S M L

प. बंगाल: पीएम मोदी की रैली में पंडाल गिरने की जांच शुरू, BJP ने ठहराया राज्य सरकार को जिम्मेदार

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कोलकाता में बताया कि राज्य सीआईडी घटनास्थल की फॉरेंसिक जांच में मदद कर रही है.

Updated On: Jul 18, 2018 12:01 PM IST

Bhasha

0
प. बंगाल: पीएम मोदी की रैली में पंडाल गिरने की जांच शुरू, BJP ने ठहराया राज्य सरकार को जिम्मेदार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के दौरान सोमवार को पंडाल गिरने की घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल मंगलवार को मिदनापुर पहुंचा. इस घटना में 90 लोग घायल हुए थे.
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह विभाग की संयुक्त सचिव अनिता भटनागर और विशेष सुरक्षा टीम के दो अधिकारी एस के सिंह और एम सिद्धि मंगलवार को दोपहर मिदनापुर पहुंचे.

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीम सुरक्षा में चूक, विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय में कमी और रैली आयोजित करने में अन्य खामियों के संबंध में जांच करेगी.

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय दल ने पश्चिम मिदनापुर के जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक और स्वास्थ्य अधिकारियों से मुलाकात की. साथ ही उसने मिदनापुर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधीक्षक से भी मुलाकात की , जहां घायल भर्ती हैं.

केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से मांगी थी रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि केंद्रीय दल ने लगातार बैठकें कीं और विभिन्न जिला विभाग प्रमुखों से पूछताछ की. केंद्र ने इस घटना पर पश्चिम बंगाल सरकार से सोमवार को विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी.

जिला पुलिस के सूत्रों ने बताया कि एडीजी (आईबी) सिद्धिनाथ गुप्ता और पश्चिम मिदनापुर के पुलिस ऑफिसर आलोक राजोरिया के नेतृत्व वाले उच्चस्तरीय दल ने दिन में घटनास्थल का दौरा किया और पंडाल लगाने में शामिल कई लोगों से बात की.

सूत्रों ने बताया कि घटनास्थल को सील कर दिया गया है. वहीं पुलिस ने वहां से   सीसीटीवी फुटेज भी इकट्ठा की.

जांच में क्या पता चला?

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि पंडाल लगाने में इस्तेमाल किए गए लोहे के खंभों में जंग लगा हुआ था और ज्यादातर खंभों के आसपास मिट्टी को ठीक से नहीं लगाया गया था और बारिश के कारण कहीं-कहीं जलजमाव हो गया. साथ ही मिट्टी मुलायम हो गई और खंभों को खड़े रखने की उसकी क्षमता कमजोर हो गई.

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कोलकाता में बताया कि राज्य सीआईडी घटनास्थल की फॉरेंसिक जांच में मदद कर रही है.

इस बीच , पश्चिम बंगाल के बीजेपी नेतृत्व ने मंगलवार को राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन पर लापरवाही से भरे रवैये का आरोप लगाते हुए उन्हें घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया. वहीं पुलिस और तृणमूल नेतृत्व ने इन आरोपों को निराधार बताया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi