S M L

दिल्ली जाने की जरूरत नहीं, दिल्ली आपके पास आएगीः मिजोरम में मोदी

मोदी ने कहा कि फुटबॉल जैसा खेल एक सॉफ्ट पावर है. हाल के विश्व कप में इसने इस राज्य को वैश्विक पहचान दी है

Updated On: Dec 16, 2017 12:10 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली जाने की जरूरत नहीं, दिल्ली आपके पास आएगीः मिजोरम में मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम की राजधानी आईजोल पहुंचे. यहां उन्होंने 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आपको अपने विकास के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि दिल्ली के लोग खुद आपके पास आएंगे.

पीएम ने कहा कि हमने ऐसी ही एक नीति बनाई है, जिसे एक मंत्रालय का रूप दिया गया है. हमने मंत्रालय को DONER (मिनिस्ट्री फॉर डेवलपमेंट ऑफ नॉर्थ ईस्ट रीजन ) नाम दिया है यानी उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय.

मोदी ने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट के राज्य एक मजबूत पुल की तरह हैं. जिसके माध्यम से भारत दक्षिण एशियाई देशों के साथ अपना संबंध मजबूत कर रहा है. व्यापार बढ़ा रहा है.

उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स सॉफ्ट पावर की तरह है. इस सॉफ्ट पावर का इस्तेमाल मिजोरम ने बखूबी किया है. यही वजह है कि फुटबॉल ने इस राज्य को वैश्विक पहचान दी है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारतमाला प्रोजेक्ट के माध्यम से पूरे नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा. इसके साथ ही यहां मोबाइल नेटवर्क भी स्थापित किए जाएंगे.

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों के विकास की शुरूआत उन्हीं के समय में हुई. ये इन राज्यों के लिए नए युग के शुरूआत की तरह है. वर्तमान केंद्र सरकार के मंत्री लगातार इन राज्यों का दौरा कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi