S M L

नागालैंड में बीजेपी 'धर्म' न थोपे तो गठबंधन हो सकता है: जेलियांग

लिजित्सू बोले नागरिकों को अपने धर्म का अभ्यास करने का अधिकार है, जिसको भगवा पार्टी की वजह से खतरा हो सकता है

FP Staff Updated On: Feb 15, 2018 11:43 AM IST

0
नागालैंड में बीजेपी 'धर्म' न थोपे तो गठबंधन हो सकता है: जेलियांग

नागालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग ने 14 फरवरी को कहा कि उनकी पार्टी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) सत्ता में बनी रहेगी. साथ ही उन्होंने संकेत दिया कि एनपीएफ ने गठबंधन को लेकर बीजेपी के लिए दरवाजा अभी बंद नहीं किया है.

एनपीएफ नागालैंड में बीजेपी की एक दशक से भी पुरानी सहयोगी पार्टी रही है. लेकिन इस बार बीजेपी ने एक अन्य क्षेत्रीय पार्टी राष्ट्रवादी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) को अपना सहयोगी बनाने का फैसला किया है. बीजेपी ने यह कदम एनपीएफ के साथ सीटों के बंटवारे में मतभेद के चलते उठाया है.

इस बात की पुष्टि खुद बीजेपी महासचिव और पूर्वोत्तर में पार्टी प्रभारी राम माधव ने न्यूज18 से एक साक्षात्कार में की है. राम माधव का कहना है कि सीटों के बंटवारे में मतभेदों के कारण बीजेपी एनपीएफ के साथ गठबंधन नहीं कर पाई है.

बीजेपी हम पर धर्म न थोपे तो बात बन सकती है : जेलियांग

जेलियांग ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा 'बीजेपी और एनपीएफ में कोई अंतर नहीं है. लेकिन जहां तक संस्कृति और धर्म का संबंध है, यदि वो (बीजेपी) हम पर हावी होने की कोशिश करते हैं तो यह एजेंडा गलत होगा. बस वह धार्मिक रूप से हावी न हो और हमारी संस्कृति से कोई छेड़छाड़ न करें.'

हालांकि धार्मिक प्रभुत्व की बात सिर्फ मुख्यमंत्री जेलियांग के अलावा एनपीएफ के अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एस लिजित्सू ने भी की है. चुनावी भाषण के दौरान लिजित्सू ने अनुच्छेद 25 का हवाला देते हुए कहा कि नागरिकों को अपने धर्म का अभ्यास करने का अधिकार है, जिसको भगवा पार्टी की वजह से खतरा हो सकता है.

इस दौरान लिजित्सू ने बापटिस्ट वर्ल्ड एलायंस के लीडर रिवंड पॉल को मेघालय यात्रा के लिए वीजा देने में केन्द्र की असफलता की बात की. साथ ही उन्होंने बजरंग दल के सदस्यों द्वारा ईसाई मिशनरी ग्राहम स्टेनिस की हत्या का भी जिक्र किया.

दरअसल बीजेपी द्वारा कथित सांस्कृतिक प्रभुत्व का मुद्दा ऐसे समय में उठाया गया है जब राज्य में चुनाव होने वाले हैं, और राज्य की 90 प्रतिशत आबादी ईसाई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi