S M L

भारत के मुस्लिम भी हिंदू हैं: संघ प्रमुख मोहन भागवत

भागवत ने कहा कि हमें किसी से कोई बैर नहीं है, हम सभी का कल्याण चाहते हैं, सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है

Updated On: Dec 17, 2017 10:10 PM IST

Bhasha

0
भारत के मुस्लिम भी हिंदू हैं: संघ प्रमुख मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं और हिंदुत्व का अर्थ सभी समुदायों को संगठित करना है.

उन्होंने त्रिपुरा की राजधानी में स्थित स्वामी विवेकानंद मैदान में एक जन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हम हिंदुत्व की बात करते हैं जो हिंदूवाद से अलग है. उन्होंने कहा  कि भारत में मुस्लिम भी हिंदू हैं.

समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि हमें किसी से कोई बैर नहीं है. हम सभी का कल्याण चाहते हैं. सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है. भारत को हिंदुओं की धरती बताते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि दुनियाभर से प्रताड़ित हिंदू इस देश में आकर शरण लेते हैं.

उन्होंने कहा कि हिंदू सत्य में विश्वास रखते हैं, लेकिन दुनिया शक्ति का सम्मान करती है. संगठन में शक्ति होती है. संगठित होना स्वाभाविक नियम है. देश के विभाजन का जिक्र करते हुए भागवत ने कहा कि हिंदुत्व की भावना कमजोर होने की वजह से 1947 में भारत विभाजित हो गया था.

वाम मोर्चा के शासन वाले त्रिपुरा में अगले साल के शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी पूर्वोत्तर में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए गंभीर रूप से प्रयासरत है. असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में बीजेपी की सरकारें हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi