S M L

मुस्लिम संगठनों की मांग, रोशन बेग बनें कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री

मुस्लिम संगठनों ने किसी मुस्लिम नेता को कर्नाटक का उप-मुख्यमंत्री बनाने की मांग की है. ये मुस्लिम संगठन 7 बार के विधायक और कांग्रेस नेता रोशन बेग को डिप्टी सीएम बनाने को लेकर लामबंद हो गए हैं

FP Staff Updated On: May 22, 2018 03:27 PM IST

0
मुस्लिम संगठनों की मांग, रोशन बेग बनें कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री

कर्नाटक में जल्द बनने वाली कांग्रेस-जनता दल सेकुलर (जेडीएस) की सरकार बनने से पहले विवाद खड़े होने शुरू हो गए हैं.

राज्य के मुस्लिम संगठनों ने किसी मुस्लिम नेता को कर्नाटक का उप-मुख्यमंत्री बनाने की मांग की है. ये मुस्लिम संगठन 7 बार के विधायक और कांग्रेस नेता रोशन बेग को डिप्टी सीएम बनाने को लेकर लामबंद हो गए हैं.

रोशन बेग ने भी इन मुस्लिम संगठनों की मांग को जायज ठहराते हुए अपनी उम्मीदवारी का समर्थन किया है.

बुधवार को एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, चंद्रबाबू नायडू, मायावती, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल समेत विपक्षी पार्टियों के कई अन्य नेताओं के शामिल होने की संभावना है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार में दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों के अनुसार कुमारस्वामी सरकार में कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी. परमेश्वर का उप-मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है.

कुमारस्वामी गठबंधन (कांग्रेस-जेडीएस) की बनने वाली इस सरकार की रूपरेखा तय करने के लिए सोमवार को दिल्ली आए थे. यहां उन्होंने इस विषय में गांधी परिवार से मुलाकात की थी.

कौन हैं रोशन बेग?

66 साल के आर रोशन बेग 7 बार से कर्नाटक विधानसभा में विधायक हैं. इसके अलावा वो अल-अमीन एजुकेशनल सोसाइटी के वाइस चेयरमैन भी हैं. इस बार के चुनाव में वो शिवाजीनगर सीट से जीतकर विधायक चुने गए हैं. उन्होंने बीजेपी की कट्टा सुब्रमन्या नायडू को 15 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया है.

रोशन बेग ने 1985 में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत जनता पार्टी से की थी. लेकिन बाद में पार्टी में हुई टूट के बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi