S M L

मेनका गांधी ने कहा- देह व्यापार में धकेले गए बच्चों के लिए पुनर्वास योजना तैयार करे NCPCR

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) से कहा है कि वह मध्य प्रदेश सरकार के साथ मिलकर ऐसे बच्चों के लिए पुनर्वास योजना तैयार करे.

Updated On: Aug 03, 2018 04:48 PM IST

Bhasha

0
मेनका गांधी ने कहा- देह व्यापार में धकेले गए बच्चों के लिए पुनर्वास योजना तैयार करे NCPCR

मध्य प्रदेश में बच्चों को कथित रूप से देह व्यापार में धकेले जाने की खबरें सामने आने के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) से कहा है कि वह मध्य प्रदेश सरकार के साथ मिलकर ऐसे बच्चों के लिए पुनर्वास योजना तैयार करे.

मेनका गांधी उस मीडिया रिपोर्ट पर बोल रही थीं जिसमें कहा गया था कि प्रदेश में बच्चों को कथित रूप से देह व्यापार में धकेला जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह एक घृणित अपराध है, जिसे जरा भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. मेनका कहा कि उनके मंत्रालय ने एनसीपीसीआर को राज्य सरकार (मध्य प्रदेश सरकार) के परामर्श में एक योजना तैयार करने के लिए कहा है.

मेनका ने ट्वीट किया, 'यह खुलासा बेहद भयावह है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस घटना पर मध्य प्रदेश सरकार से तत्काल रिपोर्ट मांगी है और राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह यह सुनिश्चित करे कि भारतीय दंड संहिता और पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण कानून) के तहत मामले दर्ज हों.

मानव तस्कर रोधी विधेयक के अनुसार यौन इस्तेमाल, भीख मंगवाने, बालश्रम एवं अन्य उद्देश्यों के कारण मानव तस्करी के शिकार पीड़ितों को पुनर्वास का अधिकार होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi