S M L

बीरेन सिंह ने ली सीएम पद की शपथ, मणिपुर में पहली बीजेपी सरकार

राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने दिलवाई शपथ

Updated On: Mar 15, 2017 04:11 PM IST

FP Staff

0
बीरेन सिंह ने ली सीएम पद की शपथ, मणिपुर में पहली बीजेपी सरकार

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में आज पहली बार बीजेपी की सरकार बन गई. एन बीरेन सिंह ने राज्य के पहले बीजेपी सीएम के रूप में शपथ ली. 60 में से 21 सीटें जीतने वाली बीजेपी मणिपुर में एनपीएफ और दूसरे दलों के सहयोग से सरकार बनाई है. एनपीपी के नेता वाई जयकुमार को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है.

बीरेन सिंह को सोमवार को सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. बीजेपी की तरफ से राज्यपाल को गठबंधन की सरकार बनाने का दावा पेश किया गया था.

आज मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह में अमित शाह और वेंकैया नायडू को पहुंचना था. लेकिन शाह और नायडू को लेकर जो विमान इम्फाल जा रहा था उस विमान के इंजन में गड़बड़ी आई और उसे दिल्ली लौटना पड़ा. इस वजह से वो दोनों समारोह में शामिल नहीं हो पाए.

60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिए थी. बीजेपी के पास कुल 21 सीटें हैं. पार्टी को नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 4 विधायकों का समर्थन हासिल है. इसके अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी के 4 विधायकों ने भी बीजेपी को समर्थन दिया है. इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी, टीएमसी के 1-1 विधायकों ने भी पार्टी के साथ जुड़ने का फैसला किया है.

हालांकि सरकार बनने से पहले कांग्रेस ने राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला पर पक्षपात करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस का कहना था कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते उन्हें सरकार बनाने का पहले मौका मिलना चाहिए था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi