live
S M L

मणिपुर के फ्लोर टेस्ट में बीजेपी सरकार पास, मिला विश्वासमत

इस बीच मणिपुर में जारी आर्थिक नाकेबंदी खत्म हो गई है

Updated On: Mar 20, 2017 01:01 PM IST

FP Staff

0
मणिपुर के फ्लोर टेस्ट में बीजेपी सरकार पास, मिला विश्वासमत

मणिपुर में बीजेपी के नेतृत्व वाली पहली सरकार ने बहुमत साबित कर दिया है. मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली नई सरकार ने शक्ति परीक्षण में अपनी ताकत साबित कर दी.

हाल में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में सरकार बना ली है. अब मणिपुर में बहुमत साबित कर पार्टी ने जीत का चौका लगा लिया है.

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष के लिए मतदान में बीजेपी सरकार के कैंडिडेट को 33 वोट मिले.

कांग्रेस फिर चूकी

गोवा के मणिपुर में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होकर भी सरकार नहीं बना सकी. 11 मार्च को चुनावी नतीजे आने के अगले दिन बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. वैसे तो राज्य के विधानसभा चुनावों में बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी रही लेकिन उसका दावा था कि उसके पास बहुमत है.

चुनाव में कांग्रेस 28 सीटों के साथ नंबर एक की पार्टी बनकर उभरी जबकि बीजेपी ने 21 सीटें जीतीं.  बीजेपी एनपीपी के 4, एनपीएफ के 4, लोक जनशक्ति पार्टी के 1, तृणमूल कांग्रेस के 1 विधायक का समर्थन होने का दावा कर रही है. एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी बीजेपी को समर्थन देने का एलान किया था.

रविवार को बीजेपी विधायक वी हंगखालियान ने मणिपुर विधानसभा के कार्यवाहक विधानसभाध्यक्ष के तौर पर शपथ ली थी.

नाकेबंदी खत्म

इस बीच, मणिपुर में करीब पांच महीने से जारी यूनाइटेड नगा काउंसिल (यूएनसी) की आर्थिक नाकेबंदी रविवार को मध्यरात्रि के बाद खत्म हो गई. केंद्र, राज्य सरकार और नगा समूहों की बातचीत के बाद कहा गया, ‘यूएनसी नेताओं को बिना शर्त रिहा किया जाएगा और आर्थिक नाकेबंदी को लेकर नगा जनजातीय नेताओं और छात्र नेताओं के खिलाफ चल रहे मामलों को खत्म किया जाएगा.’ नाकेबंदी करीब 130 दिनों से चल रही थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi