S M L

मिलिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टीम से

जिस तरह पिछले 19 वर्षों तक सोनिया गांधी की टीम थी, उसी तरह राहुल गांधी के इर्द-गिर्द भी एक टीम है

FP Staff Updated On: Dec 16, 2017 04:38 PM IST

0
मिलिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टीम से

राहुल गांधी की बतौर कांग्रेस अध्यक्ष शनिवार को ताजपोशी हो गई है. सोनिया गांधी के 19 वर्षों के कार्यकाल के बाद उनके बेटे राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है.

जिस तरह पिछले 19 वर्षों तक सोनिया गांधी की टीम थी, उसी तरह राहुल गांधी के इर्द-गिर्द भी एक टीम है. राहुल गांधी की भी अपनी एक टीम है.

आइए जानते हैं कौन-कौन हैं टीम राहुल में

कौशल के विद्यार्थी

कौशल के विद्यार्थी उन लोगों में शामिल हैं जो राहुल गांधी के सबसे खास लोगों में शामिल हैं. अगर राहुल गांधी से आपको मुलाकात करनी है या बातचीत करनी है तो आप विद्यार्थी से संपर्क कर सकते हैं. विद्यार्थी युवाओं के बीच राहुल गांधी और कांग्रेस के प्रचार-प्रसार की नीति बनाते हैं. हालांकि विद्यार्थी और उनके टीम की यह कहकर आलोचना भी होती है कि इन्हें ‘जमीनी राजनीति की समझ नहीं है’ और ये सिर्फ ‘कंप्यूटर पर ही अच्छे हैं’.

कनिष्क सिंह

कनिष्क सिंह 2003 में शीला दीक्षित के चुनाव प्रचार का हिस्सा बनकर राजनीति में आए थे. कनिष्क सिंह ने राजनीति में आने के लिए न्यूयार्क में अपनी मर्चेंट बैंकिंग की नौकरी छोड़ दी थी.

वे सबके नजर में पहली बार तब आए थे, जब उन्होंने 2004 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के जीत की पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी.

कनिष्क सिंह जाति और समुदाय के मुताबिक किसको कांग्रेस का उम्मीदवार बनाना सही होगा इसकी पहचान का काम करते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बैंकर रहे कनिष्क सिंह कांग्रेस के कोषाध्यक्ष के रूप में मोतीलाल बोरा की जगह ले सकते हैं.

केबी बीजू

केबी बीजू पूर्व एसपीजी अफसर रह चुके हैं. उन्होंने 2010 में नौकरी छोड़ी थी और अभी राहुल गांधी की सुरक्षा के इंटेलिजेंस के प्रमुख हैं. बीजू ट्वीटर पर भी काफी सक्रिय हैं और पीएम मोदी और बीजेपी को लगातार जवाब देते रहते हैं. बीजू राहुल की सुरक्षा पर ध्यान देने के अलावा मीडिया पर भी निगाह रखते हैं.

अलंकार सवाई

आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व कर्मचारी राहुल गांधी के डाक्युमेंटेशन और रिसर्च के इन-चार्ज भी हैं. वे कौशल विद्यार्थी के साथ राहुल के दिल्ली के बाहर हर यात्रा पर साथ में रहते हैं. सवाई राहुल के सोशल मीडिया को भी पहले देखा करते थे. अभी दिव्या स्पंदन उर्फ रम्या सोशल मीडिया की कमान संभाल रही हैं.

सचिन राव

मिशिगन बिजनेस स्कूल से एमबीए करके आए सचिन राव यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के सांगठनिक कामकाज पर नजर रखते हैं. वे दोनों संगठनों के चुनाव में चुनाव आयुक्त की भी भूमिका निभाते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi