S M L

एमसीडी चुनाव 2017: कांग्रेस आज करेगी अपना पहला घोषणा पत्र जारी

इस बार के एमसीडी चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने तीन घोषणापत्र जारी करने का फैसला किया है

Updated On: Apr 17, 2017 01:48 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
एमसीडी चुनाव 2017: कांग्रेस आज करेगी अपना पहला घोषणा पत्र जारी

दिल्ली एमसीडी चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों का घोषणापत्र जारी करने का सिलसिला आज भी जारी रहेगा. कांग्रेस पार्टी आज अपना पहला घोषणापत्र जारी करने वाली है. इस बार के एमसीडी चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने तीन घोषणापत्र जारी करने का फैसला किया है.

बीजेपी ने कल यानी रविवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया था. स्वराज इंडिया पार्टी भी कुछ दिन पहले अपने घोषणापत्र में पर्यावरण को मुख्य मुद्दा बनाया था. वहीं आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाउस टैक्स और सफाई कर्मचारियों को नियमित करने की बात कही है.

कांग्रेस के घोषणापत्र में शहरी गरीबों का विशेष ध्यान रखा जा सकता है. खासतौर पर कच्ची कॉलोनियों और झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों के लिए विशेष एलान किए जा सकते हैं.

दिल्ली कांग्रेस ने एमसीडी चुनाव के लिए अपना रोडमैप पहले ही जारी कर चुका है. कांग्रेस के रोडमैप में दिल्ली नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाने से लेकर साफ-सफाई, शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने की बात कही गई थी.

ajay makan

चुनाव प्रचार करते अजय माकन

कांग्रेस के कई नेताओं ने घोषणापत्र तैयार करने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है. कांग्रेस रेहड़ी-पटरी वालों के लिए भी खास ध्यान रखने वाली है. एमसीडी में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर भी कांग्रेस ने एक प्लान तैयार किया है. सफाईकर्मियों के लिए बकाया एरियर को लेकर भी कांग्रेस पार्टी बड़ा एलान कर सकती है.

कांग्रेस से पहले दिल्ली नगर निगम में सत्ताधारी बीजेपी ने रविवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया था, जिसमें बीजेपी के सत्ता में आने पर लोगों को 10 रुपए में भोजन कराने का संकल्प लिया गया.

दिल्ली बीजेपी ने 41 बिंदुओं वाला संकल्प पत्र में कई घोषणाएं की है. दिल्ली नगर निगम के सभी सेवाओं को पूरी तरह से डिजिटल किया जाएगा, जिससे किसी भी आदमी को निगम के ऑफिस में आने की जरूरत न पड़े.

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमति करने की बात की है. केंद्र सरकार से मिलकर एक साल के भीतर दिल्ली के सभी अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा. सभी प्रकार के लाइसेंस सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए कम दस्तावेज के आधार पर उपलब्ध कराने को भी संकल्प पत्र में शामिल किया गया है.

shashi tharoor

चुनाव प्रचार करते शशि थरूर

स्वराज इंडिया पार्टी ने अपने घोषणापत्र में देश में पहली बार पर्यावरण को मुख्य मुद्दा बनाया था. पार्टी ने अपने घोषणापत्र में दिल्ली की साफ-सफाई और कूड़े की समस्या से निजाद दिलाने की भी बात की है.

वहीं आम आदमी पार्टी अपने घोषणापत्र में हाउस टैक्स माफ करने का मुद्दा बनाने जा रही है. दिल्ली एमसीडी को भ्रष्टाचार मुक्त और दिल्ली में किराये पर रह रहे लोगों को भी सस्ती बिजली और पानी का वादा किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi