S M L

कांग्रेस मुक्त हुआ 'पूर्वोत्तर', मिजोरम का आखिरी किला भी ढहा

इसके साथ ही पूर्वोत्तर में कांग्रेस का आखिरी किला मिजोरम भी बुरी तरह से ढह गया है.

Updated On: Dec 11, 2018 05:55 PM IST

FP Staff

0
कांग्रेस मुक्त हुआ 'पूर्वोत्तर', मिजोरम का आखिरी किला भी ढहा

40 विधानसभा सीटों वाले मिजोरम में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. राज्य में 26 सीटें एमएनएफ जीत चुकी हैं और इसी के साथ राज्य में इस बार एमएनएफ की सरकार बनने जा रही है. वहीं कांग्रेस मिजोरम में बुरी तरह से हार चुकी है. इसके साथ ही पूर्वोत्तर में कांग्रेस का आखिरी किला मिजोरम भी बुरी तरह से ढह गया है. या यूं कहें कि पूर्वोत्तर कांग्रेस मुक्त हो चुका है.

साल 2013 में मिजोरम विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जहां 34 विधानसभा सीटें जीती थीं तो वहीं इस बार आलम ये हो चुका है कि कांग्रेस से ज्यादा सीटें अन्य ने जीत ली है. साल 2013 के बाद अब कांग्रेस सिर्फ 5 सीटों पर ही सिमट गई है. वहीं राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सबसे ज्यादा सीटों के साथ बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है. एमएनएफ 26 सीटें जीत चुकी हैं. इसके साथ ही एनएमएफ ने पूर्ण बहुमत भी हासिल कर लिया है.

वहीं राज्य में इस बार कांग्रेस का बुरा हाल देखने को मिला है. लोगों ने सिरे से कांग्रेस को नकार दिया है. कांग्रेस से ज्यादा इस बार राज्य में अन्य ने सीटें जीती हैं. अन्य के खाते में इस बार 9 सीटे आई हैं. इन 9 सीटों में से 1 सीट बीजेपी के खाते में भी गई है. नॉर्थ ईस्ट में असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अब मिजोरम में कांग्रेस हार चुकी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi