S M L

NCP चीफ शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

पवार ने कहा, मैं 14 बार चुनाव लड़ ही चुका हूं इसलिए मैंने महसूस किया कि यह चुनाव न लड़ने का फैसला करने का सही समय है

Updated On: Mar 11, 2019 05:15 PM IST

FP Staff

0
NCP चीफ शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र के कद्दावर नेता और NCP प्रमुख शरद पवार आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. पिछले काफी समय से पवार के माढा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें थी, हालांकि NCP प्रमुख ने सोमवार को इन अटकलों को विराम दे दिया.

चुनाव लड़ने की संभावनाओं को विराम देते हुए पवार ने कहा, ' मैंने सोचा कि मेरे परिवार से दो सदस्‍य 2019 लोकसभा चुनाव पहले ही लड़ रहे हैं. मैं 14 बार चुनाव लड़ ही चुका हूं इसलिए मैंने महसूस किया कि यह चुनाव न लड़ने का फैसला करने का सही समय है.'

शरद पवार ने इशारों-इशारों में चुनाव न लड़ने के संकेत देने के साथ ही यह भी साफ कर दिया कि माढ़ा से किसी और को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा. वहीं अजित पवार के बेटे पार्थ पवार मावल से चुनाव लड़ेंगे. पवार ने कहा कि पार्टी के तमाम कार्यकर्ता और नेता पार्थ पवार को चुनाव में उम्मीदवार बनाने का आग्रह कर रहे थे. गौरतलब है कि शरद पवार के माढा से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में राहुल गांधी और शरद पवार की बैठक में महाराष्ट्र गठबंधन पर चर्चा हुई. हालांकि अभी दूसरी सहयोगी पार्टियों से बातचीत पूरी नहीं हो पाई है, लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों का चयन कर लिया गया है. अगले 4-5 दिन में फाइनल लिस्ट जारी की जा सकेगी.

महागठबंधन में कौन-कौन से दल शामिल रहेंगे, इसका स्वरूप कैसा रहेगा इन सभी मुद्दों पर बातचीत जारी है. प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि देश में महागठबंधन के रूप में एक मजबूत विकल्प बन रहा है. 2014 के आम चुनाव में भी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और इंडियन नेशनल कांग्रेस ने गठबंधन किया था. कांग्रेस ने महाराष्ट्र की 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से उसे केवल 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. राकांपा ने 21 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे, जिनमें से 4 को जीत हासिल हो सकी थी. हालांकि लोकसभा चुनाव के कुछ ही समय बाद विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां अलग हो गई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi