S M L

मिजोरम विधानसभा चुनाव में सिर्फ 15 महिला उम्मीदवार मैदान में

प्रदेश से कभी भी कोई सीट नहीं जीतने वाली बीजेपी ने सबसे अधिक छह महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके बाद ईसाई मत प्रचारक राजनीतिक दल जोरम थार का स्थान है जिसने पांच महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा है

Updated On: Nov 18, 2018 04:43 PM IST

Bhasha

0
मिजोरम विधानसभा चुनाव में सिर्फ 15 महिला उम्मीदवार मैदान में

मिजोरम विधानसभा चुनाव में 40 सीटों के लिए 200 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें से महिला उम्मीदवारों की संख्या केवल 15 है. लेकिन वहीं अगर मतदाताओं के लिहाज से देखें तो प्रदेश में पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाता अधिक हैं.

प्रदेश से कभी भी कोई सीट नहीं जीतने वाली बीजेपी ने सबसे अधिक छह महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा है. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष जे वी लूना ने बताया कि मिजो महिलाएं पारंपरिक रूप से राजनीति में अधिक रुचि नहीं लेती हैं. लेकिन अब वे सामाजिक गतिविधियों में भाग ले रही हैं और उसने सभी राजनीतिक दलों को महिला उम्मीदवारों को चुनाव में उतारने का ज्ञापन दिया था.

ये भी पढ़ें: मिजोरम चुनाव: चर्च सिर्फ धर्म ही नहीं राजनीति को भी नियंत्रित कर रहा है

बीजेपी के बाद ईसाई मत प्रचारक राजनीतिक दल जोरम थार का स्थान है जिसने पांच महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा है.

वहीं, निवर्तमान सरकार में मंत्री वनलालावम्पुई चावंगथु चुनाव मैदान में कांग्रेस के टिकट से उम्मीदवार हैं. जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने दो महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. राकांपा ने केवल एक महिला को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: मिजोरम के नए CEO बने आशीष कुंद्रा, विरोध के बाद हटाए गए एसबी शशांक

मिजो नेशलन फ्रंट (एम एन एफ) की तरफ से कोई महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं है.

राज्य में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 1164 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मिजोरम के साथ साथ देश के चार और राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. चुनाव के नतीजे 11 दिसम्बर को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: मिजोरम में 32 संवेदनशील और 38 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi