S M L

मेघालय: इस गांव के वोटर्स के नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप

पूर्वी खासी हिल जिले के शेला असेंबली क्षेत्र में उमनियाह-तोमार इलाका में ज्यादातर वोटर ऐसे हैं जिनके नाम दूसरे देशों के नाम पर हैं

Updated On: Mar 03, 2018 01:20 PM IST

FP Staff

0
मेघालय: इस गांव के वोटर्स के नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप
Loading...

मेघालय की वोटर लिस्ट में ऐसे-ऐसे नाम हैं जिन्हें सुनकर लोग दंग रह जाएंगे. इटली, अर्जेंटीना, स्वीडेन और इंडोनेशिया जैसे नाम के लोगों ने असेंबली चुनाव में अपने मत डाले हैं. अब नतीजों का इंतजार है.

पूर्वी खासी हिल जिले के शेला असेंबली क्षेत्र में उमनियाह-तोमार इलाका में ज्यादातर वोटर ऐसे हैं जिनके नाम दूसरे देशों के नाम पर हैं. सिस्टर प्रोमिसलैंड और हॉलीलैंड धार व उनके पड़ोसी जेरूसलम ख्विताम ने भी इस बार अपने मत का प्रयोग किया है.

इलाका के प्रमुख (सरदार) प्रिमियर सिंह ने कहा, खासी इलाके में कई नाम ऐसे हैं जो आपको हंसने पर मजबूर कर देंगे. दिलचस्प बात तो यह है कि किसी एक खास गांव में ही ऐसे नामों के कई लोग मिल जाएंगे. उन्होंने कहा, गांव के 50 फीसद लोगों को अंग्रेजी नाम रखने का काफी शौक है, जबकि उन्हें इन नामों का असली अर्थ भी पता नहीं होता. प्रीमियर सिंह कुछ हद तक खुशनसीब हैं कि उनके शिक्षित पिता ने उन्हें ऐसा अंग्रेजी नाम दिया और वे आगे चलकर इसी नाम से मिलता जुलता पद भी हासिल किया.

प्रीमियर सिंह ने कहा, गांव के लोग इतने पढ़े-लिखे नहीं हैं कि वे अंग्रेजी नाम का अर्थ समझें. हो सकता है आगे चलकर कुछ अच्छे नाम रखे जाएं. इलाका प्रमुख ने कहा, कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिनके नाम त्रिपुरा और गोवा हैं. इसी क्षेत्र में 12वीं पास एक महिला का नाम स्वीटर है जिसने आगे चलकर अपनी बेटी का नाम 'आई हैव बिन डिलिवर्ड' रखा. इतना ही नहीं ऑफिस के उपयोग में आने वाले सामान जैसे कि टेबल, ग्लोब और पेपर के नाम पर भी लोगों के नाम है.

खासी जिले की तीन दिंग्दोह बहनों के नाम रिक्वेस्ट, लवलीनेस और हैपीनेस हैं. इन तीनों लड़कियों की मां का नाम शुखी है जिसका अर्थ कुर्सी होता है. इनकी पड़ोसियों के नाम भी काफी दिलचस्प हैं. गुडनेस और यूनिटी नाम की दो बहनें लोगों के चर्चा का मुद्दा हैं. हिंदी के नाम देखें तो भारत, मुमताज और दुर्गा ही मिलेंगे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi