S M L

सर्जिकल स्ट्राइक, राम म्यूजियम के बाद यूपी में 'तीन तलाक' का बनेगा मुद्दा

बीजेपी ने सर्जिकल स्ट्राइक, राम म्यूजियम के बाद 'तीन तलाक' का मुद्दा उठाया.

Updated On: Nov 18, 2016 12:53 PM IST

FP Staff

0
सर्जिकल स्ट्राइक, राम म्यूजियम के बाद यूपी में 'तीन तलाक' का बनेगा मुद्दा

उत्तर प्रदेश के चुनाव के लिए बीजेपी की रणनीति सामने आने लगी है. पार्टी ने सर्जिकल स्ट्राइक, राम म्यूजियम के बाद अब 'तीन तलाक' का मुद्दा भी उठा दिया है.

महोबा में अपनी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद मोदी 'तीन तलाक' के मुद्दे पर पहली बार बोले.

हालांकि मोदी ने मुद्दे के धार्मिक पहलू के बजाय सामाजिक राग छेड़ा. पीएम ने 'परिवर्तन रैली' में कहा कि सांप्रदायिक आधार पर मुस्लिम महिलाओं के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए.

वरिष्ठ पत्रकार संजय सिंह का कहना है, 'सरकार तीन तलाक के मुद्दे को यूनिफॉर्म सिविल कोड पर चर्चा से अलग करने की कोशिश में है.'

'किसी धर्म के रिवाज में सुधार या बदलाव के बजाय इसे महिला सशक्तीकरण से जोड़ा जा रहा है.' मोदी भले इसे महिलाओं के सामाजिक उत्थान से जोड़ रहे हैं लेकिन बीजेपी उसके जमीनी फायदे उठाने को तैयार है.

वैसे बीजेपी इससे पहले कह चुकी है कि सर्जिकल स्ट्राइक, राम मंदिर जैसे मु्द्दों पर राजनीति नहीं की जाएगी. हालांकि यूपी के चुनावी पोस्टरों में सर्जिकल स्ट्राइक मौजूद है.

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और बीजेपी के कई नेता इस पर लगातार बयान भी दे रहे हैं. मोदी भी महोबा और बनारस की रैलियों में सेना के जवानों के बलिदान का जिक्र करना नहीं भूले. चुनाव से ऐन पहले राम म्यूजियम का मुद्दा भी सामने आ गया है.

पीएम ने आरोप लगाया कि तीन तलाक के मुद्दे पर देश की कुछ पार्टियां वोट बैंक की भूख में 21वीं सदी में मुस्लिम औरतों से अन्याय करने पर तुली हैं. उन्होंने सवाल किया कि क्या मुसलमान बहनों को समानता का अधिकार नहीं मिलना चाहिए.

पीएम मोदी ने अपने भाषण में एसपी-बीएसपी पर निशाना साधकर ऐसी रैलियों की औपचारिकता तो पूरी की ही, साथ ही उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का नारा भी दे दिया.

मोदी ने मीडिया को भी सलाह दी कि तीन तलाक को राजनीतिक, सांप्रदायिक मुद्दा बनाने के बजाय कुरान के ज्ञाताओं को बिठाकर इस पर सार्थक चर्चा करवाए. फिलहाल तीन तलाक का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi