S M L

मिजोरम कांग्रेस ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र, इन मुद्दों पर होगा फोकस

युवाओं के लिए पार्टी की ओर से दावा किया गया कि इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मेनेजमेंट के स्टडी टूर के लिए एक बजट बनाया जाएगा

Updated On: Nov 01, 2018 07:49 PM IST

FP Staff

0
मिजोरम कांग्रेस ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र, इन मुद्दों पर होगा फोकस

मिजोरम कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. यह घोषणापत्र गुरुवार को वनापा हॉल ऐजवाल में किया गया है. घोषणापत्र में कहा गया कि नई भूमि उपयोग नीति (एनएलयूपी) और नई आर्थिक विकास नीति (एनईडीपी) के साथ ही दरों में भी वृद्धि होगी.

पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है कि उन्होंने हेल्थ केयर स्कीम चलाई जिससे राज्य के लोग 5 लाख रुपए तक का क्लेम कर सकते हैं. हेल्थ केयर स्कीम के तहत इस बार पार्टी की ओर से यह दावा किया गया है कि राज्य के लोगों को 5 लाख रुपए से ज्यादा का फायदा मिलेगा.

युवाओं के लिए पार्टी की ओर से दावा किया गया कि इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मेनेजमेंट के स्टडी टूर के लिए एक बजट बनाया जाएगा और एचएसएलसी पास करने वालों को लैपटॉप दिए जाएंगे.

घोषणापत्र में कहा गया कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एंबुलेस नेटवर्क चलाया जाएगा, शराब और नशे की लत के लिए एक पुनर्वास केंद्र, एक परियोजना मूल्यांकन और निगरानी समिति की स्थापना होगी.

लगातार 10 साल तक ऑफिस संभालने के बाद मुख्यमंत्री ललथनहवला इस बार कांग्रेस के मुख्य चेहरे के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. 79 साल के ललथनहवला मिजोरम के पांच बार मुख्यमंत्री रह चके हैं. मिजोरम की राजनीति में ललथनहवला एक कद्दावर नेता के रूप में जाने जाते हैं. इससे पहले वहा 1984 से 1986 और 1989 से 1998 तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह सेरछिप और रंगतुर्जो सीट से चुने जाते हैं. उन्होंने तीन बार- 1978, 1979, 1984, 1987, 1993, 2003, 2008 और 2013 में चुनाव जीता है.

कांग्रेस ने 2013 में शानदार जीत का ललथनहवला को क्रेडिट दिया था. इन चुनावों में पार्टी में 40 में से 34 सीट जीती थीं. यह 2008 से दो सीट ज्यादा थीं. मुख्य विपक्षी दल मिजो नेशनल फ्रंट ने पांच सीट जीती थीं और मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को 1 सीट पर जीत मिली थी.

डंपा विधानसभा से लालरोबिआका एक अन्य कांग्रेसी नेता जिनका मिजोरम में होने वाले चुनाव में बहुत प्रभाव है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच सालों में उनकी संपत्ति में 2,406 प्रतिशत बढ़ोत्तरी के चलते विवादों में आए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi