Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

एमसीडी चुनाव 2017 : बीजेपी की लोकलुभावन घोषणापत्र की तैयारी

चुनाव में जीतने के लिए पार्टी बड़े लोकलुभावन वादे कर जनता को लुभाने की कोशिश कर सकती है

Amitesh Amitesh Updated On: Apr 15, 2017 10:54 PM IST

0
एमसीडी चुनाव 2017 : बीजेपी की लोकलुभावन घोषणापत्र की तैयारी

एमसीडी चुनाव में विरोधियों को मात देने की तैयारी में लगी बीजेपी हर तरह से अपना दांव चल रही है. एमसीडी के चुनाव में अब महज एक हफ्ते का वक्त रह गया है. ऐसे में पार्टी की तरफ से वो हर दांव आजमाए जा रहे हैं जिससे उसके पक्ष में माहौल बनाया जा सके.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही दिल्ली के भीतर हाउस टैक्स खत्म करने का वादा कर दिया है. अब इस तरह के लोकलुभावन वादों की काट के लिए बीजेपी के लिए भी जवाब देना मुश्किल हो रहा है.

सस्ती थाली की हो सकती है घोषणा

बीजेपी के दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी पार्टी का घोषणा पत्र रविवार को जारी करने वाले हैं. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक इस घोषणा पत्र में बीजेपी एमसीडी चुनाव जीतने की सूरत में सस्ते दर पर खाने की थाली परोसने का वादा कर सकती है.

इस तरह की सस्ती थाली पहले तमिलनाडु में दी जाती रही है. अब इसके बाद यूपी में योगी राज आने के बाद भी सरकार की तरफ से सस्ती थाली देने को लेकर  तैयारी हो रही है. बीजेपी अब दिल्ली के भीतर महज 10 रुपये में भरपेट भोजन की कोई योजना शुरू करने का वादा कर सकती है.

एमसीडी में दस साल से सत्ता में बीजेपी रही है. एमसीडी में काम होने में लेटलतीफी और भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर विरोधियों की तरफ से निशाना साधा जाता रहा है. ऐसी सूरत में बीजेपी की कोशिश यही है कि जनता की नाराजगी को दूर किया जाए. पार्टी ने पहले ही मौजूदा पार्षदों का टिकट काट दिया है. अब सिटीजन चार्टर लागू करने का वादा कर सकती है.

Delhi BJP

(फोटो: पीटीआई)

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पार्टी के घोषणापत्र में इस बात पर जोर दिया जा सकता है कि दिल्लीवासियों को अब दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना पडेगा. बीजेपी अगर एमसीडी की सत्ता में आती है तो सिटिजन चार्टर के जरिए तय समय सीमा के भीतर ही लोगों का काम पूरा होगा.

इसके अलावा भ्रष्टाचार पर हर तरह से रोक लगाने और पारदर्शिता लागू करने के लिए एमसीडी में डिजिटलाइजेशन पर फोकस किया जाएगा. पारदर्शिता लाने की मुहिम को भी बीजेपी अपने घोषणा पत्र में शामिल कर सकती है.

दिल्ली में अनियमित कॉलोनियों का मुद्दा पहले से ही सियासत के केंद्र में रहा है. इस तरह की कालोनियों के अलावा झुग्गी झोपड़ी के इलाकों में भी लोगों को बुनियादी सुविधा मुहैया नहीं हो पा रही है. न ठीक तरह से बिजली ही नसीब हो पाती है और न ही इन्हें पीने का साफ पानी ही मिल पाता है. सड़कों की खराब हालत और नाले की खस्ताहालत इन्हें नारकीय जीवन जीने पर मजबूर कर देती है.

बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अध्यक्ष बनने के बाद इन कॉलोनियों में जाकर रात भी बिताई है. अब इन अनियमित कॉलोनियों को सुविधा देने के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ी के लोगों को भी बेहतर बुनियादी विकास का वादा बीजेपी अपने घोषणा पत्र में कर सकती है.

एमसीडी के स्कूलों पर हो सकती है बड़ी घोषणा

इसके अलावा सबको शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर भी पार्टी की तरफ से वादे किए जा सकते हैं. दिल्ली में  एमसीडी स्कूलों के हालात को लेकर भी सवाल खड़े होते रहे हैं. अब पार्टी की तरफ से अपने घोषणा पत्र में सभी छात्रों को शिक्षा देने के वादे को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया जा सकता है.

MCD-Elections-2017

दिल्ली में सफाई कर्मचारियों को वक्त पर सैलेरी नहीं मिलने के कारण हड़ताल के हालात पैदा होते रहते हैं. दिल्ली सरकार के साथ खींचतान के चलते दिल्ली कूड़े के ढ़ेर में तब्दील होती रहती है. लिहाजा इस बाबत भी बीजेपी की तरफ से कोई बड़ा ऐलान हो सकता है.

बीजेपी की कोशिश इसी बात को लेकर है दिल्ली में आप के प्रभाव को  खत्म किया जाए. कांग्रेस को फिर से मजबूत होने का मौका नहीं दिया जाए. लिहाजा लोकलुभावन वादों का पिटारा एमसीडी चुनाव 2017 के लिए बीजेपी के घोषणा पत्र में देखने को मिल सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi