S M L

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप कांड कैंडल मार्च: बिहार में अब जंगलराज नहीं राक्षसराज है- तेजस्वी यादव

जानकारों की मानें तो कैंडल मार्च के जरिए नरेंद्र मोदी के खिलाफ आकार ले रहे विपक्षी एकता को और मजबूत करने की भी कोशिश होगी

FP Staff | August 04, 2018, 08:12 PM IST

0

हाइलाइट

Aug 4, 2018

  • 20:06(IST)

    हम यहां देश की महिलाओं के लिए एकत्रित हुए हैं और हम उनके साथ खड़े हैं. अगर सच में नीतीश जी शर्मिंदा हैं तो उन्हें इस पर तुरंत एक्शन लेना चाहिए: राहुल गांधी

  • 20:04(IST)

    राहुल गांधी के संबोधन के बाद मंच पर मौजूद सभी नेताओं ने स्टेज से उतरकर कैंडल लाइट मार्च शुरू किया. 

  • 19:49(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा 'नीतीश जी को जल्द से जल्द कार्रवाई करनी चाहिए. अगर सच में शर्म आ रही है तो काम करके दिखाएं. एक तरफ बीजेपी-आरएसएस है तो दूसरी तरफ पूरा देश खड़ा है.'

  • 19:45(IST)

    पत्रकार काम करता है तो उन्हें नौकरी से निकाला जाता है. मैं प्रेस के मित्रों से कहता हूं आप डरो मत हम आपके साथ खड़े हैं- राहुल गांधी

  • 19:44(IST)

    हम सिर्फ 40 बच्चियों के लिए नहीं आए हैं. हिंदुस्तान की प्रत्येक महिलाओं के लिए आए हैं. जो भी हिंदुस्तान में कमजोर है उसपर आक्रमण हो रहा है. दलितों, अल्पसंख्यकों पर हमला हो रहा है. हम सभी विपक्षी नेता देश की महिलाओं के साथ खड़े हैं- राहुल गांधी

  • 19:43(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी संबोधित कर रहे हैं-

  • 19:39(IST)

    मधुबनी का शेल्टर होम नीतीश कुमार के करीबी संजय झा का PA चलाने का काम करता है. वो 44 बच्चियां कहां हैं? क्या पता अब बच्चियां बदल भी गई हों. हम मांग करते हैं कि बच्चियों को दिल्ली लाया जाए और उन्हें सुरक्षित रखा जाए: तेजस्वी यादव

  • 19:37(IST)

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री सुशासन की बात करते हैं. आजतक ब्रजेश ठाकुर को पुलिस रिमांड पर नहीं भेजा गया. बिहार में जंगलराज नहीं राक्षसराज आ गया है.

  • 19:34(IST)

    ब्रजेश ठाकुर का एफआईआर में नाम नहीं था. टाटा इस्टीट्यूट की रिपोर्ट के दो महीने बाद एफआईआर क्यों दर्ज हुई. गुनहगारों को बचाने के काम नीतीश कुमार ने किया- तेजस्वी

  • 19:31(IST)

    शेल्टर होम उन बेसहारा बच्चों के लिए रखा गया था जिनका कोई नहीं होता. उन बच्चों के साथ लगातार दरिंदगी की गई. शोषण करने वालों का सरकार ने समर्थन किया. कोई कार्रवाई नहीं हुई. जो घटना उन बच्चियों के साथ हुई है. लोग इसे पॉलिटिकस स्टंट है: तेजस्वी यादव

  • 19:23(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी धरना स्थल पर पहुंच चुके हैं. राहुल गांधी के भाषण के बाद पार्लियामेंट स्ट्रीट तक कैंडल मार्च किया जाएगा. 

  • 19:01(IST)

    सीपीआई नेता डी. राजा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग की

  • 18:58(IST)

    सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और टीएमसी के नेता दिनेश त्रिवेदी भी धरना-स्थल पर पहुंच चुके हैं

  • 18:53(IST)

    मांग करता हूं कि 3 महीने में जांच कर मुकद्दमा चलाकर दोषियों को फांसी दी जाए: अरविंद केजरीवाल

  • 18:45(IST)

    सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और टीएमसी के नेता दिनेश त्रिवेदी भी धरना-स्थल पर पहुंच चुके हैं

  • 18:43(IST)

    समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद सुरेंदर नागर ने कहा कि कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया तब जाकर बिहार सरकार जगी है. पूरा उत्तर प्रदेश और बिहार तेजस्वी यादव के साथ है.

  • 18:42(IST)

    आप लोग बलात्कार के खिलाफ आये हैं. आप सभी को लाल सलाम. आज देश के सड़कों पर जगह कम पड़ना चाहिएः कन्हैया कुमार, पूर्व जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष

  • 18:41(IST)

    दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, 'सुनने में आया है कि सरकार के संरक्षण में बहुत दिनों से यह कृत्य हो रहा था. लड़कियों के लिए डर का माहौल बना दिया गया है. यह सुनकर बहुत दुख हुआ.'

  • 18:40(IST)

    जेएनयू की छात्रा शेहला रशीद ने कहा कि कभी-कभी होता है जब महिलाओं से जुड़ी कोई समस्या एक मुद्दा बन जाती है. एक ऐसी चिंगारी उठनी चाहिए कि देश से बलात्कार जैसी घटना खत्म हो जाये. ये कोई एक पार्टी के बलात्कार की बात नही है. मैं BJP को दोष नहीं दे रही हूं कि उनकी पार्टी के राज में ही बलात्कार हो रहा है लेकिन बलात्कारियों को बचाने में हमेशा BJP के लोग ही सामने आते हैं. इस मामले में केंद्र सरकार को कदम उठाना चाहिए.

  • 18:39(IST)
  • 18:37(IST)

    धरना-स्थल पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पहुंच चुके हैं.

  • 18:28(IST)

    छात्रनेता और जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कहा कि जेडीयू इस मामले को भटका रही है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार को मंत्री मंजू वर्मा को मंत्रीमंडल से बर्खास्त करना चाहिए.

  • 18:23(IST)

    कांग्रेस के नेता भी धरना-स्थल पर पहुंच चुके हैं. कांग्रेस नेता और एमएलसी मदन मोहन झा और शकीउल जमा अंसारी धरना स्थल पर मौजूद हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शाम 7 बजे धरना स्थल पर पहुंचेंगे और इसके बाद ही कैंडल मार्च के शुरू होने की संभावना है.

  • 18:19(IST)

    धरना स्थल पर थोड़ी देर में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पहुंचने की संभावना है. आप के तरफ राज्यसभा सांसद संजय सिंह और विधायक सोमनाथ भारती धरना-स्थल पर मौजूद हैं.

  • 18:15(IST)

    जीतनराण मांझी ने जमकर बिहार सरकार पर निशाना साधा

  • 18:12(IST)

    तेजस्वी यादव ने कहा कि जिस पीड़िता के पास सभी सूचनाएं हैं इसे मधुबनी के शेल्टर होम में रखा गया है, लेकिन शिफ्ट किए जाने के बाद उस लड़की के बारे में कोई सूचना नहीं है. वोलड़की जिंदा है या इसे मार दिया गया है या वो गायब है. 

  • 18:08(IST)

    बिहार में राष्ट्रपति शासन लागू हो: पूर्व सीएम जीतनराम मांझी

    पूर्व सीएम जीतनराम मांझी धरने को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष के दबाव के बाद ही सरकार ने सीबीआई जांच का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की नीयत सही नहीं है. उन्होंने कहा कि इस शेल्टर होम में करीब 8 दलित बच्चियों के साथ रेप हुआ. इस वजह से इस मामले में एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बिहार के पूर्व सीएम ने कहा कि बिहार सरकार को बर्खास्त करके राष्ट्रपति शासन लागू करना चाहिए. 

  • 18:02(IST)

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी धरने में पहुंचे. जीतनराम मांझी कुछ दिन पहले ही एनडीए को छोड़कर आरजेडी के नेतृत्व वाली महागठबंधन में शामिल हुए हैं. जीतनराम मांझी की पार्टी का नाम हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा है.

  • 17:57(IST)

    नीतीश को तेजस्वी का खुला खत, '7 बहनों का भाई हूं, रात भर सो नहीं पाता'

    बिहार के मुजफ्फरपुर में बालिका गृह (शेल्टर होम) में नाबालिग लड़कियों के साथ रेप और यौन शोषण मामले में तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला तेज कर दिया है. तेजस्वी ने उनके मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की मांग की है. मामले को लेकर उन्होंने नीतीश कुमार के नाम एक खुले खत के जरिए जमकर निशाना साधा.

    ट्विटर पर शेयर किए अपने खत में तेजस्वी ने लिखा, 'मुजफ्फरपुर मामले पर आपके महीनों की रहस्यमय चुप्पी देखकर खुला पत्र लिखने पर विवश हुआ हुआ हूं. यह विशुद्ध रूप से गैर-राजनीतिक पत्र है, क्योंकि एक समाजिक कार्यकर्ता होने से पहले मैं 7 बहनों का भाई, एक मां का बेटा और कई बेटियों और भगिनी का चाचा और मामा हूं. बच्चियों के साथ हुई इस अमानवीय घटना से मैं सो नहीं पाया हूं. आप कैसे चुप रह सकते हैं आपसे बेहतर कौन जानता है.'

  • 17:53(IST)

    तेजस्वी यादव के साथ मंच पर उनकी बहन और आरजेडी की राज्यसभा सांसद मीसा भारती भी मौजूद हैं

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप कांड कैंडल मार्च: बिहार में अब जंगलराज नहीं राक्षसराज है- तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मुजफ्फरपुर मामले के विरोध में शनिवार को जंतर-मंतर पर धरना और कैंडल लाइट मार्च निकालेंगे. इसमें राहुल गांधी और केजरीवाल को भी बुलाया गया है. आम आदमी पार्टी ने इस आयोजन का खुलकर समर्थन किया है. खुद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों से आने की अपील की है.

तेजस्वी ने न्यूज18 से एक बातचीत में कहा कि राहुल गांधी को भी न्योता दिया गया है और उम्मीद है वो भी आएंगे. वैसे ममता बनर्जी तक भी संदेश चला गया है. इस कवायद से साफ है कि यह धरना-प्रदर्शन महज मुजफ्फरपुर में ब्रजेश ठाकुर के एनजीओ से संचालित बालिका गृह की 34 लड़कियों के साथ रेप के खिलाफ आंदोलन तक सीमित नहीं है.

जानकारों की मानें तो कैंडल मार्च के जरिए नरेंद्र मोदी के खिलाफ आकार ले रहे विपक्षी एकता को और मजबूत करने की भी कोशिश होगी. अगर केजरीवाल और राहुल गांधी एक साथ तेजस्वी के आस-पास बैठते हैं तो यह दिल्ली की राजनीति के लिए बड़ा संकेत होगा.

अब तक आप और कांग्रेस के साथ आने की संभावना उतनी ही मुश्किल दिखाई दे रही है जितनी कुछ दिनों पहले तक बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बारे में कहा जा रहा था लेकिन आज जंतर-मंतर पर जो होगा, उससे आगे का संकेत साफ हो सकने की पूरी संभावना है.

इससे पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर एक संदेश देकर लोगों से बड़ी संख्या में कैंडल मार्च में शामिल होने की अपील की.

दूसरी ओर जेडीयू ने राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल से आरजेडी-तेजस्वी के कैंडल मार्च से दूरी बनाने को कहा. पार्टी ने कहा कि वे (कांग्रेस-आप) ‘मूल्य आधारित राजनीति’ के लिए जाने जाते हैं जबकि लालू प्रसाद नीत पार्टी ‘जंगलराज और अपराधों’ के लिए मशहूर है. जेडीयू प्रवक्ता के सी त्यागी ने राहुल गांधी और केजरीवाल से इस प्रदर्शन से दूर रहने को कहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi