S M L

एमसीडी चुनाव: केजरीवाल का बुराड़ी से चुनाव प्रचार शुरू करने के पीछे क्या है राज?

केजरीवाल शुक्रवार शाम बुराड़ी में अपनी पहली पब्लिक मीटिंग करने जा रहे हैं

Updated On: Mar 31, 2017 12:49 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
एमसीडी चुनाव: केजरीवाल का बुराड़ी से चुनाव प्रचार शुरू करने के पीछे क्या है राज?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एमसीडी चुनाव में आज से अपने उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे. केजरीवाल शुक्रवार शाम बुराड़ी में अपनी पहली पब्लिक मीटिंग करने जा रहे हैं.

पिछले कुछ चुनावों से आम आदमी पार्टी को बुराड़ी काफी रास आया है. ऐसा माना जा रहा है कि जब-जब अरविंद केजरीवाल बुराड़ी से चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हैं पार्टी अच्छा प्रदर्शन करती है.

दिल्ली के तापमान में जिस तरह से तेजी आई है उसी तरह से दिल्ली के राजनीतिक तापमान में भी तेजी आने लगी है. एमसीडी चुनाव में विभिन्न पार्टियों के स्टार प्रचारकों के मैदान में उतरने का सिलसिला शुरू होने के साथ ही राजनीतिक तापमान में भी तेजी आने लगी है.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद अरविंद केजरीवाल ऐसे दूसरे नेता हैं जो दिल्ली एमसीडी चुनाव में अपने पार्टी के लिए चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कांग्रेस के लिए 30 मार्च को सुभाष नगर से चुनाव प्रचार का आगाज कर चुके हैं.

अरविंद केजरीवाल का एमसीडी चुनाव में यह पहली बड़ी पब्लिक मीटिंग होगी. अरविंद केजरीवाल आने वाले दिनों में कई और पब्लिक मीटिंग करने जा रहे हैं.

दिल्ली का बुराड़ी एरिया पूर्वांचल बहुल एरिया माना जाता है. पिछले कुछ चुनावों में बुराड़ी इलाका आप का गढ़ रहा है. बुराड़ी में ऑटो चालकों का एक बहुत बड़ा समूह रहता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह आप का परंपरागत वोट बैंक है.

NEW DELHI, INDIA - MARCH 30: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal (L) and Deputy Chief Minister Manish Sisodia (R) during the Raising Day of Delhi Fire Service at Fire Service Management Academy, Rohini on March 30, 2015 in New Delhi, India. (Photo by Subrata Biswas/Hindustan Times via Getty Images)

दिल्ली के रोहिणी में एक कार्यक्रम के दौरान अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया

हाउस टैक्स का मुद्दा

अरविंद केजरीवाल बुराड़ी की सभा में हाउस टैक्स मुद्दे को फिर से उछाल सकते हैं. एमसीडी चुनाव में हाउस टैक्स का एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले हीं एमसीडी में आप की सरकार बनने पर हाउस टैक्स माफ करने की बात की थी.

अरविंद केजरीवाल ही नहीं आप के सभी स्टार प्रचारक हाउस टैक्स मुद्दे को जोर-शोर से उठाने की तैयारी कर ली है. दिल्ली के चुनावी सभाओं में आप ने सस्ती बिजली और फ्री-पानी दिए जाने के बाद अब हाउस टैक्स के बारे में भी लोगों को बताएगी.

एक तरफ पार्टी प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रही है तो दूसरी तरफ पार्टी के अंदर बगावती तेवर बंद होने का नाम नहीं ले रहा है. बवाना के विधायक वेद प्रकाश के पार्टी छोड़ने के बाद आप के एक और विधायक राजेश ऋषि के बगावती सुर उभरने लगे हैं. हालांकि, राजेश ऋषि ने इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है.

राजेश ऋषि ने सोशल मीडिया के जरिए अरविंद केजरीवाल को चाटुकारों से दूर रहने की सलाह दी थी. राजेश ऋषि जनकपुरी सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. राजेश ने अपने किए कई ट्वीट में आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास को भी टैग किया है.

Arvind Kejriwal

पार्टी के भीतर टिकट बंटवारे को लेकर विवाद सामने आ रहा है

ये भी पढ़ें:अब एमसीडी चुनाव में आप का सफाया करने की बारी

टिकट बंटवारे को लेकर विवाद

राजेश का कहना है कि उनका पाला बदलने का सवाल ही नहीं है. अरविंद केजरीवाल के साथ हम आंदोलन के दिनों से ही जुड़े हैं. अरविंद केजरीवाल के नजदीक रहने वाले कुछ लोग पार्टी पर एकाधिकार कर लिया है. एमसीडी चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर उनकी नहीं सुनी जा रही है.

आम आदमी पार्टी दिल्ली नगर निगम चुनाव में चार मोर्चों पर लड़ाई लड़ रही है. कांग्रेस, बीजेपी और स्वराज इंडिया पार्टी के साथ-साथ पार्टी अपने अंदर के असंतुष्ट नेताओं से भी लड़ रही है.

आम आदमी पार्टी दिल्ली एमसीडी चुनाव में अपने प्रचार अभियान को दिल्ली केंद्रित रखने की योजना बनाई है. आप ने अपने सभी नेताओं को निर्देश दिया है कि दिल्ली के मुद्दों को फोकस किया जाए. इसी को ध्यान में रख कर आप ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट में दिल्ली के नेताओं को खासी तवज्जो दी है.

आप के स्टार प्रचारकों में दिल्ली के सभी मंत्री, विधायक और पार्टी के सीनियर लीडर्स को शामिल किया गया है. पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता बने एचएस फुल्का को भी आम आदमी पार्टी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जगह दी गई है. भगवंत मान और गुरप्रीत सिंह को भी स्टार प्रचारकों के लिस्ट में जगह दी गई है. पार्टी ने अब तक कुल 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट चुनाव आयोग को सौंपी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi