरकार कानूनें बनाती हैं. लेकिन हमने 1400-1450 कानून खत्म कर दिया है. जिन कानूनों की जरूरत नहीं है उसे हमने खत्म कर दिया है. लोगों को पुराने बोझ से मुक्ति के लिए पुराने कानून खत्म कर रहे हैं. मेरी सरकार में हर दिन एक कानून खत्म हो रहा है.

अपडेट 8:  नरेंद्र मोदी ने कहा, 'प्रक्रियाओं को सरल बनाना, अनावश्यक कानूनों को खत्म करना, सरकारी दफ्तरों में चालीस, पचास पेज के फॉर्म को कम करके 4-5 पर लाना, उन्हें ऑनलाइन भरने की व्यवस्था बनाना, लोगों की शिकायतों को गंभीरता से सुना जाना, उन पर कार्रवाई होना, इन कार्यों को हमने सरकार के कल्चर में शामिल किया.'

अपडेट 7: बदले हुए भारत में गरीब से गरीब को भी बैंकों को धुतकार कर नहीं भगाया जा सकता. सरकार अब गरीब विधवा मां के घर तक जाकर गैस का कनेक्शन दे रही है. जिसके घर में आज भी अंधेरा है उन घरों को ढूंढ कर मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने का अभियान सरकार चला रही है: मोदी

अपडेट 6: नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय न्यू इंडिया के संकल्प को पूरा करने के लिए काम कर रहा है. हम एक ऐसे भारत के निर्माण की तरफ बढ़ रहे हैं जहां गरीब से गरीब व्यक्ति को भी आगे बढ़ने के समान अवसर मिलें, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी सपने देख सके, उन्हें पूरा कर सके. हम मैक्सिमम गवर्नेंस के मंत्र के साथ हम देश के आम नागरिक की जिंदगी को आसान बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

अपडेट 5: His Majesty Sultan का भी भारत से अभिन्न नाता है। आज इतनी बड़ी संख्या में आप सब से मुखातिब होने के लिए His Majesty Sultan के नाम पर स्टेडियम में मेरी मौजूदगी एक विशेष महत्व रखता है. यह इस बात का भी प्रतीक है कि स्वयं His Majesty Sultan और ओमान भारत और भारतीयों के साथ कितनी आत्मीयता दिखाई है। इस निहायत special gesture के लिए हम उनके बहुत कृतज्ञ हैं:

अपडेट 4: मुझे खुशी है कि ओमान की सरकार भी आपके अथाह परिश्रम का पूरा सम्मान करती है. हम भारतीयों का सामाजिक संस्कार ऐसा है कि हम हर समाज में आसानी से जगह बना लेते हैं. जैसे दूध में शक्कर मिले वैसे ही मिलते हैं और दूध मीठा भी कर देते हैं. यह सब हमें विरासत में मिला है. हम पूरे विश्व को एक परिवार मानकर चलने वाले लोग हैं. समय और समाज के अनुकूल ढल जाना हमारे आचरण हमारी परंपराओं को संभालते हुए हर परंपरा का आदर करते हैं: पीएम मोदी

अपडेट 3: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और ओमान के बीच सैकड़ों-हजार साल पुराने हैं. मोदी ने कहा, टपिछले 3 साल से हम किस प्रकार एक नीति बनाकर खाड़ी के देशों के साथ भारत के पुराने और दोस्ती भरे रिश्तों को आज के समय के मुताबिक एक नया जामा पहना रहे हैं. अपने यह भी गौर किया होगा कि भारत की बढ़ती हुई प्रगति और साख के साथ-साथ खाड़ी देशों की भारत में रूचि कितनी बढ़ गई है.'

अपडेट 2: ओमान भोगोलिक रूप से भारत का खाड़ी क्षेत्र में सबसे निकट हमारा पड़ोसी है. भारत से ओमान का अभिन्न नाता रहा है. 10 साल पहले मैं मुख्यमंत्री के तौर पर अफ्रीका गया था. मैं इस दौरान सलालाह आया था और कुछ देर यहां रुका था और कुछ लोगों से मिला भी था. आज दोबारा मुझे यह सौभाग्य मिला. मैं कई लोगों से ओमान आना चाह रहा था.

अपडेट 1 : भारत में गुलामी का एक लंबा कालखंड आया, लेकिन हमारे सदियों पुराने व्यापारी और आत्मसम्मान वैसे ही बने रहे हैं. भारत की आजादी के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक और आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए इंस्टीट्यूशन विकसित हुए. मध्यप्रदेश में बीना रिफाइनरी ओमान से सहयोग से चल रही है- पीएम मोदी

मस्कट में पीएम मोदी भारतीय समुदायों को संबोधित कर रहे हैं. मोदी ओमान की राजधानी मस्कट में हैं. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों के साथ की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi