In association with
S M L

एमसीडी चुनाव: हाउस टैक्स का मुद्दा उछालना 'आप' के लिए कितना कारगर?

बीजेपी ने एमसीडी चुनाव में सभी नए चेहरे को लेकर मैदान में उतरने का फैसला किया है

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Mar 27, 2017 12:06 PM IST

0
एमसीडी चुनाव: हाउस टैक्स का मुद्दा उछालना 'आप' के लिए कितना कारगर?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव में एक गुगली फेंक दी है. आम आदमी पार्टी द्वारा फेंके इस गुगली में विपक्षी पार्टियां फंसती हुई नजर आ रही हैं.

अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव में जीत हासिल करने पर हाउस टैक्स माफ करने का एलान किया है. दिल्ली नगर निगम 2017 के चुनाव में अरविंद केजरीवाल का हाउस टैक्स माफ करने का मुद्दा एक बड़ा चुनावी दांव साबित हो सकता है.

अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में आप सत्ता में आती है तो हाउस टैक्स खत्म करने के साथ-साथ, सालों से बकाया हाउस टैक्स भी माफ कर दिए जाएंगे.

अरविंद केजरीवाल के हाउस टैक्स माफ करने के एलान के बाद दूसरी पार्टियों की नींद उड़ गई है. दूसरे पार्टियों के रणनीतिकारों ने आम आदमी पार्टी के इस दांव का तोड़ निकालने के लिए एक टीम का गठन किया है.

आम आदमी पार्टी के इस गुगली का तोड़ निकालने के लिए विपक्षी पार्टियां अपनी रणनीति में भी बदलाव करने जा रही है.

mcd

आप के एलान के बाद कांग्रेस और बीजेपी अपनी रणनीति में बदलाव में लग गई है

कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बदली रणनीति

कांग्रेस पार्टी ने आप के इस वायदे के बाद अपनी रणनीति में बदलाव करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस पार्टी भी हाउस टैक्स और एमसीडी के खाली पड़े जमीनों और सामुदायिक भवनों को लेकर कुछ बड़ा एलान कर सकती है.

कांग्रेस पार्टी ने आप के इस चुनावी दांव का काट तैयार करने लिए अपनी टीम को लगा दिया है.

कांग्रेस और बीजेपी दोनो पार्टी के नेता अभी इस बारे में ऑन द रिकॉर्ड कुछ भी नहीं बोल रहे हैं मगर ऑफ द रिकॉर्ड बताते हैं कि आप का यह एक बड़ा दांव है, जिसे पार्टी के रणनीतिकार बहुत गंभीरता से ले रहे हैं.

दिल्ली में हुए पिछले कुछ सालों में मिले चुनावी अनुभव के कारण कांग्रेस और बीजेपी के नेता फूंक-फूंक कर कदम उठा रहे हैं. दिल्ली का रिकॉर्ड बताता है कि जब-जब आम आदमी पार्टी ने आम लोगों से जुड़े मुद्दों को हवा दी है परिणाम उसके पक्ष में ही रहा है.

आम आदमी पार्टी द्वारा इस बार का हाउस टैक्स का मुद्दा उछालने के फैसले को पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव से जोर कर देखा जा रहा है.

पिछले दो विधानसभा चुनावों में सस्ती बिजली और मुफ्त पानी देने के अरविंद केजरीवाल के फैसले को विपक्षी पार्टियां ने मजाक बनाया था.

विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल का सस्ती बिजली और मुफ्त पानी देने का फैसला विपक्षी पार्टियों पर भारी पड़ा था. पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जबरदस्त जीत में मुफ्त पानी और सस्ती बिजली देने का मुद्दे का बड़ा योगदान रहा है.

फोटो: पीटीआई

दिल्ली बीजेपी के नेता डॉक्टर हर्षवर्धन और मनोज तिवारी : तस्वीर पीटीआई

ये भी पढ़ें: अमित शाह ने की आप को उखाड़ फेंकने की अपील

बीजेपी पार्षदों पर आरोप

आम आदमी पार्टी अपने चुनावी अभियान में बीजेपी पार्षदों पर पैसे की लूट और भ्रष्टाचार का मुद्दा खूब उछाल रही है. आम आदमी पार्टी के नेता आंकड़ों के साथ एक-एक पार्षदों पर हमला बोल रहे हैं.

आप बीजेपी पार्षदों का पिछले 10 सालों में किए गए कामों का और उनके द्वारा किए घोटालों का पोल खोल रही है. आप नेताओं का आरोप है कि बीजेपी के एक-एक पार्षद दस सालों में पैसे लूट कर स्कूटर से लग्जरी गाड़ियों में चलने लगे हैं.

आप नेताओं का कहना है कि सत्ता में आने पर इन पार्षदों की लूट पर जांच कराएंगे और दोषियों को जेल भेजेंगे.

दिल्ली में इस समय 45 लाख रजिस्टर्ड मकान हैं. दिल्ली के अनधिकृत कॉलोनियों में हाउस टैक्स नहीं लिया जाता है. तीनों नगर-निगम मिला कर हर साल लगभग 6 सौ करोड़ टैक्स वसूलती है.

वहीं बीजेपी भी केजरीवाल पर हमला बोल रही है. बीजेपी ने आरोप लगाया है केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को कैंटीन बनाने के लिए 60 करोड़ रुपए का आवंटन किया था, लेकिन वह कैंटीन अभी तक नहीं बनी है.

दिल्ली सरकार को दो लाख पब्लिक टॉयलेट्स बनाने थे पर अभी तक दो हजार भी नहीं बन पाए हैं . आप ने दिल्ली के अस्थाई कर्मचारी को स्थाई करने का वादा किया था जो अभी तक पूरा नहीं किया गया है.

Manoj-Tiwary

बीजेपी ने चुनावों के मद्देनजर पार्टी की कमान दिल्ली में मनोज तिवारी को दिया है

ये भी पढ़ें: केजरीवाल का बड़ा दांव, जीते तो हाउस टैक्स खत्म करेंगे

जानकारों का मानना है कि चुनाव आते ही आम आदमी पार्टी वायदों की झड़ी लगा देती है. वायदों की झड़ी पूरा हो न हो पर जनता को लगता है कि यह वायदे उनके सरोकार से संबंधित हैं. जनता इन्हीं वजहों से आप पर विश्वास करने लगती है.

बीजेपी का पलटवार

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल पर कई आरोप लगाए. शाह ने अरविंद केजरीवाल से महिलाओं की सुरक्षा और भ्रष्टाचार पर कई सवाल किए और आरोप भी लगाया.

अमित शाह ने आप आरोप लगाया कि केजरीवाल ने 13 वायदे किए लेकिन अभी तक तीन वायदे भी पूरे नहीं किए. इसके विपरित आप के 13 विधायकों पर भ्रष्टाचार के आरोप लग गए.

दिल्ली के तीनों नगर निगम के लिए 23 अप्रैल को चुनाव होने हैं. 26 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी. आम आदमी पार्टी पहली बार नगर निगम का चुनाव लड़ रही है.

बीजेपी ने एमसीडी चुनाव में सभी नए चेहरे को लेकर मैदान में उतरने का फैसला किया है जिसके लिए पार्टी को अभी तक 30 हजार से भी ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं. बीजेपी के सूत्र के मुताबिक अगले एक-दो दिनों में पार्टी अपने उम्मीदवारों का एलान करने वाली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi