S M L

पद्मावती राष्ट्रमाता और भंसाली है 'दौलत का भूखा': एमपी बीजेपी अध्यक्ष

रानी पद्मावती के स्मारक और पुरस्कार की घोषणा को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजपूत वोटरों को बीजेपी के पक्ष में करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है

Dinesh Gupta Updated On: Nov 21, 2017 10:11 AM IST

0
पद्मावती राष्ट्रमाता और भंसाली है 'दौलत का भूखा': एमपी बीजेपी अध्यक्ष

पचास से अधिक राजपूत विधायकों के विरोध के बाद मध्य प्रदेश बीजेपी का संगठन और सरकार दोनों ही फिल्म पद्मावती का खुला विरोध करने लगे है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मैदान में कूद पड़े हैं. वहीं एमपी बीजेपी के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने रानी पद्मावती के जयकारे लगाते हुए उन्हें राष्ट्रमाता का दर्जा दे दिया.

सोमवार की सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सरकारी आवास में रानी पद्मावती की जय की गूंज सुनाई दी. जयकारा लगाने वाले राजपूत विधायक और इसी समाज के अन्य प्रभावशाली लोग थे. मुख्यमंत्री चौहान ने राजपूतों को स्पष्ट आश्वासन दिया कि जब तक फिल्म से आपत्तिजनक दृश्य नहीं हटाए जाएंगे, मध्य प्रदेश में पद्मावती फिल्म का प्रदर्शन नहीं होगा. हालांकि फिल्म के निर्माता संजय लीला भंसाली पद्मावती का प्रदर्शन टालने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं.

उत्तर प्रदेश और राजस्थान की तर्ज से हटकर मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री चौहान ने राजनीतिक तरीका अपनाकर फिल्म के प्रदर्शन को रोकने की घोषणा कर दी है.

Shivraj Singh

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

इतिहास से छेड़छाड़ के आरोप में फिल्म पद्मावती का देश भर में विरोध-प्रदर्शन

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती का विरोध उसकी शूटिंग के दिनों से ही हो रहा है. संजय लीला भंसाली जब राजस्थान में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, उस वक्त भी राजपूत समाज सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन कर रहा था. शूटिंग के वक्त तो मामला जैसे-तैसे टल गया था. मगर फिल्म के रिलीज से पहले देशव्यापी विरोध हो रहा है.

हरियाणा में तो बीजेपी के नेता सूरज पाल अम्मू ने संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण का सिर कलम कर लाने वाले को 10 करोड़ रुपए का ईनाम देने की घोषणा कर दी है. अमू हरियाणा बीजेपी के मीडिया को-आर्डिनेटर हैं. रविवार को उन्होंने कहा था कि हम दीपिका का सिर कलम करने वाले को ईनाम देंगे, वो भी 10 करोड़ रुपए और उसके परिवार का जिंदगी भर ख्याल भी रखेंगे.

अभिनेता रणवीर सिंह के लिए उन्होंने कहा कि यदि उन्होंने फिल्म के पक्ष में कही गईं बातें वापस नहीं लीं तो टांगें तोड़कर हाथ में दे देगें. फिल्म में रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया है. अम्मू के बयान से पहले बरेली के एक युवक ने भी 5 करोड़ के ईनाम की घोषणा की थी. फिल्म का विरोध कर रही करणी सेना ने दीपिका की नाक काटकर लाने वाले को ईनाम देने की घोषणा की है. चूकिं अमू मीडिया को-आर्डिनेटर हैं इस कारण उनके बयान को हरियाणा बीजेपी का अधिकृत बयान माना गया. इस वजह से पार्टी बैकफुट पर आ गई.

संजय लीला भंसाली-दीपिका पादुकोण

संजय लीला भंसाली-दीपिका पादुकोण

अम्मू के बयान से उपजे विवाद के बाद हरियाणा बीजेपी के प्रभारी डॉ. अनिल जैन ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि अम्मू ऐसी बातें कैसे कह सकते हैं? यह बीजेपी का स्टैंड नहीं है. डॉ. अनिल जैन बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री हैं. पार्टी ने अम्मू को उनके बयान के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है.

सिर कलम करने पर ईनाम का एलान पद्मावती का विरोध उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी कर रहे हैं. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि पद्मावती को आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने के बाद ही रिलीज किया जाए.

'मैं क्षत्रिय हूं, रानी पद्मावती का अपमान बर्दाश्त नहीं करूंगा'

हरियाणा का विवाद अभी थमा नहीं है. मगर अब एमपी बीजेपी के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान भी इसमें जुड़ गए हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज के आवास पर पद्मावती फिल्म का प्रदर्शन रोकने की मांग को लेकर गए राजपूत समाज के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. इस मोर्चे में पार्टी के सभी राजपूत विधायक शामिल थे. प्रतिनिधिमंडल में शामिल अधिकांश विधायकों का निर्वाचन क्षेत्र राजस्थान की सीमा से लगता है.

मंदसौर के विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया ने कहा कि फिल्म में पद्मावती के चरित्र से छेड़छाड़ की गई है. आपत्तिजनक दृश्य हटाए बगैर हम फिल्म का प्रदर्शन नहीं होने देंगे. नंदकुमार सिंह चौहान ने फिल्म के निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली पर जमकर गुस्सा निकाला. उन्होंने कहा कि मैं यहां पार्टी अध्यक्ष नहीं एक क्षत्रिय हूं और राष्ट्रमाता पद्मावती का अपमान बर्दाश्त नहीं करूंगा. नंदकुमार ने भंसाली को पापी कीड़ा बताते हुए कहा कि वो दौलत का भूखा है, सिरफिरा है. भंसाली ने पैसे की भूख मिटाने के लिए ही पद्मावती के चरित्र से छेड़छाड़ की है.

Nand Kumar Singh Chauhan

राजपूत विधायकों के प्रतिनिधित्वमंडल का नेतृत्व करते हुए एमपी बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान

पद्मावती का स्मारक बनाएगी और पुरस्कार देगी शिवराज सरकार 

राजपूत नेताओं के विरोध के स्वरों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अपना स्वर छोड़ दिया. मुख्यमंत्री आवास पर राजपूत नेता नारे लगा रहे थे राष्ट्रमाता पद्मावती की... मुख्यमंत्री ने जवाब में नारा लगाया जय. उन्होंने कहा अगर कोई कल्पना पर फिल्म बनाए तो हमें कोई आपत्ति नहीं होती. लेकिन इतिहास पर, जिसकी चिता की राख को सब माथे पर लगाते हैं, उस पर फिल्म बने, और एतिहासिक तथ्यों से खिलवाड़ हो यह बर्दाश्त नहीं है.

शिवराज सिंह बोले पूरा देश एक स्वर में कह रहा है फिल्म में एतिहासिक तथ्यों से खिलवाड़ किया गया है. उन्होंने कहा कि जिस फिल्म में राष्ट्रमाता के चरित्र से खिलवाड़ किया गया हो, उस फिल्म का प्रदर्शन मध्य प्रदेश में नहीं होगा. मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश में रानी पद्मावती का स्मारक बनाए जाने की घोषणा भी की. उन्होंने रानी पद्मावती के नाम पर हर साल पुरस्कार देने का भी एलान किया.

चुनाव से पहले राजपूत वोटरों को बीजेपी के पक्ष में करने की कोशिश 

रानी पद्मावती के स्मारक और पुरस्कार की घोषणा को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजपूत वोटरों को बीजेपी के पक्ष में करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. मध्य प्रदेश बीजेपी में अभी कोई स्थापित राजपूत नेता नहीं है. जबकि कांग्रेस में दिग्विजय सिंह इस वर्ग की नुमाइंदगी करते हैं. राज्य में अधिकांश राजपूत नेता गढ़ी अथवा किलेदार हैं. जागीरदार और जमींदार भी राजपूत समाज के ही हैं.

SHIVRAJ JYOTIRADITYA

शिवराज सिंह चौहान-ज्योतिरादित्य सिंधिया

अनुमान यह लगाया जा रहा है कि कांग्रेस 2018 के विधानसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया के चेहरे को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर आगे कर सकती है. सिंधिया राजघराने परिवार से हैं. ऐसे में माना यह जा रहा है कि जमींदार, जागीरदार राजपूत नेता सिंधिया के पक्ष में मैदान संभाल सकते हैं. बीजेपी, पद्मावती के जरिए इस कोशिश को नाकाम करना चाहती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi